Submit your post

Follow Us

बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ पीटते हुए वीडियो बनाती रही और मार डाला

168
शेयर्स

पश्चिम बंगाल का आसनसोल. 11 सितंबर की सुबह यहां एक आदमी को भीड़ ने पीटा. वजह- बच्चा चोरी की अफ़वाहें. स्थानीय लोगों को शक हुआ कि वो बच्चा चोरी करने आया है.

कूच बिहार का दिनहाता. स्थानीय लोगों ने मानसिक बीमारी से जूझ रहे एक आदमी को खूब पीटा. वजह- बच्चा चोरी की अफ़वाहें. लोकल्स को लगा, वो बच्चा चोरी करने आया है.

पहली घटना: मारे गए आदमी की पहचान नहीं पता
आसनसोल वाली घटना सालनपुर के बेंजामारी इलाके की है. सुबह के वक़्त एक अधेड़ उम्र आदमी इलाके में घूमता देखा गया. अफ़वाह की वजह से स्थानीय लोगों को लगा, वो बच्चा चोर हैं. लोगों ने उसे पकड़ा और खूब पीटा. स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची. ख़बरों के मुताबिक, भीड़ ने पुलिस पर भी उग्रता दिखाई. उन्होंने पुलिस की टीम पर हमला कर दिया. पुलिस ने उन्हें भगाया और पीटे गए युवक को आसनसोल ज़िला अस्पताल ले गए. वो बेहद जख़्मी स्थिति में था. अस्पताल में डॉक्टरों ने बताया कि उसकी मौत हो चुकी है.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, मारे गए आदमी की पहचान नहीं हो सकी है. उसकी उम्र 35 से 40 साल के बीच है. पुलिस ने इस वारदात के सिलसिले में एक गिरफ़्तारी की है. कुछ और लोगों से भी पूछताछ की गई है. पुलिस के पास घटना से जुड़ा एक विडियो फुटेज है. उसके आधार पर दोषियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है.

दूसरी वारदात: पुलिस समय रहते पहुंच गई
कूच बिहार वाली घटना मंगलवार रात की है. यहां बोरो अतियाबारी नाम का गांव है. ग्रामीणों ने एक शख्स को इधर-उधर घूमते देखा. उन्हें शक हुआ कि शायद वो बच्चा चुराने की फिराक में है. ग्रामीणों ने उसे पकड़ा. उसके हाथ-पांव बांध दिए. फिर एक पेड़ से बांधकर उसे पीटा. अच्छा ये हुआ कि पुलिस समय रहते मौके पर पहुंच गई. उन्होंने उस आदमी को बचा लिया. फिलहाल वो अस्पताल में भर्ती है.

पश्चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग पर अलग कानून बन चुका है
पश्चिम बंगाल उन चुनिंदा राज्यों में है, जहां मॉब लिंचिंग रोकने के लिए अलग कानून बनाया गया है. इसका नाम है- वेस्ट बेंगॉल प्रिवेंशन ऑफ लिंचिंग बिल, 2019. 30 अगस्त को पास हुए इस कानून के मुताबिक, अगर पीड़ित की जान चली जाती है तो दोषियों को सश्रम कारावास और पांच लाख तक के जुर्माने की सज़ा हो सकती है. पीड़ित के ज़िंदा बच जाने की स्थिति में भी दोषियों पर कार्रवाई का प्रावधान है. उन्हें तीन साल की कैद से उम्रकैद तक की सज़ा हो सकती है.

कानून बनने के बाद भी लिंचिंग की ख़बरें आ रही हैं लगातार
अलग कानून बन जाने के बाद भी पश्चिम बंगाल से लगातार इस तरह की ख़बरें आ रही हैं. 8 सितंबर को भी पश्चिमी बर्दवान ज़िले से एक ख़बर आई थी. लोगों ने एक शख्स को बच्चा चोर समझकर खूब पीटा. शायद वो भी मार डाला जाता, अगर पुलिस समय रहते वहां पहुंचकर उसे न बचाती. इससे चार दिन पहले, 4 सितंबर को एक क्लिनिक के अंदर घुसकर लोगों ने कबीर शेख नाम के एक आदमी को खूब पीटा. बाद में उन्हें मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल पहुंचाया गया. मगर तब तक उनकी जान जा चुकी थी.

बच्चा चोरी की अफ़वाहें लगातार जान ले रही हैं
बच्चा चोरी की अफ़वाहें देशभर में कई लोगों की जान ले चुकी हैं. पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, असल, झारखंड, महाराष्ट्र हर जगह इन अफ़वाहों ने लिंचिंग को अंजाम दिया है. पड़ोसी बांग्लादेश में भी इन अफ़वाहों की वजह से लोग भीड़ के हाथों मारे जा रहे हैं. सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं ग्रामीण इलाके. जहां सोशल मीडिया और मुंहजुबानी भी ये अफ़वाहें तेजी से फैलती हैं. पुलिस और प्रशासन लगातार इन अफ़वाहों के विरुद्ध लोगों को सचेत करने, उन्हें जागरूक करने की कोशिश कर रहा है. मगर कामयाब नहीं हो पा रहा.


बच्चा चोरी करने वाले गिरोह के बारे में वायरल हो रहे मेसेज की सच्चाई क्या है?

राजस्थान के एक आदमी ने अपनी ही हत्या करवाने के लिए 80,000 रुपये खर्च डाले

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

आंध्र प्रदेश : 61 सवारियों को लेकर नाव गोदावरी नदी में डूब गयी

क्या था नाव के डूबने का कारण?

छात्राओं के कपड़ों में हाथ डालने और यौन शोषण के आरोपी प्रोफ़ेसर को BHU ने बुला लिया, अब बवाल हो गया

BHU ने कहा, प्रोफेसर के खिलाफ इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकती है यूनिवर्सिटी.

इसरो चेयरमैन को गले लगाकर मोदी क्या फुसफुसाए? पता चल गया

क्या चंद्रयान - 3 मिशन भी आने वाला है?

नासा ने बताया कि इसरो के चंद्रयान से कनेक्शन कहां फंसा हुआ है?

चंद्रयान को बस ये एक काम करना है.

इसरो के चंद्रयान को लेकर नासा ने ये बड़ी खबर दे दी है

चंद्रयान से सम्पर्क कैसे होगा?

राजस्थान में गैंगस्टर को साथियों ने जैसे छुड़ाया, वैसा तो बस साउथ की फिल्मों में होता है

पुलिस को नहीं पता था कि किसे पकड़ा है. जब गैंग ने हमला किया, तब कुछ पुलिसवाले सो रहे थे. कुछ नहा रहे थे.

नयी सरकार में निवेशकों के 12.5 लाख करोड़ रुपए डूब गए

ये नुकसान किस खाते में जाएगा?

पड़ताल : क्या जवाहरलाल नेहरू ने इसरो की स्थापना नहीं की?

चंद्रयान की यात्रा के बाद ये दावे सामने आने लगे हैं.

पता चल गया, कहां है अपना विक्रम लैंडर?

चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने भेजी फोटो, संपर्क करने की कोशिश जारी

चंद्रयान 2 : ISRO चीफ के. सिवन ने बताया कि लैंडर 'विक्रम' के साथ क्या हादसा हुआ?

विक्रम का ISRO से संपर्क टूटने के बाद पहली बार बोले हैं के. सिवन.