The Lallantop
Advertisement

हरिद्वार हेट स्पीच मामले में पहली गिरफ्तारी पर भड़के नरसिंहानंद, कहा- 'तुम सब मरोगे'

यति नरसिंहानंद पुलिस पर भड़के, वीडिया वायरल

Advertisement
Img The Lallantop
बाएं से दाएं. हरिद्वार पुलिस की गिरफ्त में वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी Yati Narsinghanand के वायरल वीडियो को स्क्रीनशॉट (फोटो: PTI/ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
14 जनवरी 2022 (Updated: 14 जनवरी 2022, 07:58 IST)
Updated: 14 जनवरी 2022 07:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
हरिद्वार धर्म संसद हेट स्पीच मामले में वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी की गिरफ्तारी हो चुकी है. रिजवी के ऊपर दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने का आरोप है. हरिद्वार पुलिस ने रिजवी को 13 जनवरी को गिरफ्तार किया. इस बीच सोशल मीडिया पर इस मामले के एक दूसरे आरोपी यति नरसिंहानंद का वीडियो वायरल हुआ है. इस वीडियो में नरसिंहानंद, रिजवी की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे हैं और पुलिस के लोग उनके सामने लाचार नजर आ रहे हैं. नरसिहानंद पुलिसवालों से यह भी कह रहे हैं कि 'तुम सब मरोगे.' पूरा वीडियो इस तरह से है-
नरसिंहानंद- इन्हें (वसीम रिजवी उर्फ़ जितेंद्र नारायण त्यागी को) क्यों गिरफ्तार कर रहे हो आप?
पुलिस अधिकारी- हमने बता दिया है. वो लीगल प्रोटोकॉल के तहत गिरफ्तारी करनी है, इनका तीन मुकदमों में नाम है.
नरसिंहानंद- मैं तीनों में इनके साथ हूँ. क्या इन्होंने अकेले ऐसा किया?
पुलिस अधिकारी- स्वामी जी, आप आइए तो. बाकी चीजें हो जाएंगी. हम आपको त्यागी जी के साथ नहीं आने को नहीं कह रहे हैं. आप साथ-साथ आ जाइए.
दूसरा पुलिस वाला- त्यागी जी समझिए प्लीज.
नरसिंहानंद- त्यागी जी तो समझ रहे हैं..लेकिन मैं नहीं. वह हमारे भरोसे तो हिंदू बने हैं भाई...
पुलिस अधिकारी- आप आइए.
नरसिंहानंद- तुम सब मरोगे और अपने बच्चों को भी....सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिरफ्तारी इससे पहले गुरूवार 13 जनवरी खबर आई थी कि हरिद्वार हेट स्पीच मामले में वसीम रिजवी के साथ-साथ यति नरसिंहानंद को भी गिरफ्तार किया गया है. लेकिन, इस बारे में हरिद्वार पुलिस की तरफ से कुछ साफ नहीं किया गया. इस बीच सोशल मीडिया पर ये वीडियो तैरने लगा. आपको बतादें, वसीम रिजवी की गिरफ्तारी भी उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से भेजे गए नोटिस के बाद हुई. इस पूरे मामले में नरसिंहानंद के खिलाफ भी गंभीर धाराओं में FIR दर्ज है.
यति नरसिंहानंद सबसे पहले पिछले साल गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर मामले से चर्चा में आए थे. मंदिर में पानी पीने गए एक मुस्लिम बच्चे को पीटा गया था और नरसिंहानंद ने उसकी पिटाई को सही ठहराया था. इसके बाद नरसिंहानंद ने इस्लाम धर्म और मुस्लिम समुदाय के खिलाफ एक के बाद एक भड़काऊ बयानबाजी की. राजनीति में शामिल महिलाओं के साथ-साथ आम महिलाओं के चरित्र पर भी उन्होंने सवाल उठाए. इन तमाम मामलों में उनके खिलाफ FIR दर्ज हुई. हालांकि, अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई.
Waseem Rizvi और Yati Narsinghanand.
Waseem Rizvi और Yati Narsinghanand.

दूसरी तरफ, वसीम रिजी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी उत्तर प्रदेश के शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन हैं. बीते महीने उन्होंने धर्मांतरण की घोषणा की. इस्लाम धर्म के खिलाफ बयानबाजी करते हुए हिंदू धर्म अपनाने की बात कही. फिर हरिद्वार में हुए कार्यक्रम में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिए. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नरसिंहानंद ने की थी.
कार्यक्रम में खुद को हिंदू धर्म का ठेकेदार बताने वाले तमाम लोग शामिल हुए. अपने नाम के पीछे संत और साध्वी लगाने वालों ने एक से एक जहरीले भाषण दिए. मरने-मारने की बात कीं. नरसंहार की अपील की और उसे जायज ठहराया. हिंदू समुदाय के लोगों से हथियार उठाने को कहा. आर्मी और पुलिस के लोगों से नरसंहार में शामिल होने के लिए कहा. पुलिस ने इस मामले में शुरूआत में तो कुछ नहीं किया. हालांकि, बाद में आलोचना होने पर FIR दर्ज की गई.
हरिद्वार के बाद एक ऐसा ही कार्यक्रम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी हुआ. इस कार्यक्रम में भी एक समुदाय विशेष के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी हुई. साथ ही साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया गया और उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन भी किया गया. ऐसा करने के आरोपी कालीचरण को छत्तीसगढ़ पुलिस ने मध्य प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement