Submit your post

Follow Us

शाहिद अफ़्रीदी के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में एक और फ्रॉड सामने आया है

5
शेयर्स

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है. पहले मैच के पहले दिन पाकिस्तान 240 रन बनाकर ऑल-आउट हो गया. लेकिन चर्चा में एक ऐसा खिलाड़ी है जो अपना पहला मैच खेल रहा है. 16 साल के नसीम शाह. पाकिस्तान का नया टैलेंट. फ़ास्ट बॉलिंग से सभी को इम्प्रेस कर चुके हैं. प्रैक्टिस मैच में ऑस्ट्रेलिया-ए के बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशान किया. और ये सब उन्होंने उस रोज़ किया जब 2 ही दिन पहले उनकी मां का निधन हो गया था. ऐसे माहौल में हर आंख उन्हीं की ओर थी और उन्होंने किसी को भी निराश नहीं किया.

नसीम ने वक़ार यूनुस से अपनी टेस्ट कैप लेने के बाद पहले टेस्ट के पहले दिन मैदान में कदम रखा. एक गेंदबाज़ नहीं बल्कि बल्लेबाज़ के रूप में. उनकी बैटिंग के दौरान शेन वॉर्न ने कहा, “जिस 16 साल की उम्र में नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क का सामना कर रहे हैं, मैं अपने 20 साल के बेटे को इन गेंदबाज़ों का सामना करने नहीं दे सकता.” नसीम शाह ने  12 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने कुल 7 रन बनाए.

खैर, उन्होंने क्या किया, क्या नहीं, ये बाद का सवाल है. शेन वॉर्न ने जो बयान दिया और नसीम शाह के बारे में जो बात चल रही है, हमारी ख़बर उसी के बारे मैं है – नसीम शाह की उम्र. बताया जा रहा है कि नसीम शाह 16 साल के हैं. ये उम्र इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए काफ़ी कम मानी जाती है. टेस्ट क्रिकेट के लिए तो इसे अपरिपक्व भी कहा जा सकता है. इतनी कम उम्र में टेस्ट टीम में जगह पाने वाले नसीम हर जगह ख़बरों में बने तो हुए हैं लेकिन कुछ वजहों से उनकी उम्र पर सवाल उठने लगे हैं.

हुआ ये कि पाकिस्तान के अखबार द डॉन का एक आर्टिकल ट्विटर पर खूब घूम रहा है. आर्टिकल 2016 में लिखा गया है. उस ख़बर में पाकिस्तान में उभर रहे खिलाड़ियों के बारे में बात हुई है. इस दौरान नसीम शाह का भी ज़िक्र हुआ और इसी क्रम में उनकी उम्र की भी बात हुई जो कि 16 साल बताई गयी. यानी नसीम शाह 2016 में ही 16 साल के थे. यानी 2019 का अंत आते-आते अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नसीम शाह 19 साल के हुए. लेकिन नसीम शाह की बढ़ती उम्र थमी सी मालूम दे रही है.

द डॉन के 2016 में लिखे इस आर्टिकल में वेस्टइंडीज़ के 70 के दशक के तूफानी गेंदबाज़ एंडी रॉबर्ट्स ने नसीम का ज़िक्र किया था. एंडी ने तब कहा था

मैं कहना चाहूंगा कि मुझे तेज़ गेंदबाज़ नसीम बहुत पसंद आया. वो सिर्फ 16 साल का है. मैं माफी चाहूंगा कि मेरे पास उनके साथ काम करने के लिए 2 से 3 हफ्ते का समय नहीं है.

Naseem Age
पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ नसीम शाह की उम्र को लेकर साल 2016 में छपा आर्टिकल. (फोटो: Dawn)

एंडी रॉबर्ट्स का ये स्टेटमेंट साल 2016 में आया, जब पाकिस्तान में कराची स्पोर्ट्स फाउंडेशन(KSF) के एक कोचिंग बेस्ड टीवी रिएलिटी प्रोग्राम में वो शामिल हुए. इस कार्यक्रम में एंडी रॉबर्ट समेत जोन्टी रोड्स, डेमियन मार्टिन और डेनी मॉरिसन भी शामिल थे.

नसीम शाह की उम्र में झोल सिर्फ़ द डॉन के एक आर्टिकल तक ही लिमिटेड नहीं रहा. ट्विटर पर पाकिस्तानी खेल पत्रकार साद सादिक़ का एक ट्वीट भी वायरल हो रहा है जिसमें नसीम की उम्र का ज़िक्र है. ये ट्वीट 2018 में किया गया था और इस वक़्त नसीम की उम्र 17 साल बताई जा रही थी. यानी नसीम की उम्र सिर्फ़ थमी ही नहीं है बल्कि कम भी हो रही है.  साद सादिक ने 1 दिसंबर 2018 को ट्वीट किया जिसमें लिखा.

क्वेटा ग्लेडिएटर्स के लिए टीम में शामिल हुए 17 साल के तेज़ गेंदबाज़ नसीम शाह को कमर में चोट लगी है. उनके पीएसएल 4 में फिट होकर टीम के साथ ट्रेनिंग में शामिल होने की खबर है.

 

यानी नसीम की उम्र को लेकर झोल तो है. साल 2016 में नसीम की उम्र 16 साल है. ये उम्र साल 2018 में 17 साल ही रह जाती है. जबकि 2019 में एक बार फिर से उन्हें 16 साल का बताकर ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाला सबसे युवा पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ बताया जा रहा है.

अब क्रिकेट के मैदान पर इसे पाकिस्तान का फ्रॉड ना कहा जाए तो क्या कहा जाए? हांलाकि मैच के दूसरे दिन नसीम का बॉलिंग करना तय है और हर कोई उनकी परफॉरमेंस पर ही गौर करेगा.

इससे पहले भी एक पाकिस्तानी खिलाड़ी अपनी उम्र के चलते ख़बरों में रहे हैं. उनके बारे में तो ये तक कहा जाता था कि उनकी उम्र बढती ही नहीं है. ये हैं शाहिद अफ्रीदी. अफ्रीदी ने अपनी किताब में भी इस बात का ज़िक्र किया था कि उनकी उम्र ग़लत बताई जाती रही है. अफ्रीदी ने जब डेब्यू किया था तो उनके बारे में भी यही कहा जाता था कि वो 16 साल के हैं. लेकिन उनकी किताब के आने के बाद जब यूट्यूब पर उनकी पहले सीरीज़ की वीडियो खंगाली गयी तो ग्राफ़िक्स में साफ़ दिखाई दिया था कि उनकी उम्र 21 साल है. ये मैच नैरोबी में खेला जा रहा था.

Shahid Afridi Debut
शाहिद अफरीदी के डेब्यू मैच के वीडियो में उनकी उम्र का ग्राफिक. फोटो: Youtube ScreenShot
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

डूबते टेलीकॉम को बचाने के लिए सरकार 42 हज़ार करोड़ की लाइफलाइन लेकर आई है

तो क्या वोडाफोन आईडिया और एयरटेल बंद नहीं होने वाले हैं?

मालेगांव बम ब्लास्ट की आरोपी प्रज्ञा ठाकुर देश की रक्षा करने जा रही हैं

रक्षा मंत्रालय की कमेटी में शामिल होंगी.

IIT गुवाहाटी के छात्र एक प्रोफेसर के लिए क्यों लड़ रहे हैं?

प्रोफेसर बीके राय लंबे समय से करप्शन के खिलाफ जंग छेड़े हुए हैं.

आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में पत्थरबाजी कम हुई या बढ़ी?

राज्यसभा में सरकार ने आंकड़े बताए हैं.

फोन कंपनियां ये किस बात के लिए हम लोगों से पैसा लेने जा रही हैं?

कॉल और डाटा का पैसा बढ़ने वाला है, पढ़ लो!

BHU के मुस्लिम टीचर के पिता ने कहा, 'बेटे को संस्कृत पढ़ाने से अच्छा था, मुर्गे बेचने की दुकान खुलवा देता'

बीएचयू में मुस्लिम टीचर की नियुक्ति पर बवाल!

बरसों से इंडिया का मित्र राष्ट्र रहा नेपाल क्या अब ज़मीन को लेकर कसमसा रहा है?

'कालापानी' को लेकर उत्तराखंड के CM टीएस रावत चिंता में हैं या गुस्से में, कहना मुश्किल है.

सरकार Facebook से यूजर्स की जानकारी मांग रही है

2 साल में तीन गुनी हुई इमरजेंसी रिक्वेस्ट्स की संख्या.

पुनर्विचार की सभी याचिकाएं खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रफ़ाल को हरी झंडी दी

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को रफ़ाल डील में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए खूब घेरा था.

महाराष्ट्र में नहीं बनी शिवसेना-एनसीपी की सरकार, अब लगेगा राष्ट्रपति शासन

एनसीपी को सरकार बनाने के लिए आज शाम साढ़े आठ बजे तक का समय मिला था.