Submit your post

Follow Us

भारत को 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले दिग्गज आजकल क्या कर रहे हैं?

2 अप्रैल 2011. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्डकप का फाइनल मैच खेला गया. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने भारतीय फैंस को 28 साल बाद एक बार फिर से जश्न मनाने का मौका दे दिया. इंडियन टीम अपने घर पर विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बन गई.

1983 में कपिल देव के बाद महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ दूसरे भारतीय कप्तान बने जिन्होंने भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाया. इस शानदार जीत के 10 साल पूरे हो गए हैं. उस वर्ल्डकप विजेता टीम के 11 खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. विराट कोहली और आर अश्विन को छोड़ दें तो बाकी खिलाड़ी वर्तमान में इंडियन टीम का हिस्सा नहीं हैं.

2011 वर्ल्ड कप जिताने में सबसे बड़ा योगदान बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह का रहा. युवराज ने बल्ले से 362 रन और अपनी स्पिन गेंदबाजी से 15 विकेट हासिल किये. लेकिन किसी भी वर्ल्डकप जीतने में पूरी टीम का योगदान होता है. तो आइए नजर डालते हैं वर्ल्ड कप विनिंग टीम के उन 15 धुरंधर खिलाड़ियों पर और जानते हैं ये सभी खिलाड़ी अब क्या कर रहे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान रहे धोनी ने 15 अगस्त, 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. भारत को वर्ल्डकप जिताने वाले कप्तान IPL में अभी भी अपनी टीम CSK के कप्तान हैं. धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में शानदार 91 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

2011 वर्ल्डकप के बाद धोनी भारत के लिये 164 मैच खेलें. 2015 वर्ल्डकप में भी धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे. उनकी कप्तानी में टीम 2015 विश्वकप के सेमाइफाइनल तक पहुंची थी.

विराट कोहली

2011 वर्ल्ड कप टीम में विराट सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी थे. पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी मारने वाले विराट ने उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. विराट कोहली का करियर ग्राफ उस वर्ल्डकप के बाद से सिर्फ ऊपर ही गया है.

2011 वर्ल्डकप के बाद से विराट ने भारत के लिये 200 वनडे मुकाबले खेले हैं. 2017 ICC चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 वर्ल्डकप में विराट इंडियन टीम के कप्तान रहे हैं. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इस साल भारत में होने वाले T20 वर्ल्डकप में हिस्सा लेने को तैयार है.

वीरेंद्र सहवाग

2011 वर्ल्डकप के लगभग सभी मैचों में चौके से पारी की शुरुआत करने वाले आक्रामक बल्लेबाज सहवाग ने 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

हाल ही में हुई रोड सेफ्टी T20 सीरीज में सहवाग इंडिया लेजेंड्स टीम का हिस्सा थे. 2011 वर्ल्डकप के बाद सहवाग भारत के लिये सिर्फ 15 मैच खेल सके.

सचिन तेंडुलकर

सचिन का हमेशा से सपना था कि वो भारत को वर्ल्डकप जिता सकें. 2011 में आखिरकार उनका ये सपना पूरा हो गया. क्रिकेट के भगवान ने 2013 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. हाल ही में हुई रोड सेफ्टी सीरीज में सचिन इंडियन लेजेंड्स के कप्तान थे.

उनकी कप्तानी में इंडिया लेजेंड्स ये टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहे. महान खिलाड़ी सचिन 2012 से लेकर 2018 तक सांसद भी रह चुके हैं. हालांकि रोड सेफ्टी सीरीज के बाद सचिन कोरोना की चपेट में आ गए हैं. पिछले सप्ताह सचिन की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी.

युवराज सिंह

इसमे कोई संदेह नहीं है कि 2011 में इंडिया को विश्व विजेता बनाने में युवराज सिंह का सबसे बड़ा योगदान रहा था. कैंसर से लड़ते हुए युवराज ने वर्ल्डकप में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय फैंस का दिल जीत लिया. 2012 T20 वर्ल्डकप, 2014 T20 वर्ल्डकप और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज टीम में मौजूद थे.

2019 में युवराज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. 2011 वर्ल्डकप के बाद भारत के लिए 30 वनडे मैच खेलने वाले युवराज भी सचिन और सहवाग के साथ रायपुर में खेले गए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लेजेंड्स का हिस्सा थे.

गौतम गंभीर

2011 वर्ल्डकप फाइनल में 97 रन की बेजोड़ पारी खेलने वाले गंभीर फिलहाल दिल्ली लोकसभा के सदस्य हैं. गंभीर स्टार स्पोर्ट्स के लिए कॉमेंट्री करते भी नजर आते हैं.

2018 में बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ने का फैसला किया था. 2011 वर्ल्डकप के बाद गंभीर ने भारत के लिये 33 वनडे मैचों में हिस्सा लिया.

जहीर खान

2011 वर्ल्डकप में जहीर खान भारत के सबसे अनुभवी गेंदबाज थे. जहीर ने इस वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 21 विकेट झटके थे. 2018 में जहीर IPL की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट बनाए गए.

इसके अलावा जहीर क्रिकेट एनालिस्ट और कॉमेंटेटर की भूमिका भी निभा रहे हैं. 2011 वर्ल्डकप के बाद जहीर भारत के लिए सिर्फ नौ वनडे मुकाबले खेल सके थे. 2015 में बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह लंबे समय से इंडियन टीम का हिस्सा नहीं हैं. लेकिन दाएं हाथ का यह दिग्गज ऑफ स्पिनर अभी भी एक्टिव है. 9 अप्रैल से शुरू होने वाले IPL2021 में हरभजन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के तरफ से खेलते दिखेंगे. 2011 वर्ल्डकप के बाद हरभजन भारत की तरफ से 10 वनडे मैच खेले हैं.

आशीष नेहरा

बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा फिलहाल क्रिकेट कॉमेंट्री कर रहे हैं. 2017 में नेहरा ने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया. 2018 में नेहरा IPL टीम RCB के बोलिंग कोच की भूमिका निभाते दिखे थे. 2011 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल के बाद नेहरा भारत के लिये कोई वनडे मैच नहीं खेल सके.

श्रीसंत

श्रीसंत ने हाल ही में क्रिकेट में वापसी की है. 2013 IPL में श्रीसंथ स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन्हें क्रिकेट से बैन कर दिया गया था. इस दौरान श्रीसंत टेलीविज़न पर एक्टिंग करते भी दिखे थे. 2011 वर्ल्डकप के बाद श्रीसंत भारत के लिये कोई वनडे मैच नहीं खेले.

सुरेश रैना

पिछले साल IPL मिस करने के बाद रैना एक बार फिर से CSK के लिये खेलने को तैयार हैं. 2011 वर्ल्डकप के क्वॉर्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम पारी खेलने वाले रैना ने धोनी के साथ ही 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 2011 विश्वकप के बाद रैना भारत के लिये 111 वनडे मैच खेले. रैना 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे.

आर अश्विन

विराट कोहली की तरह आर अश्विन भी 2011 में अपना पहला वर्ल्डकप खेल रहे थे. 2011 के बाद अश्विन की बोलिंग ग्राफ भी शानदार रहा है. आज अश्विन दुनिया के टॉप स्पिनर्स में से एक माने जाते हैं. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से अश्विन लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में नजर नहीं आए हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका दबदबा रहा है.

मुनफ पटेल

दाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज मुनफ ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. हाल ही में हुई लंका प्रीमियर लीग में वो कैंडी टस्कर्स की टीम से खेलते दिखे थे. रायपुर में हुई रोड सेफ्टी T20 टूर्नामेंट में भी मुनफ इंडियन टीम का हिस्सा थे. 2011 वर्ल्डकप के बाद मुनफ भारत के लिये आठ वनडे मैच खेले.

यूसुफ पठान

2007 T20 वर्ल्डकप फाइनल में भारत के लिये डेब्यू करने वाले यूसुफ 2011 वर्ल्डकप टीम का भी हिस्सा थे. फरवरी, 2021 में 37 वर्षीय ऑलराउंडर ने क्रिकेट को अलविदा कहा. 2011 वर्ल्डकप के बाद यूसुफ भारत के लिये छह वनडे खेले. 2012 के बाद यूसुफ फिर दुबारा भारतीय टीम में वापसी नहीं कर सके. इस दौरान वो IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेले.

पीयूष चावला

32 वर्षीय लेग स्पिनर इस साल IPL में मुंबई इंडियंस के लिये खेलते दिखेंगे. 2011 वर्ल्डकप के बाद चावला भारत के लिये कोई वनडे मैच नहीं खेल सके. 2020 में हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में चावला गुजरात टीम का हिस्सा थे.


IPL 2021 से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स को कौन सा बड़ा झटका लग गया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

यूपी पुलिस ने जिस हिस्ट्रीशीटर आबिद को गनर दिया है, वो है कौन?

यूपी पुलिस ने जिस हिस्ट्रीशीटर आबिद को गनर दिया है, वो है कौन?

आबिद पर आरोप है कि उसने अतीक के कहने पर अपनी बहन की हत्या करवाई थी.

मनसुख हिरेन मर्डर केस: NIA को मीठी नदी में कौन से अहम सुराग मिले हैं?

मनसुख हिरेन मर्डर केस: NIA को मीठी नदी में कौन से अहम सुराग मिले हैं?

आरोपी सचिन वाझे को लेकर नदी पहुंची थी जांच एजेंसी.

फिल्मी अंदाज में अस्पताल से भागने वाला गैंगस्टर कुलदीप फज्जा एनकाउंटर में मारा गया!

फिल्मी अंदाज में अस्पताल से भागने वाला गैंगस्टर कुलदीप फज्जा एनकाउंटर में मारा गया!

पुलिस की आंखों में मिर्च पाउडर फेंक कुलदीप को भगा ले गए थे उसके साथी.

सुशांत सिंह राजपूत की बहन के खिलाफ़ मुकदमा खारिज करने से सुप्रीम कोर्ट ने साफ़ इंकार कर दिया

सुशांत सिंह राजपूत की बहन के खिलाफ़ मुकदमा खारिज करने से सुप्रीम कोर्ट ने साफ़ इंकार कर दिया

सुशांत को गैरकानूनी दवाइयां देने के मामले में रिया चक्रवर्ती ने केस दर्ज करवाया था.

पंजाब से यूपी की जेल भेजा जाएगा मुख्तार अंसारी, SC में काम कर गई विजय माल्या वाली दलील!

पंजाब से यूपी की जेल भेजा जाएगा मुख्तार अंसारी, SC में काम कर गई विजय माल्या वाली दलील!

यूपी सरकार के बार-बार कहने पर भी मुख्तार को क्यों नहीं भेज रही थी पंजाब सरकार?

लॉकडाउन के दौरान लोन की EMI टाली थी तो ब्याज को लेकर सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला पढ़ लीजिए

लॉकडाउन के दौरान लोन की EMI टाली थी तो ब्याज को लेकर सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला पढ़ लीजिए

EMI टालने की छूट बढ़ाने और पूरा ब्याज माफ करने पर भी कोर्ट ने रुख साफ कर दिया है.

भारत में कोरोना की सेकेंड वेव पहले से भी ज्यादा खतरनाक?

भारत में कोरोना की सेकेंड वेव पहले से भी ज्यादा खतरनाक?

पिछले 24 घंटे में नवंबर 2020 के बाद अब सबसे ज़्यादा मामले आए हैं.

महाराष्ट्र के गृहमंत्री वसूली कर रहे या राज्य में सरकार गिराने की कोशिश चल रही?

महाराष्ट्र के गृहमंत्री वसूली कर रहे या राज्य में सरकार गिराने की कोशिश चल रही?

मनसुख हीरेन की मौत के बाद क्या सब चल रहा है?

क्या अनिल देशमुख कोरोना पीड़ित होते हुए भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे?

क्या अनिल देशमुख कोरोना पीड़ित होते हुए भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे?

इस पर अब विवाद क्यों हो रहा है?

उद्धव ठाकरे के मंत्री को घेरने वाले परमबीर सिंह कहीं खुद इस 'लेटर बम' का शिकार न हो जाएं!

उद्धव ठाकरे के मंत्री को घेरने वाले परमबीर सिंह कहीं खुद इस 'लेटर बम' का शिकार न हो जाएं!

इस चिट्ठी में परमबीर सिंह पर अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन के आरोप लगाए गए हैं.