Submit your post

Follow Us

लद्दाख में तनाव: भारत-चीन सेना के कमांडरों की मीटिंग में क्या हुआ, विदेश मंत्रालय ने बताया

लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव है. इसे दूर करने के लिए 6 जून को दोनों देशों की सेनाओं के कमांडरों की मीटिंग हुई. विदेश मंत्रालय ने 7 जून को बातचीत के बारे में जानकारी दी. कहा कि भारत और चीन के बीच शांति और समझदारी से बातचीत हुई. दोनों देश शांति से सीमा विवाद सुलझाना चाहते हैं. दोनों देशों के बीच पहले जो समझौते हुए हैं, उन्हीं के हिसाब से आगे बढ़ा जाएगा. विदेश मंत्रालय ने कहा कि आपसी रिश्ते के लिए भारत-चीन सीमा के इलाके में शांति जरूरी है. इसके लिए दोनों देश आगे भी मिलकर काम करेंगे.

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा,

दोनों पक्षों ने माना कि इस साल दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत के 70 साल हो रहे हैं. वर्तमान विवाद का जल्द समाधान होने से रिश्ते मजबूत होंगे. इसी क्रम में, दोनों देश सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत जारी रखेंगे जिससे हालात ठीक हो सकें और सीमाई इलाके में शांति बनी रहे.

6 जून को क्या हुआ था

14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह के नेतृत्व में भारतीय दल मोल्डो गया था. मोल्डो लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के दूसरी तरफ चीनी सीमा में है. चीन की तरफ से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल लियो लिन मौजूद रहे. करीब तीन घंटे तक दोनों पक्षों में बातचीत हुई. हालांकि आधिकारिक रूप से बातचीत की जानकारी नहीं दी गई है. इससे पहले भी सात बार मिलिट्री लेवल की बातचीत दोनों देशों के बीच हो चुकी है. चार बार ब्रिगेडियर और तीन बार मेजर जनरल रैंक ऑफिसर के साथ ये बातचीत बेनतीजा रही थी.

सेना ने क्या कहा

भारतीय सेना के औपचारिक बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की अटकलें गलत होंगी. दोनों देश मिलिट्री और डिप्लोमेटिक तरीके से विवाद को पूरी तरह से सुलझा सकते हैं. इसके लिए और भी बैठकें की जाएंगी. आज की बैठक पॉजिटिव नोट पर खत्म हुई है. लेकिन अभी भी बातचीत जारी  रहेगी, ताकि लद्दाख में एलएसी पर चीन के दबदबे को कम करते हुए तनाव को खत्म किया जा सके.

‘सेना पीछे हटाए चीन’

लेकिन माना जा रहा है कि भारत ने लद्दाख में पुरानी स्थिति बहाल करने को कहा है. इस बारे में इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है. इसमें लिखा है कि बैठक में पैंगोंग लेक, फिंगर फोर और फिंगर फाइव में चीन के दबाव और चीनी सेना की तैनाती पर बात हुई. भारत ने चीन से कहा कि वह लद्दाख में अप्रैल 2020 वाला स्टेटस कायम करे. यानी अपनी सेना पीछे ले जाए. और जो भी टैंट वगैरह लगाए हैं, उन्हें हटा लें. भारत ने चीन से गलवान घाटी में सेना की तैनाती कम करने को भी कहा.

चीन ने सड़क निर्माण रोकने को कहा!

खबर के अनुसार, वहीं चीन ने भारत से लद्दाख में सड़क निर्माण रोकने को कहा. चीन ने कहा कि भारत कोई भी रोड कंस्ट्रक्शन नहीं कर सकता. जवाब में भारत ने इस पर आपत्ति जताई. भारत ने कहा कि जो भी निर्माण कार्य हो रहा है, वह भारतीय सीमा में है. ऐसे में चीन को आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

लद्दाख में क्यों है तनाव

भारत लद्दाख में एक सड़क बना रहा है. इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रहा है. भारत ने करीब 260 किलोमीटर लंबे दारबुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी DBO सड़क पिछले साल ही पूरी की है. इसके साथ ही कुछ लिंक रोड और पुल बनाए जा रहे हैं. चीन को ये हजम नहीं हो रहा. वह इस बात पर विरोध कर रहा है. इसके बाद चीन ने पैंगोग झील के पास अपनी सेना तैनात कर दी. और भारतीय सैनिकों को गश्त करने से रोक दिया. इसके बाद से पैंगोंग झील, गलवान नदी के पास दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं.

लद्दाख में विवाद के बारे में यह वीडियो देखिए-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस के पीक पर डराने वाली बात कही है!

लॉकडाउन पर एम्स के डायरेक्टर ने राहुल गांधी की बात को सही ठहराया, लेकिन ट्विस्ट के साथ

सांप-बिच्छू कुछ भी खाकर जिंदा रहने वाले बेयर ग्रिल्स को जब कीड़े ने काटा तो डॉक्टर बुलाने पड़े

आज बेयर ग्रिल्स का बड्डे है.

दिल्ली सरकार ने सर गंगाराम अस्पताल पर एफआईआर क्यों करा दी

केजरीवाल ने दिन में प्राइवेट अस्पतालों को खूब सुनाया भी था.

यूपी के 25 ज़िलों में एक साथ 'नौकरी' करने वाली टीचर गिरफ्तार हो गई है

अनामिका शुक्ला ने पिछले 13 महीने में करीब 1 करोड़ रुपए की सैलरी उठाई.

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर अकाल तख्त ने कहा- हर सिख खालिस्तान चाहता है

खालिस्तान के समर्थन में लगे नारे.

जो केरल में हथिनी के साथ हुआ था, अब वही हिमाचल में गाय के साथ हो गया!

तय नहीं है कि हादसा था या किसी की हरकत.

लाखों रुपए में बेड की ब्लैक-मार्केटिंग कर रहे प्राइवेट अस्पतालों पर भड़के केजरीवाल, दी चेतावनी

कहा-प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना मरीजों का इलाज करना ही होगा

गर्भवती हिरण को बचाने के लिए सेना के जवान नदी में कूद गए

वन विभाग ने जवानों को सलाम किया.

बाबा रामदेव ने कहा- कर्ज लेकर भारत माता का फर्ज निभा रहे हैं

चीन के सामान का बहिष्कार करने की बात भी कही.

डिफेंस एक्सपर्ट ने BSNL के चीनी कनेक्शन पर ये क्या बात कह दी?

आज तक ई-एजेंडा में बोले डिफेंस एक्सपर्ट सुशांत सरीन.