The Lallantop
Advertisement

जो कोविड से बेफिक्र हो गए हैं, उन्हें बिल गेट्स की ये बातें जरूर सुननी चाहिए!

बिल गेट्स ने ओमिक्रॉन को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी है

Advertisement
Img The Lallantop
बिल गेट्स ने ट्विटर पर लोगों से ओमिक्रॉन से सावधान रहने की अपील की. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
22 दिसंबर 2021 (Updated: 22 दिसंबर 2021, 06:19 IST)
Updated: 22 दिसंबर 2021 06:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
साल 2021 बीतने वाला है, यानी एक और साल कोरोना की भेंट चढ़ चुका है. नया साल करीब है और कोरोना का नया वेरिएंट - ओमिक्रॉन (Omicron) - भी दस्तक दे चुका है. दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर भी ओमिक्रॉन को लेकर चेतावनी दे रहे हैं. इसी बीच माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ने कोरोना संकट को लेकर कुछ ट्वीट्स किए हैं. कोविड को लेकर बिल गेट्स ने बीते साल भी भविष्यवाणी की थी, जो काफी हद तक सही साबित हुई. आइए जानते हैं इस बार उन्होंने क्या कहा है? बिल गेट्स ने अपने ट्वीटस में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बारे में बताते हुए कहा,
"जब ऐसा लगा कि ये सब (कोरोना का दौर) खत्म होने वाला है और जिंदगी फिर से सामान्य हो जाएगी, तभी हमें पता चला कि हम पैंडेमिक के सबसे भयावह दौर में प्रवेश कर चुके हैं. ओमिक्रॉन अब हमारे घरों पर भी दस्तक दे चुका है. मेरे करीबी दोस्त भी इसकी चपेट में आ चुके हैं. मैंने भी अपनी छुट्टियां और ज़्यादार प्लांस रद्द कर दिए हैं."
बिल गेट्स ने लोगों को चेताते हुए आगे लिखा,
"इतिहास के किसी भी वायरस से ज्यादा तेज ओमिक्रॉन फैल रहा है. जल्दी ही ये दुनिया के हर देश में होगा...और हम सब ये भी नहीं जानते हैं कि ओमिक्रॉन हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है. जब तक हमें इसके बारे में पता नहीं चल जाता, तब तक हमें बेहद सावधान रहना होगा. भले ही ये डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले कम घातक हो, लेकिन इस संक्रमण के फैलने की गति काफी तेज है."
अपने ट्वीट्स में बिल गेट्स ने लोगों का मनोबल बढ़ते हुए लिखा कि इस कठिन समय में सभी को एक-दूसरे की मदद करनी है और पाज़िटिव सोच रखनी है. वे लिखते हैं,
"इस दौरान हमें एक-दूसरे की देखभाल करनी है, खासकर उनकी जिन्हें ज्यादा खतरा है, चाहे फिर वे हमारे पड़ोस में रहते हों या फिर किसी दूसरे देश में. और ये हम कर सकते हैं, मास्क पहनकर, भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहकर और वैक्सीन लगवाकर. बूस्टर डोज लगवाने से आप और भी सुरक्षित हो जाते हैं. हालांकि ये बात चिंताजनक है कि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, वे भी इसके शिकार हो रहें हैं. लेकिन घबराना नहीं है...वैक्सीन इसलिए बनाई जाती है, ताकि लोगों को गंभीर रूप से बीमार होने या मरने से बचाया जा सके, और इस लिहाज से कोरोना की ये वैक्सीन बढ़िया काम कर रही हैं"
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर ने अपने ट्वीट्स में ये भी कहा कि अगर लोग सावधानी बरतते रहे तो ये वैश्विक महामारी 2022 में खत्म हो सकती है. उन्होंने लिखा,
"इन सबके बीच एक अच्छी खबर भी है, वो ये कि जिस तेजी से ओमिक्रॉन फैल रहा है, जल्द ही ये हर देश में डोमिनेंट हो जाएगा. और एक बार ये डोमिनेंट हो गया, तो ये वेव बस तीन महीने तक ही रहेगी. हो सकता है कि ये महीने बेहद खराब गुजरें, लेकिन फिर भी मेरा ये मानना है कि अगर हम सावधानी से रहें और सही कदम उठायें, तो 2022 में ये वैश्विक महामारी खत्म हो सकती है."
यूरोप और अमेरिका में इन दिनों छुट्टियों का सीजन चल रहा है, लेकिन ओमिक्रॉन के चलते सरकारों ने कड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके चलते लोग छुट्टियां इन्जॉय नहीं कर पा रहे हैं. बिल गेट्स ने इसे लेकर कहा कि कोविड के साथ एक और छुट्टियों का सीजन बीत रहा है और इससे लोग निराश हैं. लेकिन हमेशा ऐसा नहीं रहेगा. वो वक्त भी जल्दी आएगा, जब महामारी का ये दौर खत्म हो जाएगा. उनके मुताबिक अगर लोग एक-दूसरे का ज्यादा ख्याल रखेंगे तो ये दौर जल्दी पीछा छोड़ेगा. इजरायल में ओमिक्रॉन से पहली मौत कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 90 देशों में फैल चुका है. इंग्लैंड (England) और अमेरिका (America) के बाद अब इजरायल (Israel) में भी ओमिक्रॉन से एक मरीज की मौत हुई है. बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए इजरायल में हवाई यातायात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच इजरायल ने अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज लगाने का फैसला लिया है. चौथी डोज अभी 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को दी जाएगी. 95 लाख की आबादी वाले देश इजरायल में COVID-19 से अब तक 8,200 मौतें हो चुकी हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement