Submit your post

Follow Us

जिसने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, उसे पसीना नहीं आता

रिकॉर्ड बनते हैं टूटने के लिए. सचिन के बनाये रिकॉर्ड तोड़ने मुश्किल हैं. पर कभी तो उन्हें भी टूटना ही है. सचिन तेंदुलकर का ऐसा ही एक बड़ा रिकॉर्ड टूट गया है. किसने तोड़ा? एक देहाती लड़का जिसे 3 इंच गोबर में खड़े होकर काम करना पसंद है.

ये लड़का है इंग्लैंड का है. बेडफोर्डशायर के एक गांव में उसकी ससुराल है. अपने देश में वह सुपरस्टार है, लेकिन कहता है, ‘मैं दिल से देहाती ही हूं.’

नाम, एलेस्टर कुक. श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुई इस सीरीज से पहले कुक को सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 36 रन चाहिए थे. 19 मई को शुरू हुए श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में कुक 16 रन ही बना पाए. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी वो बस 15 रन ही बना सके. पर दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जैसे ही वो 5 के स्कोर पर पहुंचे. कुक ने इतिहास रच दिया. कुक अभी 47 पर बिना आउट हुए खेल रहे हैं. सबसे कम उम्र में 10 हजार टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सचिन ने ये काम 31 साल 10 महीने 20 दिन की उम्र में किया था. कुक ने 31 साल 5 महीने 5 दिन में कर दिखाया.

सचिन ने मार्च 2005 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ यह मुकाम बनाया था. यह ईडन गार्डेंस पर दूसरा टेस्ट था. और चौथे नंबर पर बैटिंग करते हुए सचिन ने दोनों पारियों में 52 रन बनाए थे.

कुक ने अब तक इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में 10,042 रन बना लिए हैं. 28 सेंचुरी और 47 फिफ्टी के साथ. कुक ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद कहा-

ये मेरे लिए बहुत स्पेशल क्षण थे. ऐसे वक्त में आप उन सारे मुश्किल दौर को भूल जाते हैं, जो आपने क्रिकेटर के रूप में गुजारे हैं.


 

कुछ बातें कुक के बारे में-

1

कुक साउथ-वेस्ट ईस्ट इंग्लैंड के ग्लूसेस्टर में जन्मे. बेडफोर्डशायर की एक लड़की से शादी की, जहां आधी आबादी गांवों में बसती है. उनकी वाइफ के परिवार की वहां खेती-बाड़ी है, जिसके साथ वक्त बिताना कुक को बहुत पसंद है.

2

अंडर-15 वर्ल्ड कप में वो अपने देश के लिए खेले. 15 की उम्र में एसेक्स सेकेंट इलेवन से खेले. 18 की उम्र में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू करते हुए 69 रन मारे. अंडर-19 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की और टूर्नामेंट में दो सेंचुरी मार के टीम को सेमीफाइनल तक ले गए.

फोटो: जेफ्री विल्किन्सन
फोटो: जेफ्री विल्किन्सन

3

2006, इंडिया के खिलाफ डेब्यू किया. पहली पारी में 60 बनाए, दूसरी में 104. इंग्लैंड के पांचवे ऐसे बल्लेबाज बने जिसने अपने डेब्यू में एक सेंचुरी और एक फिफ्टी जड़ी.

4

कुक सीधे-सादे विनम्र क्रिकेटर हैं. एक बार उन्होंने कहा था, ‘मैं सोच नहीं पाता हूं कि वाकई मैं इन काबिल इंग्लैंड खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए खुद को साबित कर चुका हूं. ये खिलाड़ी जो एशेज के विजेता हैं.’

5

उनकी पहली सेंचुरी के बाद क्रिकेट की बाइबल विज़डन ने लिखा, “He eased his way to a classy yet unhurried century, becoming the youngest Englishman [at 21] to reach a Test hundred in 67 years, and earning a marriage proposal – offered on a placard – from a pretty girl in the stands.”

6

कुक सबसे तेज 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार टेस्ट रन बनाने वाले इंग्लिश क्रिकेटर बने. पूरी दुनिया में वह सबसे तेजी से 8000 रन के मुकाम पर पहुंचे.

