Submit your post

Follow Us

निर्भया कांड के वक्त कमिश्नर रहे नीरज कुमार ने हैदराबाद एनकाउंटर पर सही बात बोली

5
शेयर्स

हैदराबाद गैंगरेप के आरोपियों के एनकाउंटर के मामले में कई सवाल उठ रहे हैं. समर्थन करने वालों की भी कमी नहीं है. मगर यही समर्थन कर रहे लोग कल तक पुलिस को कोस रहे थे. इनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. ऐसे में एक सवाल ये भी खड़ा हुआ कि क्या पुलिस ने एनकाउंटर का कदम पब्लिक प्रेशर में तो नहीं ले लिया? ऐसा ही कुछ दबाव 2012 में दिल्ली पुलिस पर बना था. निर्भया गैंगरेप के बाद. पुलिस को जनता के भयानक गुस्से का सामना करना पड़ा था. तब के समय दिल्ली पुलिस की कमान संभाल रहे पूर्व कमिश्नर नीरज कुमार ने भी हैदराबाद एनकाउंटर पर बात की है. बताया है कि क्या उनके मन में ऐसा कुछ करने का खयाल आया था. आज तक से खास बातचीत में नीरज कुमार ने कहा-

मेरे जेहन में कभी भी आरोपियों को जान से मारने का खयाल नहीं आया. जब निर्भया केस सामने आया था, तब बड़ा ही मुश्किल समय था. इसके बाद से हर पुलिसवाले के साथ रेपिस्ट की तरह व्यवहार किया जाने लगा. उस वक्त हमपर बहुत दबाव था. हमें मेसेजेस मिलते थे. हमसे कहा जाता था कि आरोपियों को भूखे शेरों के सामने फेंक दो. किसी ने कहा था कि भीड़ के सामने उन्हें नपुंसक बना दो. किसी ने कहा कि उन्हें भीड़ को ही सौंप दो, वो इसका हिसाब कर लेंगे. लेकिन हम अपने कर्तव्य के साथ खड़े रहे. किसी भी तरह का गैरकानूनी काम करने का सवाल ही नहीं उठता था.

Untitled Design (3)
आजतक से खास बातचीत में दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर ने अपनी बात रखी.

हैदराबाद मामले पर बात करते हुए नीरज ने कहा-

हर एनकाउंटर के बाद सवाल उठते ही हैं. हैदराबाद में जो एनकाउंटर हुआ वो किसी गैंगस्टर या आतंकवादी का नहीं था. वो एक ऐसा मामला था, जिस पर लोग नजर रखे हुए थे. अब वास्तव में क्या हुआ, इसके खुलासे के लिए न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं. हमें यह जानने के लिए इंतजार करना होगा. उसके बाद ही एनकाउंटर पर किसी तरह के सवाल उठा पाएंगे.

नीरज कुमार ने अपनी किताब ‘द खाकी फाइल्स’ में भी निर्भया गैंग रेप के वाकये का ज़िक्र किया है. किताब में उन्होंने लिखा है-

निर्भया गैंग रेप केस के दौरान मेरी बेटियों को भी रेप की धमकी दी जाती थी. मेरे इस्तीफे की मांग की जाती थी. मेरे लिए वो काफी मुश्किल वक्त था. ऐसा अहसास कराया जाता था कि मैं ही रेपिस्ट हूं.

गौरतलब है कि हैदराबाद एनकाउंटर के बाद जहां एक तबका पुलिस की खूब तारीफ कर रहा है तो दूसरी तरफ लोग पुलिस पर सवाल भी उठा रहे हैं. अब इस मामले में आगे जांच के आदेश हो गए हैं, जिसके नतीजे का हमें इंतजार करना होगा, लेकिन हैदराबाद पुलिस ने एनकाउंटर के बाद कहा कि कानून ने अपना काम किया. और वे हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं.

हैदराबाद में 27 नवंबर को अस्पताल से घर लौट रही वेटरनरी डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म हुआ था. इसके बाद डॉक्टर की हत्या करके बलात्कारियों ने डॉक्टर के शव को जला दिया था. इसी मामले में गिरफ्तार हुए चारों आरोपियों को पुलिस वारदात री-क्रिएट करने के लिए मौके पर ले गई. जहां आरोपियों ने भागने की कोशिश की और पुलिस से बंदूक छीनने के बाद हुई मुठभेड़ में सभी चारों आरोपी मार गिराए गए.


हैदराबाद एनकाउंटर: रेप के आरोपी पुलिस फायरिंग में मारे गए, लेकिन ये सवाल पीछे छूट गए!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

बंगले की दीवार लांघकर पी. चिदम्बरम को गिरफ्तार किया, अब राष्ट्रपति मेडल मिला

CBI के 28 अधिकारियों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल दिया गया.

झारखंड के लोहरदगा में मार्च निकल रहा था, जबरदस्त बवाल हुआ, इसका CAA कनेक्शन भी है

एक महीने में दूसरी बार झारखंड में ऐसा बवाल हुआ है.

BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय लोगों को पोहा खाते देख उनकी नागरिकता जान लेते हैं!

विजयवर्गीय ने कहा- देश में अवैध रूप से रह रहे लोग सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हैं.

CAA-NRC, अयोध्या और जम्मू-कश्मीर पर नेशन का मूड क्या है?

आज लोकसभा चुनाव हुए तो क्या होगा मोदी सरकार का हाल?

JNU हिंसा केस में दिल्ली पुलिस की बड़ी गड़बड़ी सामने आई है

RTI से सामने आई ये बात.

CAA पर सुप्रीम कोर्ट में लगी 140 से ज्यादा याचिकाओं पर बड़ा फैसला आ गया

असम में NRC पर अब अलग से बात होगी.

दिल्ली चुनाव में BJP से गठबंधन पर JDU प्रवक्ता ने CM नीतीश को पुरानी बातें याद दिला दीं

चिट्ठी लिखी, जो अब वायरल हो रही है.

CAA और कश्मीर पर बोलने वाले मलयेशियाई PM अब खुद को छोटा क्यों बता रहे हैं?

हाल में भारत और मलयेशिया के बीच रिश्तों में खटास बढ़ती गई है.

निर्भया के दोषियों की फांसी की नई तारीख आ गई

पहले 22 जनवरी दी जानी थी फांसी.

दूसरे वनडे से ऋषभ पंत बाहर हुए, तो संजू सैमसन को टीम में जगह क्यों नहीं दी गई?

सैमसन को BCCI ने कॉन्ट्रैक्ट भी नहीं दिया है.