Submit your post

Follow Us

इंस्टाग्राम स्टोरी जैसा ट्विटर का 'फ्लीट' फीचर क्या है, जिस पर सवाल भी उठ रहे हैं

फेसबुक-इंस्टाग्राम पर 24 घंटे में अपने आप ग़ायब होने वाली ‘स्टोरीज’ डाली जाती हैं. वॉट्सऐप पर स्टेटस होता है. ये सब मार्क ज़करबर्ग की दुनिया की चीजें हैं. ऐसी ही एक और पैरलल दुनिया है. जैक डॉर्सी की. ट्विटर वाली. अब ट्विटरनिवासी भी ऐसे फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां उनके पोस्ट 24 घंटे में ग़ायब हो जाएंगे.

माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने मंगलवार, 9 जून से ये ऑप्शन भारत में दिया है. इसे फ्लीट कहा गया है. अभी ये टेस्टिंग स्टेज पर है. लोगों को ट्विटर टाइमलाइन के ऊपर गोल घेरे दिख रहे हैं. ट्विटर ने खुद भी फ्लीट करके जानकारी दी कि हम इसे टेस्ट कर रहे हैं. लोग ट्वीट और फ्लीट करके ‘फ्लीट पर’ तमाम रिएक्शन दे रहे हैं.

कई लोगों का कहना है कि ट्विटर का भी ‘इंस्टाग्रामीकरण’ हो रहा है. मीम शेयर हो रहे हैं. कुछ लोग इसे पसंद कर रहे हैं. लेकिन इसको लेकर विश्वसनीयता से जुड़ी चिंताएं भी जताई जा रही हैं. एक-एक कर इन्हें जानते हैं.

इस ‘फ्लीट’ से नया क्या होगा

ट्विटर के फ्लीट में जो कुछ आप शेयर करेंगे, वो 24 घंटे में गायब हो जाएगा. लाइक, शेयर, रीट्वीट वगैरह नहीं होंगे. इसमें प्राथमिक तौर पर टेक्स्ट के अलावा फोटो, वीडियो, GIF भी शेयर कर सकते हैं. आपको फॉलो करने वाले लोग टाइमलाइन के ऊपर या प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके इन्हें देख सकते हैं. आपको पता चलेगा कि किन लोगों ने फ्लीट देखा है.

अगर आपने डायरेक्ट मेसेज (DMs) खुले रखे हैं, तो कोई भी आपके फ्लीट पर डायरेक्ट मेसेज (DM) कर सकता है. उनसे बात हो सकती है. ये बातचीत फ्लीट के अलावा DM में दिखेगी. अगर DM बंद है, तो जिन्हें आप फॉलो करते हैं, वही रिप्लाई कर सकते हैं. अगर ट्वीट प्रोटेक्टेड हैं, तो आपको फॉलो करने वाले लोग ही फ्लीट देख पाएंगे. ऊपर-नीचे स्वाइप करके कई फ्लीट्स देख सकते हैं.

ट्विटर ने ब्राज़ील और इटली में इसका टेस्ट किया है और भारत में ये टेस्ट किया जा रहा है. फोटो: Twitter
ट्विटर ने ब्राज़ील और इटली में इसका टेस्ट किया है और भारत में ये टेस्ट किया जा रहा है. फोटो: Twitter

इसका मकसद क्या है

ट्विटर का कहना है कि हमें पता चला कि कई लोग पब्लिक ट्वीट्स को लेकर कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं. सब कुछ पब्लिक में दर्ज हो जाता है. लाइक्स और रीट्वीट का दबाव होता है. हमारा मकसद है कि लोग नए-नए तरीकों से बातचीत करें. रीट्वीट, लाइक और रिप्लाई के दबाव के बग़ैर. इसकी टेस्टिंग ब्राज़ील, इटली में हो चुकी है.

ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी ने कहा कि ट्विटर के लिए भारत काफी अहम है. ये हमारे सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते मार्केट में से एक है. हम भारत में फ्लीट फीचर को लेकर काफी उत्साहित हैं. इस तरह के नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने वाला भारत विश्व का तीसरा देश बन गया है.

