Submit your post

Follow Us

UPSC रैंकर जिसकी तुलना 'पाताल लोक' के इमरान अंसारी से हो रही है

‘पाताल लोक’ वेब सीरीज़ देखी होगी आपने. एमेज़ॉन प्राइम पर आई थी. इसमें इमरान अंसारी नाम का एक पुलिसवाला था. हाथीराम चौधरी का जूनियर. जो नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी करता है. और आखिर में एग्ज़ाम क्रैक कर लेता है. ‘पाताल लोक’ का जिक्र इसलिए कि 2019 के सिविल सर्वेसेज़ एग्ज़ाम में 645वीं रैंक लाने वाले फिरोज़ आलम की तुलना इमरान अंसारी से हो रही है. दरअसल, फिरोज़ दिल्ली पुलिस में सिपाही हैं और पीसीआर में तैनात हैं. पुलिस की नौकरी के साथ उन्होंने सिविल सर्विसेज़ की तैयारी की थी.

कौन हैं फिरोज़

फिरोज मूलरूप से हापुड़ के पिलखुआ के रहने वाले हैं. 12वीं मारवाड़ इंटर कॉलेज से और राणा डिग्री कॉलेज से ग्रेजुएट हुए. 2010 में दिल्ली पुलिस में बतौर सिपाही भर्ती हुए. PCR यूनिट में तैनात हुए. पांच बार UPSC की परीक्षा दी, लेकिन सफलता नहीं मिली थी. ये उनका छठा और लास्ट अटेम्प्ट था, जिसमें उन्हें सफलता मिली. उन्होंने 645वीं रैंक हासिल की है. अब सोशल मीडिया पर इन्हें रीयल लाइफ इमरान अंसारी कहा जा रहा है. लोग बधाई दे रहे हैं.

हालांकि इस परीक्षा में और भी कैंडिडेट्स हैं, जिनका दिल्ली पुलिस से डायरेक्ट-इनडायरेक्ट संबंध है. खुद दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने ट्वीट के ज़रिए इसकी जानकारी दी. और बधाई भी.

 दिल्ली पुलिस कमिश्नर का ट्वीट.
दिल्ली पुलिस कमिश्नर का ट्वीट.

# 6वीं रैंक होल्डर

परीक्षा में 6वीं रैंक लाने वाली विशाखा यादव के पिता द्वारका में ASI हैं. विशाखा का यह तीसरा प्रयास था. पहले दो अटेम्प्ट में वो प्रीलिम्स भी नहीं निकाल पाई थीं. लेकिन तीसरे प्रयास में छठी रैंक हासिल की. विशाखा उत्तर प्रदेश के मथुरा की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनिरिंग से B.Tech किया. फिर बेंगलुरु में दो साल नौकरी की. इसके बाद चार साल लगकर UPSC की परीक्षा दी.

# 33वीं रैंक होल्डर

नवनीत मान को CSE में 33वीं रैंक मिली है. उनके पिता सुखदेव सिंह मान दिल्ली पुलिस के विजिलेंस डिपार्टमेंट में तैनात हैं. नवनीत मान छेहर्टा की रहनेवाली हैं. इनकी 2017 में 501वीं रैंक थी. इससे इन्हें इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस डिपार्टमेंट मिला था. लेकिन वो IAS के लिए साथ-साथ तैयारी कर रही थीं.

# 37वीं  रैंक होल्डर

दिल्ली पुलिस में एसीपी नतीशा माधुर को CSE में 37वीं रैंक मिली है. नतीशा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से 2015 में पॉलिटिकल साइन्स ऑनर्स की पढ़ाई की थी. इसके बाद आर्ट्स फैकल्टी से MA भी इसी सब्जेक्ट में किया था. इसके साथ ही वो UPSC की भी तैयारी कर रही थीं. 2016 में उन्होंने परीक्षा दी थी, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसते बाद उन्होंने SSC- CGL की परीक्षा दी. इसमें पास हुईं और उन्हें कस्टम एंड रेवेन्यू सेवा में पोस्टिंग मिली. लेकिन इन्होंने UPSC की तैयारी बंद नहीं की. 2018 में इन्होंने एक बार फिर परीक्षा दी. इसमें इनकी 351 रैंक आई. ACP के पद पर तैनात नतीशा नज़फगढ़ के दिल्ली पुलिस कॉलेज में IPS की ट्रेनिंग ले रही हैं. नतीशा को IAS बनना था इसलिए एक बार फिर 2019 में परीक्षा दी. और 37वीं रैंक होल्डर बनी.

