Submit your post

Follow Us

शाहिद अफ़्रीदी के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में एक और फ्रॉड सामने आया है

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है. पहले मैच के पहले दिन पाकिस्तान 240 रन बनाकर ऑल-आउट हो गया. लेकिन चर्चा में एक ऐसा खिलाड़ी है जो अपना पहला मैच खेल रहा है. 16 साल के नसीम शाह. पाकिस्तान का नया टैलेंट. फ़ास्ट बॉलिंग से सभी को इम्प्रेस कर चुके हैं. प्रैक्टिस मैच में ऑस्ट्रेलिया-ए के बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशान किया. और ये सब उन्होंने उस रोज़ किया जब 2 ही दिन पहले उनकी मां का निधन हो गया था. ऐसे माहौल में हर आंख उन्हीं की ओर थी और उन्होंने किसी को भी निराश नहीं किया.

नसीम ने वक़ार यूनुस से अपनी टेस्ट कैप लेने के बाद पहले टेस्ट के पहले दिन मैदान में कदम रखा. एक गेंदबाज़ नहीं बल्कि बल्लेबाज़ के रूप में. उनकी बैटिंग के दौरान शेन वॉर्न ने कहा, “जिस 16 साल की उम्र में नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क का सामना कर रहे हैं, मैं अपने 20 साल के बेटे को इन गेंदबाज़ों का सामना करने नहीं दे सकता.” नसीम शाह ने  12 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने कुल 7 रन बनाए.

खैर, उन्होंने क्या किया, क्या नहीं, ये बाद का सवाल है. शेन वॉर्न ने जो बयान दिया और नसीम शाह के बारे में जो बात चल रही है, हमारी ख़बर उसी के बारे मैं है – नसीम शाह की उम्र. बताया जा रहा है कि नसीम शाह 16 साल के हैं. ये उम्र इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए काफ़ी कम मानी जाती है. टेस्ट क्रिकेट के लिए तो इसे अपरिपक्व भी कहा जा सकता है. इतनी कम उम्र में टेस्ट टीम में जगह पाने वाले नसीम हर जगह ख़बरों में बने तो हुए हैं लेकिन कुछ वजहों से उनकी उम्र पर सवाल उठने लगे हैं.

हुआ ये कि पाकिस्तान के अखबार द डॉन का एक आर्टिकल ट्विटर पर खूब घूम रहा है. आर्टिकल 2016 में लिखा गया है. उस ख़बर में पाकिस्तान में उभर रहे खिलाड़ियों के बारे में बात हुई है. इस दौरान नसीम शाह का भी ज़िक्र हुआ और इसी क्रम में उनकी उम्र की भी बात हुई जो कि 16 साल बताई गयी. यानी नसीम शाह 2016 में ही 16 साल के थे. यानी 2019 का अंत आते-आते अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नसीम शाह 19 साल के हुए. लेकिन नसीम शाह की बढ़ती उम्र थमी सी मालूम दे रही है.

द डॉन के 2016 में लिखे इस आर्टिकल में वेस्टइंडीज़ के 70 के दशक के तूफानी गेंदबाज़ एंडी रॉबर्ट्स ने नसीम का ज़िक्र किया था. एंडी ने तब कहा था

मैं कहना चाहूंगा कि मुझे तेज़ गेंदबाज़ नसीम बहुत पसंद आया. वो सिर्फ 16 साल का है. मैं माफी चाहूंगा कि मेरे पास उनके साथ काम करने के लिए 2 से 3 हफ्ते का समय नहीं है.

Naseem Age
पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ नसीम शाह की उम्र को लेकर साल 2016 में छपा आर्टिकल. (फोटो: Dawn)

एंडी रॉबर्ट्स का ये स्टेटमेंट साल 2016 में आया, जब पाकिस्तान में कराची स्पोर्ट्स फाउंडेशन(KSF) के एक कोचिंग बेस्ड टीवी रिएलिटी प्रोग्राम में वो शामिल हुए. इस कार्यक्रम में एंडी रॉबर्ट समेत जोन्टी रोड्स, डेमियन मार्टिन और डेनी मॉरिसन भी शामिल थे.

नसीम शाह की उम्र में झोल सिर्फ़ द डॉन के एक आर्टिकल तक ही लिमिटेड नहीं रहा. ट्विटर पर पाकिस्तानी खेल पत्रकार साद सादिक़ का एक ट्वीट भी वायरल हो रहा है जिसमें नसीम की उम्र का ज़िक्र है. ये ट्वीट 2018 में किया गया था और इस वक़्त नसीम की उम्र 17 साल बताई जा रही थी. यानी नसीम की उम्र सिर्फ़ थमी ही नहीं है बल्कि कम भी हो रही है.  साद सादिक ने 1 दिसंबर 2018 को ट्वीट किया जिसमें लिखा.

क्वेटा ग्लेडिएटर्स के लिए टीम में शामिल हुए 17 साल के तेज़ गेंदबाज़ नसीम शाह को कमर में चोट लगी है. उनके पीएसएल 4 में फिट होकर टीम के साथ ट्रेनिंग में शामिल होने की खबर है.

 

यानी नसीम की उम्र को लेकर झोल तो है. साल 2016 में नसीम की उम्र 16 साल है. ये उम्र साल 2018 में 17 साल ही रह जाती है. जबकि 2019 में एक बार फिर से उन्हें 16 साल का बताकर ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाला सबसे युवा पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ बताया जा रहा है.

अब क्रिकेट के मैदान पर इसे पाकिस्तान का फ्रॉड ना कहा जाए तो क्या कहा जाए? हांलाकि मैच के दूसरे दिन नसीम का बॉलिंग करना तय है और हर कोई उनकी परफॉरमेंस पर ही गौर करेगा.

इससे पहले भी एक पाकिस्तानी खिलाड़ी अपनी उम्र के चलते ख़बरों में रहे हैं. उनके बारे में तो ये तक कहा जाता था कि उनकी उम्र बढती ही नहीं है. ये हैं शाहिद अफ्रीदी. अफ्रीदी ने अपनी किताब में भी इस बात का ज़िक्र किया था कि उनकी उम्र ग़लत बताई जाती रही है. अफ्रीदी ने जब डेब्यू किया था तो उनके बारे में भी यही कहा जाता था कि वो 16 साल के हैं. लेकिन उनकी किताब के आने के बाद जब यूट्यूब पर उनकी पहले सीरीज़ की वीडियो खंगाली गयी तो ग्राफ़िक्स में साफ़ दिखाई दिया था कि उनकी उम्र 21 साल है. ये मैच नैरोबी में खेला जा रहा था.

Shahid Afridi Debut
शाहिद अफरीदी के डेब्यू मैच के वीडियो में उनकी उम्र का ग्राफिक. फोटो: Youtube ScreenShot
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

एंटी-CAA प्रोटेस्ट को उकसाने के आरोप में कपल गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- ISIS से लिंक हो सकता है

दिल्ली के शाहीन बाग में 15 दिसंबर से प्रोटेस्ट चल रहा है.

सबसे ज्यादा रणजी मैच और सबसे ज्यादा रन, इस खिलाड़ी ने 24 साल बाद लिया संन्यास

42 की उम्र तक खेलते रहे, अब बल्ला टांगा.

लखनऊ में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान 'तोड़फोड़ करने वाले' 57 लोगों के होर्डिंग लगाए

होर्डिंग पर पूर्व IPS एसआर दारापुरी और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ ज़फर जैसे लोगों का नाम.

दिल्ली दंगे के 'हिन्दू पीड़ितों' की मदद के लिए कपिल मिश्रा ने जुटाये 71 लाख, खुद एक पईसा नहीं दिया

अब भी कह रहे हैं, 'आप धर्म को बचाइये, धर्म आपको बचायेगा'

कांग्रेस सांसद का आरोप : अमित शाह का इस्तीफा मांगा, तो संसद में मुझ पर हमला कर दिया गया

कांग्रेस सांसद ने कहा, 'मैं दलित महिला हूं, इसलिए?'

निर्भया केस: चार दोषियों की फांसी से एक दिन पहले कोर्ट ने क्या कहा?

राष्ट्रपति ने पवन गुप्ता की दया याचिका खारिज कर दी है.

कश्मीर : हथियारों के फर्जी लाइसेंस बनवाने वाला IAS अधिकारी कैसे धरा गया?

हर लाइसेंस पर 8-10 लाख रूपए लेता था!

गृहमंत्री अमित शाह की रैली में आई भीड़ ने लगाया देश के गद्दारों को गोली मारो... का नारा!

ये नारा डरावना है, उससे भी डरावना है इसका गृहमंत्री की रैली में लगाया जाना.

दिल्ली के बाद मेघालय में भी हिंसा भड़की, दो की मौत, कई जिलों में इंटरनेट बंद

मामला CAA प्रोटेस्ट से जुड़ा है.

एक्टिंग छोड़ बीजेपी जॉइन की थी, अब कपिल मिश्रा और अनुराग ठाकुर की वजह से पार्टी छोड़ दी

बीजेपी नेता ने अपनी पार्टी के नेताओं पर बड़ा बयान दिया है.