Submit your post

Follow Us

निर्भया कांड के वक्त कमिश्नर रहे नीरज कुमार ने हैदराबाद एनकाउंटर पर सही बात बोली

हैदराबाद गैंगरेप के आरोपियों के एनकाउंटर के मामले में कई सवाल उठ रहे हैं. समर्थन करने वालों की भी कमी नहीं है. मगर यही समर्थन कर रहे लोग कल तक पुलिस को कोस रहे थे. इनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. ऐसे में एक सवाल ये भी खड़ा हुआ कि क्या पुलिस ने एनकाउंटर का कदम पब्लिक प्रेशर में तो नहीं ले लिया? ऐसा ही कुछ दबाव 2012 में दिल्ली पुलिस पर बना था. निर्भया गैंगरेप के बाद. पुलिस को जनता के भयानक गुस्से का सामना करना पड़ा था. तब के समय दिल्ली पुलिस की कमान संभाल रहे पूर्व कमिश्नर नीरज कुमार ने भी हैदराबाद एनकाउंटर पर बात की है. बताया है कि क्या उनके मन में ऐसा कुछ करने का खयाल आया था. आज तक से खास बातचीत में नीरज कुमार ने कहा-

मेरे जेहन में कभी भी आरोपियों को जान से मारने का खयाल नहीं आया. जब निर्भया केस सामने आया था, तब बड़ा ही मुश्किल समय था. इसके बाद से हर पुलिसवाले के साथ रेपिस्ट की तरह व्यवहार किया जाने लगा. उस वक्त हमपर बहुत दबाव था. हमें मेसेजेस मिलते थे. हमसे कहा जाता था कि आरोपियों को भूखे शेरों के सामने फेंक दो. किसी ने कहा था कि भीड़ के सामने उन्हें नपुंसक बना दो. किसी ने कहा कि उन्हें भीड़ को ही सौंप दो, वो इसका हिसाब कर लेंगे. लेकिन हम अपने कर्तव्य के साथ खड़े रहे. किसी भी तरह का गैरकानूनी काम करने का सवाल ही नहीं उठता था.

Untitled Design (3)
आजतक से खास बातचीत में दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर ने अपनी बात रखी.

हैदराबाद मामले पर बात करते हुए नीरज ने कहा-

हर एनकाउंटर के बाद सवाल उठते ही हैं. हैदराबाद में जो एनकाउंटर हुआ वो किसी गैंगस्टर या आतंकवादी का नहीं था. वो एक ऐसा मामला था, जिस पर लोग नजर रखे हुए थे. अब वास्तव में क्या हुआ, इसके खुलासे के लिए न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं. हमें यह जानने के लिए इंतजार करना होगा. उसके बाद ही एनकाउंटर पर किसी तरह के सवाल उठा पाएंगे.

नीरज कुमार ने अपनी किताब ‘द खाकी फाइल्स’ में भी निर्भया गैंग रेप के वाकये का ज़िक्र किया है. किताब में उन्होंने लिखा है-

निर्भया गैंग रेप केस के दौरान मेरी बेटियों को भी रेप की धमकी दी जाती थी. मेरे इस्तीफे की मांग की जाती थी. मेरे लिए वो काफी मुश्किल वक्त था. ऐसा अहसास कराया जाता था कि मैं ही रेपिस्ट हूं.

गौरतलब है कि हैदराबाद एनकाउंटर के बाद जहां एक तबका पुलिस की खूब तारीफ कर रहा है तो दूसरी तरफ लोग पुलिस पर सवाल भी उठा रहे हैं. अब इस मामले में आगे जांच के आदेश हो गए हैं, जिसके नतीजे का हमें इंतजार करना होगा, लेकिन हैदराबाद पुलिस ने एनकाउंटर के बाद कहा कि कानून ने अपना काम किया. और वे हर तरह के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं.

हैदराबाद में 27 नवंबर को अस्पताल से घर लौट रही वेटरनरी डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म हुआ था. इसके बाद डॉक्टर की हत्या करके बलात्कारियों ने डॉक्टर के शव को जला दिया था. इसी मामले में गिरफ्तार हुए चारों आरोपियों को पुलिस वारदात री-क्रिएट करने के लिए मौके पर ले गई. जहां आरोपियों ने भागने की कोशिश की और पुलिस से बंदूक छीनने के बाद हुई मुठभेड़ में सभी चारों आरोपी मार गिराए गए.


हैदराबाद एनकाउंटर: रेप के आरोपी पुलिस फायरिंग में मारे गए, लेकिन ये सवाल पीछे छूट गए!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.