7

यह कुक को शायद सबसे बड़ा ट्रिब्यूट है कि 2010-11 की एशेज सीरीज को ‘कुक्स एशेज’ कहा जाता है. इंग्लैंड 3-1 से जीता था. कुक ने 127.66 की औसत से 766 रन बनाए थे. क्रीज पर उन्होंने जो समय बिताया वो था, 36 घंटे, 11 मिनट.

8

कुक 1984 में क्रिसमस के दिन पैदा हुए थे. कहते हैं कि उन्हें पसीना नहीं आता. कोई मेडिकल कंडीशन है, एन्हिड्रोसिस.

9

उन्होंने अपनी बचपन की दोस्त एलिस हंट से 2012 में शादी की. गांवों से इश्क यहां भी दिखा. चर्च से यह जोड़ा ट्रैक्टर में निकला. उन्हें गोबर में पांव घुसाना पसंद है, लेकिन सांपों से डरते हैं. उन्हें अकसर डरावने सपने आते हैं कि सांप उन्हें खा गए हैं.

10

एंड्रयू फ्लिंटॉफ का यह कोट काबिल-ए-जिक्र है. वह कहते हैं, ‘मेरी बेटी जब बड़ी होगी और कुक जैसे किसी लड़के को घर लाएगी तो मैं अपनी वाइफ से हाइ-फाइव करूंगा.’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

बॉलीवुड की 'ट्रेजडी क्वीन' कही जाने वाली एक्ट्रेस पर बनेगी वेब सीरीज़

मीना कुमारी पर लिखी गई बायोग्राफी से प्रेरित होगी ये वेब सीरीज़.

इस तरह साफ होगा, IPL के पहले दिन से वॉर्नर-स्टोक्स जैसे दिग्गजों के खेलने का रास्ता

RCB ने बताया, कब आएंगे डिविलियर्स.

धोनी के हेयरस्टाइल पर क्या बोले पीएम मोदी, क्यों बताया उन्हें 'न्यू इंडिया' की पहचान?

पीएम मोदी ने धोनी को लिखी दो पन्नों की चिट्ठी में क्या कुछ नहीं लिखा.

दबाव पड़ा, तो इंस्टा ने हिंदुस्तानी भाऊ को बोला- 'चल पहली फुर्सत में निकल'

इंस्टाग्राम ने हिंदुस्तानी भाऊ का इंस्टाग्राम अकाउंट सस्पेंड कर दिया है.

प्रशांत के पक्ष में पूर्व जजों का समर्थन गिनाया तो SC ने कहा- प्लीज़, इस पर हमसे कुछ न कहलवाइए

अवमानना मामले में सजा पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा और सीनियर एडवोकेट राजीव धवन में कुछ ऐसे हुई तीखी बहस

सुरेश रैना ने धोनी और अपनी दोस्ती पर कमाल की बात कह दी

CSK फैंस तो इस बात से पक्का सहमत होंगे.

जयपुर में मिट्टी खोदने पर गाड़ियां निकल रही हैं, लेकिन ये सरकार की नई स्कीम नहीं है!

सरकार तो इंतज़ार कर रही है ख़रीदार का.

संजय दत्त के लिए इरफान के बेटे ने वो बात कह दी, जो हर फैन कहना चाहता था

संजय दत्त की तबीयत ठीक नहीं है. उन्होंने इलाज के लिए काम से ब्रेक लिया है.

महात्मा गांधी का जिक्र कर प्रशांत भूषण सुप्रीम कोर्ट से बोले- मैं रहम नहीं मांगूंगा

कहा- अदालत ने मुझे गलत समझा, इसका दुख है, लेकिन मैंने अपना कर्तव्य निभाया था.

सोनाक्षी सिन्हा ने कहा, 'ऑनलाइन ट्रोलिंग बढ़ी क्योंकि लॉकडाउन में लोगों के पास करने को कुछ नहीं'

ट्रोलिंग की तगड़ी विक्टिम रह चुकी हैं सोनाक्षी.