Submit your post

Follow Us

अगर विनोद खन्ना ने ये बात सबके सामने कह दी होती, तो संन्यास लेने की नौबत नहीं आती

43 साल के विनोद खन्ना जब संन्यास से वापस आए तो मीडिया ने उनको सेक्सी संन्यासी कहा था. हंक शब्द बॉलीवुड में धर्मेंद्र के बाद विनोद के लिए ही इस्तेमाल किया गया था. लौटने के बाद विनोद की लाइफ में एक बड़ा बदलाव हुआ. उनकी लाइफ में ऐसे डिसीजन कई बार लिए गए थे. इस बार उन्होंने खुद से 16 साल छोटी कविता दफ्तरी से शादी की थी.

vinod khanna hunk
हंक विनोद खन्ना के लिए इस्तेमाल किया जाता था

मीडिया में विनोद शुरू से ही खूब चर्चा में रहते थे. अमेरिका से आने के बाद विनोद का नाम सोनू वालिया, अमृता सिंह सहित कई हीरोइनों के साथ जोड़ा गया. पर अचानक विनोद ने इंडस्ट्रियलिस्ट सरयू दफ्तरी की बेटी कविता दफ्तरी से शादी का ऐलान कर दिया.

The-College-Sweetheart
विनोद खन्ना और गीतांजलि की शादी

पर ये सब विनोद के लिए आसान नहीं रहा था. अपने ही अंतर्विरोधों से जूझते विनोद ने काफी कुछ सहा भी था और उनको ही अंतर्विरोधों के चलते उनके परिवार ने भी काफी कुछ सहा था.

अपने कॉलेज के दिनों में ही विनोद खन्ना मॉडलिंग करने लगे थे. कहा जाता है कि उसी दौरान उनकी लड़कियों से खूब दोस्ती होती थी. पर कॉलेज की ही एक लड़की गीतांजली से उनकी मुलाकात हुई और दोनों को प्रेम हो गया. विनोद गीतांजलि के सामने खुद को रोक नहीं पाए. दोनों ने काफी वक्त तक डेटिंग की. 1968 में आई फिल्म मन का मीत में विनोद विलेन बने थे. पर रुतबा हीरो वाला मिला. स्टारडम मिलने के बाद विनोद खन्ना ने 1971 में गीतांजलि से शादी कर ली. दोनों के दो बेटे हुए. 1972 में राहुल खन्ना और 1975 में अक्षय खन्ना. विनोद एकदम परिवार वाले व्यक्ति थे. उस वक्त शशि कपूर के अलावा यही एक एक्टर थे, जो संडे को काम नहीं करते थे. बल्कि परिवार के साथ आराम करते थे.

10372321_1015301891396720
दोनों अपने बेटों के साथ

पैसा, शोहरत, प्यारा परिवार सब कुछ था विनोद के पास. पर कहीं कुछ था, जो उनको खाए जा रहा था. उन्हें समझ नहीं आता था कि क्या हो रहा है. बस एक बेचैनी रहती थी. खुद को समझना चाहते थे. ये बात कोई और नहीं समझ सकता था. हर किसी के साथ यही होता है. कोई और नहीं समझ पाता है. इसी उधेड़बुन में विनोद की मुलाकात ओशो से हुई. ओशो का जलवा अपने शबाब पर था. हर तर्क को काटनेवाले ओशो की बातें सुनकर लोग नतमस्तक हो जाते थे. देश में इमर्जेंसी लगी हुई थी और विनोद के मन में इमर्जेंसी लगी थी. दिसंबर 1975 में वो ओशो के आश्रम जा पहुंचे. धीरे-धीरे ओशो से उनका लगाव बढ़ता गया. उनको ज्यादा जिम्मेदारियां मिलने लगीं.

विनोद 2

उसी दौरान कुर्बानी जैसी सुपरहिट फिल्म आई और विनोद अमिताभ को टक्कर देने लगे. पर धीरे-धीरे वो फिल्मों से अपना मुंह मोड़ने लगे. और फिर 1982 में उन्होंने बॉलीवुड करियर को एक कॉन्फ्रेंस में अलविदा कह दिया. अमेरिका जाकर ओशो के आश्रम में माली बन गए. उनके लिए ये गंभीर बात थी, पर जमाने के लिए ये मजाक था. उनके बच्चे बड़े हो गए थे, पर समझ नहीं पा रहे थे कि क्या हो रहा है.

अमेरिका से वो फोन पर बच्चों से बात करते. पर बच्चों को समाज के ताने सुनने पड़ते कि विनोद ने परिवार को एक साधु के लिए छोड़ दिया है. कई लोग उनको गैर-जिम्मेदार और स्वार्थी भी बताते. धीरे-धीरे विनोद और गीतांजलि के रिश्तों में दरार आने लगी. फोन पर कब तक रिश्ता चलता. 1985 में गीतांजलि ने उनसे तलाक ले लिया.

vinod-khanna-second-marriage
विनोद और कविता की शादी

फिर विनोद का मन भी ओशो के आश्रम से उचट गया और वो इंडिया वापस लौट आए. 1987 में जब वो आए तो उनके पास कुछ नहीं था. उनके जीवन में भी कुछ नहीं था. पर बॉलीवुड ने उनको अपना लिया. अपने 43वें बर्थडे पर उनकी मुलाकात कविता दफ्तरी से हुई. कविता उनको पहले से ही पसंद करती थीं. पर वो ये भी समझती थीं कि ये एक दिखावे वाला बॉलीवुड एक्टर है. काफी वक्त लगा कविता को समझने में कि इनसे रिश्ता भी बनाया जा सकता है. मई 1990 में दोनों ने शादी कर ली. इस शादी से एक बेटा साक्षी और एक बेटी श्रद्धा हैं. एक बार फिर विनोद खन्ना का जीवन पटरी पर आ गया.

vinod-khanna-marriage
विनोद और कविता

एक अजीब संयोग है कि कुर्बानी फिल्म में फिरोज खान और विनोद खन्ना दोनों ने साथ काम किया था. फिरोज की मौत 27 अप्रैल 2009 को हुई. और विनोद खन्ना 27 अप्रैल 2017 को चल बसे.

ये भी पढ़ें:

3 वजहें जिनसे विनोद खन्ना की ये फिल्म किसी भी दौर की फिल्म पर भारी पड़ेगी

विनोद खन्ना का वो किस्सा, जो अमिताभ खुद से कभी जोड़ना नहीं चाहेंगे

दोस्ती और गरीबी पर सबसे अच्छी बातें विनोद खन्ना ने कहीं थीं

6 विवादित फिल्में जिनमें धाकड़ औरतें देख घबरा गया सेंसर बोर्ड

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

एंटी-CAA प्रोटेस्ट को उकसाने के आरोप में कपल गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- ISIS से लिंक हो सकता है

दिल्ली के शाहीन बाग में 15 दिसंबर से प्रोटेस्ट चल रहा है.

सबसे ज्यादा रणजी मैच और सबसे ज्यादा रन, इस खिलाड़ी ने 24 साल बाद लिया संन्यास

42 की उम्र तक खेलते रहे, अब बल्ला टांगा.

लखनऊ में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान 'तोड़फोड़ करने वाले' 57 लोगों के होर्डिंग लगाए

होर्डिंग पर पूर्व IPS एसआर दारापुरी और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ ज़फर जैसे लोगों का नाम.

दिल्ली दंगे के 'हिन्दू पीड़ितों' की मदद के लिए कपिल मिश्रा ने जुटाये 71 लाख, खुद एक पईसा नहीं दिया

अब भी कह रहे हैं, 'आप धर्म को बचाइये, धर्म आपको बचायेगा'

कांग्रेस सांसद का आरोप : अमित शाह का इस्तीफा मांगा, तो संसद में मुझ पर हमला कर दिया गया

कांग्रेस सांसद ने कहा, 'मैं दलित महिला हूं, इसलिए?'

निर्भया केस: चार दोषियों की फांसी से एक दिन पहले कोर्ट ने क्या कहा?

राष्ट्रपति ने पवन गुप्ता की दया याचिका खारिज कर दी है.

कश्मीर : हथियारों के फर्जी लाइसेंस बनवाने वाला IAS अधिकारी कैसे धरा गया?

हर लाइसेंस पर 8-10 लाख रूपए लेता था!

गृहमंत्री अमित शाह की रैली में आई भीड़ ने लगाया देश के गद्दारों को गोली मारो... का नारा!

ये नारा डरावना है, उससे भी डरावना है इसका गृहमंत्री की रैली में लगाया जाना.

दिल्ली के बाद मेघालय में भी हिंसा भड़की, दो की मौत, कई जिलों में इंटरनेट बंद

मामला CAA प्रोटेस्ट से जुड़ा है.

एक्टिंग छोड़ बीजेपी जॉइन की थी, अब कपिल मिश्रा और अनुराग ठाकुर की वजह से पार्टी छोड़ दी

बीजेपी नेता ने अपनी पार्टी के नेताओं पर बड़ा बयान दिया है.