Submit your post

Follow Us

पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के केस से आरोप मुक्त हुए शशि थरूर, भावुक चिट्ठी में क्या लिखा?

दिल्ली की अदालत ने केरल से सांसद शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में बड़ी राहत दी है. वर्चुअल कोर्ट में जज गीतांजलि गोयल ने फैसला सुनाते हुए फैसला सुनाया- ‘आरोपी को मामले में आरोपमुक्त किया जाता है.’ सुनवाई के दौरान शशि थरूर भी मौजूद थे.

थरूर ने फैसले पर खुशी जताते हुए कहा कि

“ये साढ़े सात साल का वक्त मेरे लिए बहुत ही यातना भरा था. मैं इस फैसले के लिए शुक्रगुजार हूं.”

चिट्ठी पोस्ट करके जताया आभार

फैसला आने के बाद शशि थरूर ने ट्विटर पर एक चिट्ठी पोस्ट की. इसमें उन्होंने जज गीतांजलि गोयल का आभार जताया. उन्होंने लिखा कि  

“मैं जज गीतांजलि गोयल का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए आरोपों से मुक्त कर दिया है. मैं इन आरोपों को लगातार निरर्थक बताता रहा हूं. इस फैसले से मेरे उस बुरे सपने का अंत हो गया है जो मेरी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के बाद शुरू हो गया था. मेरे ऊपर दर्जनों आरोप लगाए गए. मीडिया द्वारा दुष्प्रचार किया गया, लेकिन मेरा भरोसा भारतीय न्याय व्यवस्था पर बना रहा जो कि अब सही साबित हुआ है. भारतीय न्याय व्यवस्था में कई बार लंबा प्रोसेस ही सज़ा बन जाता है. खैर, ये फैसला मुझे और मेरे परिवार को सुनंदा की मौत का शांतिपूर्वक शोक मनाने का मौका देगा. मैं अपने सभी वकीलों का शुक्रगुजार हूं जो इस केस को इस मुकाम तक लाए.”   

 

पत्नी की मौत के बाद थरूर ने क्या कहा था?

शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की लाश 17 जनवरी 2014 को दिल्ली के चाणक्यपुरी में लीला पैलेस होटल के कमरा नंबर 345 में मिली थी. तब शशि थरूर ने बताया था कि जब सुनंदा काफ़ी देर तक नहीं जागीं तो उन्हें एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है. बता दें कि शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर कुछ वक़्त से होटल में ही रह रहे थे क्योंकि उनके घर में मरम्मत का काम चल रहा था. पुलिस ने शुरुआत में ख़ुदकुशी की बात कही और इस बात से इनकार नहीं किया कि सुनंदा की मौत दवाइयों के ओवरडोज़ से हो सकती है. उस दौरान सुनंदा का मेडिकल ट्रीटमेंट भी चल रहा था. बताया गया कि सुनंदा को ल्यूपस एरिथिमाटोसस नाम की बीमारी थी. इसमें शरीर का इम्यून सिस्टम इतना ज़्यादा एक्टिव हो जाता है कि शरीर के स्वस्थ टिश्यू को ही मारने लग जाता है. हालांकि इससे पहले सुनंदा पुष्कर और शशि थरूर के बीच पाकिस्तान पत्रकार मेहर तरार की वजह से मन-मुटाव की खबरें भी आईं थीं.

पत्नी की मौत के मामले में शशि थरूर पर 21 फ़रवरी 2014 से केस चलना शुरू हुआ. उन पर आईपीसी के सेक्शन 498-A के तहत पति द्वारा महिला के साथ क्रूरता से पेश आने और सेक्शन 306 के तहत ख़ुदकुशी करने के लिए उकसाने के आरोप लगे थे. शशि थरूर को इस मामले में कई बार जमानत लेनी पड़ी.

ऐसे आया सुनंदा की मौत में थरूर का नाम

जनवरी 2014

सुनंदा पुष्कर का पोस्टमार्टम एम्स में हुआ था. वहां के डॉक्टर्स ने बताया कि सुनंदा के शरीर पर 12 से ज़्यादा निशान थे. इसमें से एक उनके गाल पर था जो ये बताता है कि उनके चेहरे को तेज़ चोट पहुंची थी. साथ ही इंसानी दांतों से काटे जाने का एक निशान उनके बायें हाथ पर था. उनके शरीर में ऐसा कुछ भी नहीं मिला जिससे ये कहा जा सकता कि सुनंदा की मौत दवाइयों के ओवरडोज़ से हुई थी. उनके शरीर में ‘एल्प्राज़ोलम’ (एक एंटी-एन्ग्ज़ाइटी ड्रग की नाममात्र मात्रा में मौजूदगी मिली थी. डॉक्टर्स ने ये भी कहा कि उनकी मौत गैर-प्राकृतिक और अचानक हुई.

सितम्बर 2014

मौत के लगभग 9 महीने बाद एम्स के डॉक्टर्स ने शरीर के ऑर्गन्स की जांच रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंपी थी. सभी जांचों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की गई थी जिसे एम्स ने दिल्ली पुलिस को सौंपा था.

जनवरी 2015

ये केस सुसाइड से बदलकर मर्डर की तरफ़ मुड़ गया. दिल्ली के तत्त्कालीन पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा कि सुनंदा पुष्कर ने ख़ुदकुशी नहीं की थी बल्कि मर्डर का केस है. दिल्ली पुलिस ने अनजान लोगों के ख़िलाफ़ केस रजिस्टर कर दिया.

सुनंदा पुष्कर की मौत के 1 साल बाद पुलिस इस नतीजे पर पहुंची कि मामला सुसाइड का नहीं बल्कि मर्डर का है.
सुनंदा पुष्कर की मौत के 1 साल बाद पुलिस इस नतीजे पर पहुंची कि मामला सुसाइड का नहीं बल्कि मर्डर का है. इसमें उनके पति शशि थरूर को आरोपी बनाया गया(फाइल फोटो)

फ़रवरी 2016

दिल्ली पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने शशि थरूर से पूछताछ की. शशि थरूर ने ड्रग ओवरडोज़ की बात कही.

मार्च 2018

दिल्ली पुलिस ने शशि थरूर पर सुनंदा को ख़ुदकुशी करने के लिए उकसाने के चार्ज लगाए. 3 हज़ार पन्ने की चार्जशीट दायर हुई. चार्जशीट में ये भी लिखा था कि शशि थरूर अपनी पत्नी के साथ क्रूरता से पेश आते थे.

जून 2018

शशि थरूर को दिल्ली में कोर्ट के सामने पेश होना पड़ा. थरूर ने कहा कि वो निर्दोष हैं और कोर्ट में सच्चाई सामने आकर ही रहेगी. शशि थरूर के ख़िलाफ़ केस 21 फ़रवरी 2019 से शुरू हो गया.

सुनंदा पुष्कर की मौत के बाद विपक्षी पार्टियां लगातार कांग्रेस सासंद शशि थरूर पर निशाना लगाती रही हैं. इस फैसले के बाद उन्हें फौरी राहत तो जरूर मिली है.


वीडियो – रविशंकर प्रसाद ही नहीं, शशि थरूर का भी ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिया गया था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

अमरीका में बजी फ़ोन की घंटी और अफ़ग़ानिस्तान से 120 भारतीय नागरिक बचकर इंडिया आ गए!

भारत की धरती पर उतरते ही यात्रियों ने लगाए भारत माता की जय के नारे.

काबुल से निकलने के लिए लगाई जान की बाजी, हवाई जहाज पर लटके लोग आसमान से गिरे!

वीडियो में देखिए काबुल एयरपोर्ट के रूह कंपाने वाले हालात.

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से PM मोदी ने किस-किसका शुक्रिया अदा किया?

100 लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना लॉन्च होगी.

शौर्य चक्र से सम्मानित इन 6 जवानों की कहानियां हर किसी को सुननी चाहिए

कैप्टन आशुतोष कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र मिल रहा है.

पेट्रोल के दाम में भारी कटौती हो गई है!

कुछ पैसों की नहीं, पूरे 3 रुपये की कटौती हुई है!

तेज प्रताप यादव पत्रकारों को किस बात पर धमका रहे हैं?

पोस्टर वॉर के पीछे की कहानी क्या है?

हरियाणा में कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने का दावा, सवालों के घेरे में HSSC

3 साल बाद हुई कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को भी पेपर लीक कांड के बाद रद्द कर दिया गया है.

Ujjwala Yojana 2.0: मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में नया क्या है?

पीएम मोदी ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना के दूसरे संस्करण की शुरुआत की.

दलितों के लिए आपत्तिजनक बातें कहने वाली एक्ट्रेस मीरा के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया

पुलिस ने 7 धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है. 'बिग बॉस' का हिस्सा रह चुकी हैं मॉडल कम एक्ट्रेस मीरा मिथुन.

बाबर पर बनी इस वेब सीरीज़ का ट्रेलर देखकर इसकी नई डायरेक्टर से उम्मीदें बंध गई हैं

Disney Plus Hotstar की नई वेब सीरीज़ The Empire का ट्रेलर आया.