Submit your post

Follow Us

घरेलू उड़ानों के दौरान कोरोना पॉजिटिव यात्रियों की ये तादाद चिंता पैदा करने वाली है

कोरोना महामारी के चलते हवाई यात्रा बंद कर दी गई थीं. दो महीने के लॉकडाउन के बाद इंडिया के भीतर की फ्लाइट को फिर से शुरू कर दिया गया. लेकिन इससे बड़ी समस्या पैदा होने के आसार नज़र आ रहे हैं. फ्लाइट्स में कोरोना पॉज़िटिव के मामले सामने आ रहे हैं. अब एयरलाइंस इस बारे में पूरी जानकारी साझा कर रही हैं.

फ्लाइट पर सवार थे कोरोना पॉज़िटिव पैसेंजर

‘इंडिया टुडे’ की पत्रकार पॉलोमी साहा ने इस बारे में जानकारी दी. एक पैसेंजर ने इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6ई 7214 में 27 मई के दिन हवाई उड़ान भरी. जब बेंगलुरु से हवाई जहाज़ में बैठे, तब उन्हें कोरोना के लक्षण नहीं थे. मदुरै पहुंचने पर क्वारंटीन फैसिलिटी में उनकी टेस्टिंग हुई, जिसमें उन्हें कोरोना पॉज़िटिव पाया गया.

28 मई के दिन भी ऐसे कुछ मामले सामने आए. इनमें से भी किसी को कोरोना के लक्षण नहीं थे. तीन पैसेंजर्स ने 26 मई के दिन फ्लाइट 6ई 955 पर दिल्ली से जम्मू का सफर तय किया था. इंदौर से दिल्ली और दिल्ली से जम्मू जाने वाली एक अन्य फ्लाइट पर भी ऐसा एक केस मिला है. 27 मई के दिन बेंगलुरु से कोयंबटूर की फ्लाइट 6ई 6992 पर ऐसे छह पैसेंजर थे. दिल्ली से कोयंबटूर की फ्लाइट 6ई 908 पर भी ऐसे दो पैसेंजर्स का पता चला है.

25 मई के दिन भी इंडिगो की चेन्नई से कोयंबटूर जाने वाली फ्लाइट 6ई381 पर ऐसा ही मामला सामने आ चुका है. कोयंबटूर के एयरपोर्ट पर डॉक्टर ने इस फ्लाइट के एक पैसेंजर के कोरोना पॉज़िटिव होने की जानकारी दी थी. उन्हें ई.एस.आई. स्टेट फैसिलिटी में क्वारंटीन कर दिया गया था. इंडिगो की सभी फ्लाइट्स पर अब तक कुल मिलाकर 14 कोरोना पॉज़िटिव मामले सामने आ चुके हैं.

यहां देखने वाली बात यह है कि इनमें से तीन फ्लाइट कोयंबटूर की हैं. क्या यह संयोग है कि कोरोना पॉज़िटिव लोग कोयंबटूर जा रहे हैं या बाकी शहरों का प्रशासन कोयंबटूर की तरह सतर्क नहीं है?

इंडिगो ने इस पर क्या कहा?

इंडिगो ने इन सभी मामलों को लेकर एक ही प्रतिक्रिया दी है. कहा है कि पैसेंजर्स एयरक्राफ्ट में एहतियात के साथ बैठे थे. उन्होंने फेस मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने पहने हुए थे. उनके साथ कोई और नहीं बैठा था. अपनी एयरलाइन के सुरक्षा इंतज़ाम के बारे में उन्होंने बताया:

“हमारे सभी एयरक्राफ्ट एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के चलते नियमित रूप से सैनिटाइज़ किए जाते हैं. इन फ्लाइट वाले एयरक्राफ्ट को प्रोटोकॉल के तहत तुरंत डिसइंफेक्ट कर दिया गया था. ऑपरेटिंग क्रू को 14 दिन के लिए उनके घर में क्वारंटीन किया गया है. सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक़ हम इन फ्लाइट के अन्य पैसेंजर्स को सूचित कर रहे हैं, ताकि हमारे पैसेंजर और स्टाफ सुरक्षित रहें.”  

अन्य फ्लाइट पर कोरोना के मामले

एयर इंडिया की दिल्ली से लुधियाना की फ्लाइट पर भी एक कोरोना पॉज़िटिव मामला सामने आ चुका है. ये 50 वर्षीय पैसेंजर एलियांस एयर के सिक्योरिटी डिपार्टमेंट में काम करते हैं. हालांकि इस हवाई यात्रा के दौरान वे ड्यूटी पर नहीं थे. एयर इंडिया ने बताया कि पंजाब सरकार के नियमों के मुताबिक़ 36 पैसेंजर और चार क्रू मेंबर को क्वारंटीन कर दिया गया है.

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने उनकी फ्लाइट पर ऐसे दो मामलों की जानकारी दी. इन पैसेंजर्स ने 25 मई के दिन अहमदाबाद से दिल्ली (एस.जी-8194) और दिल्ली से गुवाहाटी (एस.जी-8152) पर सफर किया था.


वीडियो देखें: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में मरने वाले लोगों पर रेलवे क्या कह रहा है?  

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

लॉकडाउन-5 को लेकर किस तरह के प्रपोज़ल सामने आ रहे हैं?

कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 31 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ सकता है.

क्या जम्मू-कश्मीर में फिर से पुलवामा जैसा अटैक करने की तैयारी में थे आतंकी?

सिक्योरिटी फोर्स ने कैसे एक्शन लिया? कितना विस्फोटक मिला?

लद्दाख में भारत और चीन के बीच डोकलाम जैसे हालात हैं?

18 दिनों से भारत और चीन की फौज़ आमने-सामने हैं.

शादी और त्योहार से जुड़ी झारखंड की 5000 साल पुरानी इस चित्रकला को बड़ी पहचान मिली है

जानिए क्या खास है इस कला में.

जिस मंदिर के पास हजारों करोड़ रुपये हैं, उसके 50 प्रॉपर्टी बेचने के फैसले पर हंगामा क्यों हो गया

साल 2019 में इस मंदिर के 12 हजार करोड़ रुपये बैंकों में जमा थे.

पुलवामा हमले के लिए विस्फोटक कहां से और कैसे लाए गए, नई जानकारी सामने आई

पुलवामा हमला 14 फरवरी, 2019 को हुआ था.

दो महीने बाद शुरू हुई हवाई यात्रा, जानिए कैसा रहा पहले दिन का हाल?

दिल्ली में पहले दिन 80 से ज्यादा उड़ानें कैंसिल क्यों करनी पड़ी?

बलबीर सिंह सीनियर: तीन बार के हॉकी गोल्ड मेडलिस्ट, जिन्होंने 1948 में इंग्लैंड को घुटनों पर ला दिया था

हॉकी लेजेंड और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और कोच बलबीर सिंह सीनियर का 96 साल की उम्र में निधन.

दूसरे राज्य इन शर्तों पर यूपी के मजदूरों को अपने यहां काम करने के लिए ले जा सकते हैं

प्रवासी मजदूरों को लेकर सीएम योगी ने बड़ा फैसला किया है.

ऑनलाइन क्लास में Noun समझाने के चक्कर में पाकिस्तान की तारीफ, टीचर सस्पेंड

टीचर शादाब खनम ने माफी भी मांगी, लेकिन पैरेंट्स ने शिकायत कर दी.