# 459वीं रैंक होल्डर

दिल्ली पुलिस में ACP के पद पर तैनात गरिमा ने भी UPSC की परीक्षा में 459 रैंक हासिल की. इनके पिता ASI हैं. हरियाणा के सोनीपत के सिसाना गांव की गरिमा रहने वाली हैं. उन्होंने DU से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया है.

4 अगस्त, 2020 को UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग ने 2019 की सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट जारी किया. आयोग की तरफ से कुल 829 सफल कैंडिडेट की लिस्ट जारी की गई है. इसमें जनरल कैटगरी के 304, EWS के 78, OBC के 251, SC के 129 और ST के 67 कैंडिडेट शामिल हैं. इस परीक्षा में टॉप किया है हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले प्रदीप सिंह ने. वहीं, दूसरे और तीसरे पोजिशन पर क्रमश: जतिन किशोर और प्रतिभा वर्मा हैं.


वीडियो देखें: प्रदीप ने UPSC परीक्षा दी, जिसमें एक बार IRS जॉइन किया और दूसरी बार टॉप कर गए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

पेट्रोल पंप में काम करने वाले ने बेटे की पढ़ाई के लिए घर बेच दिया था, अब बेटा बना IAS

प्रदीप को बैटमिंटन और फिल्मों का शौक है, लेकिन IAS बनने के लिए सब छोड़कर 16-16 घंटे पढ़ाई करते थे.

आडवाणी ने राम मंदिर शिलान्यास से पहले अपनी रथयात्रा पर क्या कहा?

एज लिमिट के चलते भूमि पूजन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे आडवाणी.

UPSC परीक्षा में 420 रैंक लाने वाले राहुल मोदी पर सोशल मीडिया में मीम्स की बाढ़ आ गई

उनके परिवार की हंसी नहीं रुक रही.

लेबनान की राजधानी बेरूत में ज़ोरदार धमाका, 200 किलोमीटर दूर तक लगा जैसे भूकंप आया हो

इस घटना में 78 लोगों की मौत हुई है, अधिकारियों का कहना है कि मौतों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

बिहार DGP बोले, 'सुशांत के अकाउंट में चार साल में 50 करोड़ आए और सब गायब, इसकी जांच ही नहीं हुई'

सुशांत सुसाइड केस में बिहार और महाराष्ट्र पुलिस के बीच ठन गई है.

धोनी का ये रिकॉर्ड इस वर्ल्ड चैम्पियन के अलावा कोई और तोड़ता तो बुरा लगता!

कप्तानों के कप्तान धोनी का ये रिकॉर्ड टूट गया.

ENG vs PAK: पाकिस्तान ने पुराना हिसाब दोहराया तो अंग्रेज गए काम से!

क्या पाकिस्तान की ताकत से बचने के लिए फिर बारिश वाले ग्राउंड पर खेल रहा है इंग्लैंड?

ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज़ ने IPL2020 के लिए जो किया, उसे देख लोगों को SRK याद आ जाएंगे

कि हर ज़र्रे ने क्रिकेटर्स को IPL से मिलाने की साजिश की है....

UPSC : रिजल्ट आने के बाद क्या बोले सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के टॉपर प्रदीप सिंह

हरियाणा के सोनीपत के एक किसान परिवार से हैं प्रदीप.

सुशांत मामले पर आदित्य ठाकरे बोले- सड़कछाप राजनीति हो रही है

आदित्य ठाकरे ने कहा कि उनके परिवार पर बेवजह कीचड़ उछाला जा रहा है.