फ्लीट पर किस तरह के सवाल उठ रहे हैं 

फ्लीट्स को लेकर कुछ चिंताएं भी हैं. सेलीब्रिटीज, नेताओं और पार्टियों के हैंडल इस पर हैं. सरकारों की तरफ से ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी किए जाते हैं. लोग भी तमाम ख़बरें शेयर करते हैं. कहा जा रहा है कि अगर फ्लीट्स से इन्हें शेयर किया जाए, तो इसका यूआरएल या कोड जनरेट नहीं होता है. इससे फ्लीट्स को आर्काइव नहीं किया जा सकता. आगे किसी प्रूफ के लिए. आशंका है कि फेक न्यूज भी फैलाई जा सकती है और फ्लीट 24 घंटे बाद ग़ायब हो जाएगी, जबकि इंस्टाग्राम स्टोरीज को आर्काइव किया जा सकता है.

फ्लीट के स्क्रीनशॉट लिए जा सकते हैं, लेकिन उन्हें फोटोशॉप किया जा सकता है या बताया जा सकता है. फ्लीट की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं.

ट्विटर का क्या कहना है

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लीट की सुरक्षा से जुड़े एक सवाल के जवाब में ट्विटर के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर मो अल अडम कहते हैं कि हम फ्लीट की कॉपी रखते हैं और इनका एनालिसिस किया जा सकता है. फ्लीट के बारे में रिपोर्ट किया जा सकता है.

उन्होंने कहा,

हमारा मकसद ये नहीं है कि लोग, संस्थाएं आधिकारिक या ज़रूरी सूचनाएं साझा ना करें. अगर लोगों को लगता है कि इससे किसी वजह से ट्विटर के नियमों का उल्लंघन हो रहा है, तो वो हमें रिपोर्ट कर सकते हैं. हम अपने सर्वर पर हर फ्लीट की कॉपी रखते हैं, ताकि 24 घंटे बाद भी उनका एनालिसिस हो सके कि फ्लीट्स का इस्तेमाल कैसे हो रहा है. इससे हमारे नियमों का उल्लंघन करने वाले फ्लीट्स पर कार्रवाई हो सकती है.

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर तमाम ब्रांड ने स्टोरीज का इस्तेमाल प्रमोशन के लिए किया है. इंस्टाग्राम पर कॉमर्स से जुड़ी चीजों को लेकर कई ऑप्शन भी हैं. लोग भी रोज़मर्रा की लाइफस्टाइल वाली बातें शेयर करते हैं. अब इंगेज होने के लिए एक और जगह यही होगी. लोगों का काम बढ़ गया है. बस.


चीन के खिलाफ कैंपेन वाला कार्टून क्या बनाया, ट्विटर ने अमूल का अकाउंट ही बंद कर दिया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

WHO ने कोरोना पर राहत देने वाली बात की तो दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने कहा, “अरी मोरी मईया!”

पलटकर WHO से ही सबूत मांग रहे हैं लोग.

ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां को हुआ कोरोना इंफेक्शन, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती

बीते कुछ दिनों से दोनों की तबीयत खराब थी.

बिहार: अमित शाह ने वर्चुअल रैली में तेजस्वी को घेरा, कहा-लालटेन राज से एलईडी युग में आ गए

तेजस्वी यादव ने रैली पर 144 करोड़ खर्च करने का आरोप लगाया.

गर्भवती ने 13 घंटे तक आठ अस्पतालों के चक्कर लगाए, किसी ने भर्ती नहीं किया, मौत हो गई

महिला की मौत के बाद अब जिला प्रशासन जांच की बात कर रहा है.

दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में अब सिर्फ दिल्ली वालों का इलाज होगा

दिल्ली के बॉर्डर खोले जाने पर भी हुआ फैसला.

लद्दाख में तनाव: भारत-चीन सेना के कमांडरों की मीटिंग में क्या हुआ, विदेश मंत्रालय ने बताया

6 जून को दोनों देशों के सेना के कमांडरों की मीटिंग करीब 3 घंटे तक चली थी.

पहले से फंसी 69000 शिक्षक भर्ती में अब पता चला, रुमाल से हो रही थी नकल!

शुरू से विवादों में रही 69 हजार शिक्षक भर्ती में जुड़ा एक और विवाद

'निसर्ग' चक्रवात क्या है और ये कितना ख़तरनाक है?

'निसर्ग' नाम का मतलब भी बता रहे हैं.

कोरोना काल में क्रिकेट खेलने वाले मनोज तिवारी ‘आउट’

दिल्ली में हार के बाद बीजेपी का पहला बड़ा फैसला.

1 जून से लॉकडाउन को लेकर क्या नियम हैं? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब

सरकार ने कहा कि यह 'अनलॉक' करने का पहला कदम है.