Submit your post

Follow Us

इस लड़की के गाने पर 46 मौलानाओं को ऐतराज़ क्यों?

भारत एक धर्मभीरू देश है. इसलिए देश में धर्मगुरुओं की बड़ी इज़्ज़त की जाती है. लोग इनसे सही-गलत पूछते हैं. लेकिन कुछ धर्मगुरु ऐसे भी हैं जिन्हें समय-समय में एक न एक वाहियात राय ज़ाहिर करनी होती है. कभी फतवा जारी करना होता है, कभी कोई ‘सलाह’ देनी होती है. न करें तो उनका खाना नहीं पचता. कल भी ऐसा ही हुआ. फर्क बस इतना था कि कुल 46 मौलानाओं ने एक साथ ऐसा किया. असम में 46 मौलानाओं ने मिलकर सिंगर नाहिद आफरीं की म्यूज़िकल नाइट के खिलाफ पर्चे बंटवाए हैं. वे चाहते हैं कि लोग नाहिद के कार्यक्रम में न जाएं. क्योंकि उनके मुताबिक ये इस्लाम के खिलाफ है!

ये पर्चे असम के होजाई और नागाओं में 14 मार्च को बांटे गए. इनमें लिखा है,

‘म्यूज़िकल नाइट जैसे कार्यक्रम शरिया के खिलाफ हैं. अगर मस्जिदों, मदरसों, ईदगाहों के मैदान में ऐसे कार्यक्रम होते हैं तो हमारी आने वाली नस्लें अल्लाह के गुस्से का शिकार बनेंगी.’

यहां 25 मार्च को असम के लंका में होने वाली म्यूज़िकल नाइट के बारे में बात हो रही है. अाफरीं इसमें गाने वाली हैं. ये कार्यक्रम लंका के उदाली सोनाई बीबी कॉलेज में होगा. कल खबरें आई थीं कि नाहिद के खिलाफ फतवा जारी हुआ है. लेकिन फिलहाल सिर्फ पर्चे बांटने की बात सामने आई है.

नाहिद आफरीं. कपिल शर्मा के साथ.
नाहिद आफरीं. कपिल शर्मा के साथ.

इस पर नाहिद ने अपनी बात कह दी है. उन्होंने कहा,

‘मुझे इससे चोट पहुंची है. लेकिन कई मुस्लिम गायकों ने मुझे गाना कभी न छोड़ने की प्रेरणा दी है. मैं गाना कभी नहीं छोड़ूंगी’

इसके बाद नाहिद के बचाव में म्यूज़िक इंडस्ट्री से लोग सामने आ रहे हैं. विशाव ददलानी ने ट्वीट कियाः


नाहिद आफरीं असम के सोनितपुर ज़िले से हैं. वो 2015 के इंडियन आइडल जूनियर में रनर-अप रही थीं. वो शो नहीं जीतीं लेकिन उनकी गायकी खूब पसंद की गई. उनके फैन्स में असम के तब के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई भी थे. आफरीं को बॉलीवुड से पहला ऑफर ‘इंडियन आइडल जूनियर’ के खत्म होने से पहले ही मिल गया था. शो के जज विशाल ददलानी और सोनाक्षी सिन्हा ने उनसे वादा किया कि वो उनसे फिल्म में गाना गवाएंगे. वादा पूरा हुआ और सोनाक्षी की फिल्म ‘अकीरा’ में ‘रज-रज के’ गाने में सोनाक्षी और विशाल के अलावा आफरीं ने भी आवाज़ दी.

इंडियन आइडल के बाद नाहिद को खूब शोहरत मिली. नामचीन लोगों के साथ उन्होंने स्टेज शो किए. पैपोन के साथ उनके शो का ये वीडियो देखेंः

ये गाना नाहिद ने असमिया फिल्म चोर के लिए गाया थाः

नाहिद के गाए वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के भजन असम में खूब पसंद किए गए हैं. पिछले कुछ समय से वो आतंकवाद के खिलाफ गाने गा रही थीं. पुलिस का कहना है कि वो इस बात की जांच करेगी कि इन पर्चों का इस बात से कोई संबंध है या नहीं. पुलिस ने नाहिद और उनके परिवार को सुरक्षा देने की बात भी की है. बकौल टाइम्स ऑफ इंडिया, नाहिद की मां का कहना है कि म्यूज़िकल नाइट के आयोजकों ने भरोसा दिलाया है कि 25 मार्च को होने वाला कार्यक्रम रद्द नहीं किया जाएगा. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि नाहिद को पूरी सुरक्षा दी जाएगी.

यह पहली बार नहीं है कि आफरीं को निशाने पर लिया गया है. इंडियन आइडल जूनियर के पूरे होने से ठीक पहले सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने आफरीं को बांग्लादेशी बताया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोग आफरीं के बचाव में सामने आए.

नाहिद की ही तरह कुछ दिनों पहले कर्नाटक के शिमोगा में एक और मुस्लिम सिंगर को सोशल मीडिया पर निशाना बनाया गया था. सुहाना सईद ने कन्नड़ भाषा के सिंगिंग रियलिटी शो में एक हिंदू धार्मिक गाना गाया था. इस पर ये कहा गया था कि एक मुस्लिम लड़की का ‘हिंदू गाने’ गाना पूरे मुस्लिम समुदाय का अपमान है. यहां तक लिखा गया कि मर्दों के सामने गाना गाकर इसने मुस्लिम समुदाय पर कालिख पोती है.

इस्लाम में गायकी को हराम माना गया है कि नहीं, ये बहस बहुत पहले पूरी हो चुकी है. कई-कई बार साफ किया जा चुका है कि इस तरह की राय या फतवे धर्म की जगह एक खास आइडियॉलजी के तहत होती हैं. फिर भी गाहे ब गाहे लोगों की ज़िंदगी को काबू करने की कोशिशें होती रहती हैं. लेकिन हर बार आने वाले इन मामलों को ‘होता है’ कहकर किनारे नहीं किया जाना चाहिए. इसकी मुखालफत भी होनी चाहिए और इस तरह की हरकत से जुड़े लोगों पर ज़रूरी कार्रवाई भी हो.


ये भी पढ़ेंः

मुसलमान लड़की ने हिंदू भजन गाया, लोगों को मिर्ची लग गई

‘मुस्लिम बहुल’ देवबंद में भाजपा की जीत का सच!

“इन्हीं आंखों से जहन्नुम देखा है, खुदा वो वक़्त फिर कभी न दिखाएं”

अपने फेवरेट गानों को स्टूडियो में रिकॉर्ड होते देखो, बमबम हो जाओगे

NU छात्र की मौत पर विरोध लाज़मी है, लेकिन तथ्यों पर तो हो!

श्रेया घोषाल के जन्मदिन पर सुनिए नशा भर देने वाले गाने

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.

गुजरात सरकार ने पीएम मोदी की फसल बीमा योजना को सस्पेंड क्यों कर दिया?

मोदी सरकार इस योजना की खूब बातें करती थीं.