Submit your post

Follow Us

नीरज चोपड़ा ने जिस कोच की ट्रेनिंग में 2 गोल्ड जीते थे, उन्हें बर्खास्त क्यों कर दिया गया?

AFI यानी एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जैवलिन के नेशनल कोच उवे हॉन को बर्खास्त कर दिया है. 59 साल के उवे हॉन को ही नीरज चोपड़ा, शिवपाल सिंह और अन्नु रानी को ट्रेंड करने की जिम्मेदारी दी गई थी. इनकी कोचिंग में नीरज चोपड़ा ने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. नीरज चोपड़ा भी इनकी ट्रेनिंग से खुश नहीं थे. हालांकि टोक्यो ओलंपिक्स के समय नीरज के कोच क्लाउज बार्तोनित्ज थे.

एथलेटिक्स फेडरेशन ने क्या वजह बताई?

उवे हॉन को साल 2017 में कोच बनाया गया था. फेडरेशन की तरफ से कहा गया है कि उवे हॉन के काम से वह खुश नहीं है. एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट आदिल सुमरिवाला ने कहा,

“हम उवे हॉन को हटा रहे हैं. उनका काम अच्छा नहीं है. हम दो नए विदेशी कोच लाएंगे. हम लोग वही कर रहे हैं, जो हमें करना चाहिए.”

बता दें कि एशियन गेम्स में शिवपाल पाल सिंह, अन्नू रानी, डिस्कस थ्रोअर सीमा अंतिल और शॉट पुट खिलाड़ी तजिंदर सिंह तूर का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था. इसका हवाला देते हुए आदिल सुमरिवाला ने कहा,

“ये बहुत सिंपल है. शिवपाल और अन्नू को उवे हॉन कोचिंग दे रहे थे. दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन खराब रहा. इसलिए उवे हॉन को घर भेज दिया गया है. अब उनकी जगह किसी नए कोच को लाएंगे. शॉट पुट खिलाड़ी तजिंदर पाल सिंह तूर के लिए भी एक विदेशी कोच देखा जा रहा है.”

टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा भी उवे हॉन की कोचिंग से संतुष्ट नहीं थे. नीरज ने कहा था,

“मैंने उवे हॉन सर के साथ वक्त बिताया है. उन्होंने मुझे ट्रेनिंग दी है. वह बहुत अच्छे हैं. मैं उनकी इज्जत करता हूं. मैंने उवे हॉन सर के कार्यकाल में ही 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था. लेकिन मुझे लगता है कि उवे हॉन का ट्रेनिंग देने का स्टाइल और तकनीक थोड़ा अलग था. बाद में जब मैंने क्लाउज बार्तोनित्ज सर के साथ काम करना शुरू किया तो मुझे उनका ट्रेनिंग प्लान अच्छा लगा था. ये मुझे सूट भी किया.”

उवे हॉन ने लगाए थे कई गंभीर आरोप

उवे हॉन की बर्खास्तगी की क्या सिर्फ यही वजह है, या कुछ और भी मामला है? दरअसल, टोक्यो ओलंपिक्स से ठीक पहले उवे हॉन ने SAI और AFI की आलोचना की थी. कहा था कि ऐसे लोगों के साथ काम करना मुश्किल है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान उन्होंने कई आरोप भी लगाए थे,

“मैं जब यहां आया तो सोचा कि कुछ बदलाव करूंगा. लेकिन SAI और AFI के लोगों के साथ काम करना काफी मुश्किल है. मुझे नहीं पता कि ये नॉलेज में कमी की वजह से है या फिर अनदेखी की वजह से.

कैम्प और कम्पीटिशन के इतर, अगर हम एथलीटों के लिए सप्लीमेंट्स भी मांगते थे तो हमें पर्याप्त रूप से नहीं मिलता था. यहां तक कि TOPS (Target Olympic Podium Scheme) के एथलीटों को भी नहीं.

मैं नए कॉन्ट्रैक्ट से खुश नहीं हूं, जो अप्रैल में साइन किया गया था. मुझे और क्लाउज बार्तोनित्ज को ब्लैकमेल करके जबरदस्ती कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया था. वरना हमें पैसे नहीं मिलते.”

बहरहाल, उवे हॉन को हटाने की पीछे की वजह जो भी रही हो लेकिन इस बात से मुंह फेरा नहीं जा सकता कि उनकी कोचिंग में नीरज ने दो गोल्ड जीते. हर कोच का काम करने का तरीका अलग होता है. उवे हॉन के काम से AFI संतुष्ट नहीं थे इसलिए हटा दिया. हालांकि, क्लाउज बार्तोनित्ज पर गाज नहीं गिरी है. नीरज चोपड़ा ने क्लाउज बार्तोनित्ज की कोचिंग में ही टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीता था.


18 साल की एमा राडुकानू ने US Open 2021 का खिताब जीतकर इतिहास रचा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

75 साल बाद नर्सिंग के पाठ्यक्रम में किए गए बड़े बदलाव हैं क्या?

ये बदलाव जनवरी 2022 से लागू होंगे.

पश्चिम बंगाल के पूर्व CM बुद्धदेव भट्टाचार्य की साली बेघर हैं, फुटपाथ पर सोती हैं

इरा बसु वायरोलॉजी में PhD हैं और 30 साल से भी ज्यादा समय तक पढ़ाया है.

'माओवादी' बताकर CRPF ने 8 आदिवासियों का एनकाउंटर किया था, 8 साल बाद ये 'एक भूल' साबित हुई है

यहां तक कि CRPF कान्स्टेबल की मौत भी फ्रेंडली फायर में हुई थी!

अक्षय कुमार की मां का निधन

अपने जन्मदिन से सिर्फ एक दिन पहले अक्षय को मिला गहरा सदमा.

अफगानिस्तान: तालिबान ने नई सरकार की घोषणा की, किसे बनाया मुखिया?

नई अफगानिस्तान सरकार का लीडर यूएन की आतंकियों की लिस्ट में शामिल है.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेजा जेल

रायपुर पुलिस ने नंद कुमार बघेल को ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तार किया.

एक्टर रजत बेदी ने रोड पार करते व्यक्ति को टक्कर मारी!

पीड़ित इस वक़्त कूपर अस्पताल में भर्ती है, जहां उसकी हालत बेहद नाज़ुक है.

अक्षय कुमार की मां ICU में एडमिट, यूके से शूटिंग छोड़ वापस आए अक्षय

कई दिनों से अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया की तबीयत खराब है.

तस्वीरों में देखिए मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत

500 लंगर, 100 चिकित्सा शिविर, 5 हज़ार वॉलेंटियर्स.

Hurricane Ida से अमेरिका में तबाही, दिल दहलाने वाली तस्वीरें आ रही हैं

न्यूयॉर्क समेत पूरे अमेरिका में अब तक 44 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है.