The Lallantop
Advertisement

राजस्थान के जैसलमेर में MiG-21 विमान क्रैश, पायलट की मौत

वायु सेना ने इंक्वारी ऑर्डर दे दिया है.

Advertisement
Img The Lallantop
क्रैश विमान का मलबा आया सामने
24 दिसंबर 2021 (Updated: 24 दिसंबर 2021, 18:01 IST)
Updated: 24 दिसंबर 2021 18:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के जैसलमेर में वायु सेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इसमें एयरक्राफ्ट के पायलट की मौत हो गई. इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. वायु सेना ने ट्वीट किया है, गहरे दुख के साथ इंडियन एयर फोर्स इस बात की जानकारी दे रहा है कि आज विंग कमांडर हर्षित सिन्हा का एक उड़ान के दौरान हुई दुर्घटना में निधन हो गया. हम जांबाज के परिवार के साथ खड़े हैं.


Untitled Design (2)
क्रैश विमान का मलबा

इंडिया टुडे/आजतक से जुड़े शरत कुमार और मनजीत नेगी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना शुक्रवार शाम 8.30 बजे के आसपास जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक सुदाशिरि गांव में हुई. मृतक पायलट का शव भी बरामद हो गया है. बताया जा रहा है कि शव बुरी तरह से जल चुका है.

वहीं, लड़ाकू विमान के क्रैश होने की जानकारी मिलते ही जिले के कलेक्टर आशीष मोदी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए. मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं. बताया गया है कि हादसा वेस्टर्न सेक्टर में प्रशिक्षण के दौरान हुआ है.


इसी साल मिग-21 से जुड़े कई और हादसे भी सामने आ चुके हैं. 17 मार्च 2021 को ग्वालियर में मिग-21 विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था. इसमें वायु सेना के ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता की मौत हो गई थी. वह एक ट्रेनिंग मिशन पर थे. बताया गया था कि दुर्घटना के समय आशीष विमान में इतनी बुरी तरह से फंस गए थे कि बाहर नहीं आ सके. इससे पहले जनवरी 2021 में सूरतगढ़ में मिग-21 फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इस हादसे में ग्रुप कैप्टन नितिन नायल विमान से सफलतापूर्वक निकल आए थे. इसी साल नवंबर महीने में भी मिग-21 विमान अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुआ था. इस दौरान भी पायलट को सुरक्षित निकाल लिया गया था.

वहीं हाल ही में MI-17V5 हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया था. इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी.


thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement