Submit your post

Follow Us

हैती में भूकंप से 304 लोगों की मौत, 1800 से अधिक घायल, आपातकाल की घोषणा

हैती में शनिवार, 14 अगस्त को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने से इमारतें भरभरा कर गिर गई और कम से कम 304 लोगों की मौत हो गई. वहीं कम से कम 1,800 लोग घायल हैं. भूकंप के कारण सैकड़ों घर ढह गए हैं. लोग सड़कों पर आ गए और उन्होंने घरों, होटलों और अन्य ढांचों के मलबे में दबे लोगों को निकालने में बचावकर्मियों की मदद की.

भारतीय समय के मुताबिक, शनिवार 14 अगस्त की शाम 5:59 बजे ये भूकंप आय़ा. भूकंप ने इस छोटे से देश में भीषण तबाही मचाई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक US जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा है कि भूकंप का केंद्र, हैती की राजधानी से 150 किलोमीटर पश्चिम में Petit Trou de Nippes शहर की जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप के बाद भी ऑफ्टरशॉक्स आते रहे. भीषण भूकंप से यहां इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं. अस्पतालों में घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है.

इस भूकंप के झटके क्यूबा और जमैका में भी महसूस किए गए. रिपोर्ट के मुताबिक ये भूकंप 11 साल पहले आए भूकंप से भी शक्तिशाली था जिसने हजारों लोगों की जान ले ली थी. 14 अगस्त 2021 को आए भूकंप के झटके हैती की राजधानी Port-au-Prince में भी स्पष्ट रूप से महसूस किए गए लेकिन यहां इससे कोई खास नुकसान नहीं हुआ.

रॉयटर्स के मुताबिक 949 घर, 7 चर्च, दो होटल और 3 स्कूल मलबे के ढेर में बदल गए. इसके अलावा 723 अन्य घरों, 1 जेल, 3 हेल्थ सेंटरों और 7 स्कूलों को भी नुकसान हुआ है. हालांकि बंदरगाहों, एयरपोर्ट और टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर को किसी खास नुकसान की खबरें नहीं हैं. राहत और बचाव में लगी टीमों ने कई लोगों को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में शनिवार की देर रात फिर से थरथराहट हुई, जब 5.8 तीव्रता का एक और भूकंप आया.

पीएम ने क्या कहा है?

हैती के पीएम एरियल हेनरी ने हवाई सर्वे के बाद एक महीने के आपातकाल की घोषणा की है. पीएम ने कहा है कि वे नुकसान का सही आंकलन होने तक किसी देश से मदद नहीं मांगेंगे. उन्होंने कहा कि फिलहाल सबसे जरूरी काम मलबे में फंसे लोगों को बचाना है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि अस्पतालों में भीड़ है और घायल लोग वहां पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी और अस्पताल, लोगों का इलाज कर रहे हैं और एकजुट होने की अपील कर रहे हैं. पीएम एरियल हेनरी ने कहा कि इस वक्त कई चीजों की जरूरत है लेकिन लोगों को सबसे अधिक जरूरत इलाज के साथ-साथ खाने पीने और रहने के लिए जगह की है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है. यूएसऐड नुकसान का आकलन करने और पुनर्निर्माण करने में मदद करेगा. अर्जेंटीना, चिली समेत कई देशों ने मदद की पेशकश की है.

साल 2010 में आए भूकंप में मदद की देरी के कारण करीब 3 लाख लोगों की मौत हो गई थी. हैती में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. साल 2018 में 5.9 तीव्रता वाला एक भूकंप आया था जिसमें दर्जन भर से अधिक लोगों की मौत हुई थी.


वीडियो- तारीख़: उस भूकंप की कहानी जिससे आज तक हैती उबर नहीं पाया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से PM मोदी ने किस-किसका शुक्रिया अदा किया?

100 लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना लॉन्च होगी.

शौर्य चक्र से सम्मानित इन 6 जवानों की कहानियां हर किसी को सुननी चाहिए

कैप्टन आशुतोष कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र मिल रहा है.

पेट्रोल के दाम में भारी कटौती हो गई है!

कुछ पैसों की नहीं, पूरे 3 रुपये की कटौती हुई है!

तेज प्रताप यादव पत्रकारों को किस बात पर धमका रहे हैं?

पोस्टर वॉर के पीछे की कहानी क्या है?

हरियाणा में कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने का दावा, सवालों के घेरे में HSSC

3 साल बाद हुई कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को भी पेपर लीक कांड के बाद रद्द कर दिया गया है.

Ujjwala Yojana 2.0: मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में नया क्या है?

पीएम मोदी ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना के दूसरे संस्करण की शुरुआत की.

दलितों के लिए आपत्तिजनक बातें कहने वाली एक्ट्रेस मीरा के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया

पुलिस ने 7 धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है. 'बिग बॉस' का हिस्सा रह चुकी हैं मॉडल कम एक्ट्रेस मीरा मिथुन.

बाबर पर बनी इस वेब सीरीज़ का ट्रेलर देखकर इसकी नई डायरेक्टर से उम्मीदें बंध गई हैं

Disney Plus Hotstar की नई वेब सीरीज़ The Empire का ट्रेलर आया.

अनिल देशमुख को फंसा देगा वो काग़ज़, जिसके लिए मुंबई पुलिस ने CBI तक को धमका दिया?

क्या ये काग़ज़ CBI के हत्थे लगने से अनिल देशमुख की हालत ख़राब हो जाएगी?

'CID', 'जोधा अकबर' जैसे टीवी शोज़ में काम कर चुके एक्टर को डायबिटीज़ के चलते पैर कटवाना पड़ा

लोकेंद्र सिंह राजावत रणबीर कपूर के साथ 'जग्गा जासूस' में भी नज़र आ चुके हैं.