The Lallantop
Advertisement

यूपी: मुस्लिम और दलित समुदाय के लोगों में विवाद हुआ, दलित परिवारों के 10 घर फूंके गए, 37 आरोपी गिरफ्तार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रासुका के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
जौनपुर एसपी अशोक कुमार शर्मा (दाएं) का कहना है कि हिंसा की वजह एक छोटा सा झगड़ा था. फोटो: Twitter
font-size
Small
Medium
Large
12 जून 2020 (Updated: 12 जून 2020, 02:49 IST)
Updated: 12 जून 2020 02:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
उत्तर प्रदेश का जौनपुर ज़िला. यहां के भदेठी गांव में दलित परिवारों के 10 घर जला दिए गए. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रासुका और गैंगस्टर ऐक्ट के तहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, घटना मंगलवार, 9 जून देर रात की है. बुधवार तक पुलिस ने 57 लोगों के के ख़िलाफ FIR दर्ज की, जिनमें 37 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार किए गए लोगों में समाजवादी पार्टी के स्थानीय नेता जावेद सिद्दीकी और नूर आलम के भी नाम हैं. गांव में पुलिस तैनात है. सराय ख्वाजा पुलिस स्टेशन के SHO संजीव मिश्रा को हटा दिया गया है और पुलिस लाइन से अटैच किया गया है. हिंसा के पीछे छोटा-सा झगड़ा: पुलिसइंडियन एक्सप्रेस  की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि घटना जानवर चराने को लेकर एक झगड़े की वजह से हुई. हटाए गए SHO संजीव मिश्रा ने कहा,
मंगलवार शाम को कुछ दलित और मुस्लिम समुदाय के लड़के भैंस-बकरियां चरा रहे थे. तभी कहा-सुनी हो गई. शुरू में ग्राम प्रधान ने बीच-बचाव किया. बाद में रात को दूसरे पक्ष के लोग दलित बस्ती में लौटे. दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी हुई. दलितों के घर में आग लगा दी गई. 
जौनपुर के एसपी अशोक कुमार शर्मा ने कहा,
भदेठी में दो गुटों के बीच छोटे से झगड़े की वजह से हिंसा हुई. शुरू में प्रधान ने बीच-बचाव किया, तो मामला शांत हो गया. लेकिन रात को ये हिंसा हुई और घरों को आग लगा दी गई. 37 लोग गिरफ्तार हुए हैं. बाकियों की तलाश जारी है. इन पर रासुका और गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा.
शिकायत में क्या कहा गया दलित समुदाय की तरफ से शिकायत में आरोप लगाया गया कि उन पर जातिवादी टिप्पणियां की गईं, इस वजह से झगड़ा हुआ. 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक शिकायतकर्ता ने कहा,
जब झगड़े के बारे में पूछने के लिए मेरे भतीजे की मां आरोपी के घर गईं, तो वहां गालियां दी गईं . शाम 6 बजे 57 पहचान वाले और 20-25 अनजान लोग हमारी बस्ती में डंडों और हथियारों के साथ आए. हमें मारने की धमकी दी. 
पीड़ितों के लिए मुआवज़ा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ दंगा भड़काने, हत्या की साजिश, शांति भंग करने के अलावा कई धाराओं में केस दर्ज किए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज़िला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को सीएम आवास योजना के तहत घर दिए जाएं. इसके अलावा सीएम योगी ने घटना को लेकर 10 लाख, 26 हजार की राहत राशि भी जारी की है.
जौनपुर में 2 हज़ार रुपये जीतने के लिए 50 अंडे खाने को तैयार हो गया, पता नहीं था ये अंजाम होगा

thumbnail

Advertisement