The Lallantop
Advertisement

ओ तेरी! धरती के बाद अब स्पेस में भी फिल्म स्टूडियो बनेगा

टॉम क्रूज़ स्पेस में शूटिंग करने वाले पहले हॉलीवुड एक्टर होंगे.

Advertisement
Img The Lallantop
एक फिल्म के सीन में टॉम क्रूज़. दूसरी तरफ स्पेस की सांकेतिक तस्वीर.
font-size
Small
Medium
Large
25 जनवरी 2022 (Updated: 25 जनवरी 2022, 14:39 IST)
Updated: 25 जनवरी 2022 14:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
Space Entertainment Enterprise (SEE) नाम की एक ब्रिटिश फिल्म प्रोडक्शन कंपनी है. ये कंपनी स्पेस में एक प्रोडक्शन स्टूडियो, एक स्ट्रीमिंग कॉन्टेंट स्टूडियो और एक स्पोर्ट्स अरेना बनाने जा रही है. ये वही कंपनी है, जो टॉम क्रूज़ की अगली स्पेस फिल्म भी प्रोड्यूस कर रही है. बताया जा रहा है कि इस फिल्म की शूटिंग स्पेस में ही होगी. जिसके लिए टॉम क्रूज़ समेत फिल्म की एक क्रू टीम को स्पेस में भेजा जाएगा.
वेराइटी की एक खबर के मुताबिक स्पेस एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ के इस स्पेस वेंचर का नाम होगा SEE-1. इसके बनकर तैयार हो जाने के बाद वहां फिल्म, स्पोर्ट्स और तमाम एंटरटेनमेंट इवेंट्स होस्ट किए जा सकेंगे. SEE-1 को Axiom Station से अटैच किया जाएगा. एग्ज़ियम स्टेशन एक कमर्शियल लैबोरेटरी और रेशिडेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर है, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से जुड़ा हुआ है. इन जटिल टर्म्स से अलग साधारण भाषा में इसे समझना चाहें, तो SEE-1 के बनने के बाद धरती से 250 मील ऊपर क्रिएटिव कॉन्टेंट की प्रोडक्शन और ब्रॉडकास्टिंग शुरू हो जाएगी. इसका काम 2024 तक पूरा कर लिए जाने की बात चल रही है. अभी तो प्लानिंग ये है कि इस मॉड्यूल को सिर्फ स्पेस एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ अपना कॉन्टेंट प्रोड्यूस करने के लिए इस्तेमाल करेगी. मगर समय के साथ इसे दूसरे लोगों को भी इस्तेमाल करने की परमिशन दी जाएगी.
CNBC के स्पेस रिपोर्टर माइकल शीट्ज़ की ट्वीट का स्क्रीनग्रैब.
CNBC के स्पेस रिपोर्टर माइकल शीट्ज़ की ट्वीट का स्क्रीनग्रैब.


# टॉम क्रूज़ स्टारर वो दूसरी फिल्म होगी, जो स्पेस में शूट होगी
डग लिमन एक स्पेस फिल्म बना रहे हैं, जिसमें टॉम क्रूज़ लीड रोल कर रहे हैं. डग, 'द बोर्न आइडेंटिटी' और 'एज ऑफ टुमॉरो' जैसी फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. डेडलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म की प्लानिंग टॉम और डग ने साथ मिलकर की थी. दोनों पहले साथ काम कर चुके हैं. बढ़िया रैपो शेयर करते हैं. एक एडवेंचर फिल्म बनाने से शुरू हुआ ये आइडिया आउटर स्पेस में पहुंच चुका है. मगर फिल्म की शूटिंग से पहले स्पेस जाने वाली पूरी टीम को स्पेस ट्रेनिंग दी जाएगी. टॉम क्रूज़ की इस फिल्म से NASA और इलॉन मस्क की कंपनी के जुड़े हुए होने की बात भी कही जा रही है.
फिल्ममेकर और दोस्त डग लीमन के साथ टॉम क्रूज़.
फिल्ममेकर और दोस्त डग लीमन के साथ टॉम क्रूज़.

हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब कोई फिल्म स्पेस में शूट होने जा रही है. पिछले दिनों रशिया ने एक्टर यूलिया पेरेसिल्ड और डायरेक्टर क्लिम शिपेंको को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा था. ये दोनों लोग वहां अपनी फिल्म The Challenge के लिए कुछ फुटेज शूट करने गए थे. ये दोनों लोग 12 दिन स्पेस में गुज़ारने के बाद 17 अक्टूबर को धरती पर लौटे हैं. इस फिल्म की कहानी एक हार्ट सर्जन के बारे में है, जिसे स्पेस में एक एमरजेंसी सर्जरी करनी पड़ती है. The Challenge अभी रिलीज़ नहीं हुई है.
रशियन फिल्म The Challenge की टीम जो स्पेस में फिल्म की शूटिंग करने गई थी. इस फिल्म को 'डॉक्टर्स हाउस कॉल' नाम से भी बुलाया जा रहा है.
रशियन फिल्म The Challenge की टीम जो स्पेस में फिल्म की शूटिंग करने गई थी. इस फिल्म को 'डॉक्टर्स हाउस कॉल' नाम से भी बुलाया जा रहा है.


# स्पेस में स्टूडियो बनाने का आइडिया दो बार फेल हो चुका है
साल 2000 में अमेरिकी फर्म Spacehab ने अनाउंस किया था कि वो स्पेस में एक टीवी स्टूडियो बनाएंगे. इसके लिए 100 मिलियन डॉलर का बजट तय किया था. इसे 2002 तक तैयार हो जाना था. ये बड़ा महत्वाकांक्षी प्लान था. मगर मटिरियलाइज़ नहीं हो पाया. 2000 में ही रशियन कंपनी MirCorp ने दो एस्ट्रोनॉट्स स्पेस में भेजे. ताकि बेकार पड़े मीर स्पेस स्टेशन को फिर से चालू किया जा सके. उसे फिल्मों की शूटिंग के लिए ही रेनोवेट करवाया जाना था. मगर पैसों की कमी की वजह से वो प्लान भी सफल नहीं हो सका.
Space Entertainment Enterprise तीसरी कोशिश करने जा रही है. देखते हैं ये सफल हो पाती है या पिछले दो बार की तरह इसका काम भी खराब हो जाएगा.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement