Submit your post

Follow Us

राहुल गांधी ने ऐसा क्या कह दिया कि BJP के नेता उन्हें पप्पू, कुंदबुद्धि कह रहे

लद्दाख में महीनों से चल रहे सीमा विवाद के बीच पैंगॉन्ग लेक के आसपास से फौजें पीछे हटना शुरू हो चुकी हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में बयान दिया था कि चीन के साथ समझौते में भारत ने कुछ खोया नहीं है, हम किसी भी देश को अपनी एक इंच जमीन नहीं लेने देंगे. इसके बाद शुक्रवार सुबह कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने भारत की जमीन चीन को सौंप दी है. राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बेहद तीखे शब्‍दों का प्रयोग किया. कायर तक कह दिया. इसके बाद बीजेपी नेताओं की ओर से तीखी प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पैंगोंग झील इलाके में भारतीय सैनिकों की पोजिशन पर सवाल खड़े किए. कहा कि रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख में हालात पर एक बयान दिया था कि हमारे सैनिक फिंगर 3 पर तैनात रहेंगे. लेकिन फिंगर 4 हमारा इलाका है. अब हम फिंगर 4 से फिंगर 3 पर आ गए हैं. मिस्‍टर मोदी ने हमारा इलाका चीनियों को क्‍यों दे दिया है?” राहुल गांधी ने मोदी सरकार की चीन के खिलाफ रणनीति को ही गलत बताया. उन्होंने कहा,

हिंदुस्‍तान की सरकार की नेगोशिएटिंग पोजिशन थी कि अप्रैल 2020 में जो हालात थे, वही बहाल हों. उसको सरकार भूल गई. चीन के सामने नरेंद्र मोदी ने अपना सिर झुका दिया. माथा टेक दिया. हमारी जमीन फिंगर 4 तक है. नरेंद्र मोदी ने फिंगर 3 से फिंगर 4 की जमीन चीन को पकड़ा दी.

राहुल गांधी यहीं नहीं रुके. उन्होंने पीएम मोदी को कायर कह दिया. उन्होंने कहा,

प्रधानमंत्री एक कायर हैं, जो चीन के सामने खड़े नहीं हो सकते. यही तथ्‍य है. वह सेना के बलिदान पर थूक रहे हैं, वो यही कर रहे हैं. वह सेना के त्‍याग का अपमान कर रहे हैं. भारत में किसी को ऐसा करने की इजाजत नहीं होनी चाहिए.

राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह के सदन में जवाब देने पर भी सवाल उठाया. राहुल का उनका कहना था कि चीन से चल रही समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जवाब देना चाहिए. राहुल ने कहा,

11 फरवरी को रक्षा मंत्री आकर एक छोटा भाषण देते हैं, प्रधानमंत्री ने आकर ऐसा क्‍यों नहीं कहा. उन्‍होंने रक्षा मंत्री से बयान देने को क्‍यों कहा. प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि मैंने भारत की जमीन चीन को दे दी है. देश की जमीन की रक्षा करना प्रधानमंत्री की जिम्‍मेदारी है. वो ऐसा कैसे करते हैं, ये उनकी समस्‍या है, मेरी नहीं.

राहुल ने बॉर्डर पर शांति के लिए निगोशिएशन पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे भारत को कुछ हासिल नहीं हुआ. कहा,

“कड़ी मेहनत के बाद भारतीय सेना ने जो कुछ हासिल किया, अब उनसे क्‍यों पीछे हटने को कहा गया है? इसके बदले भारत को क्‍या मिला है? सबसे जरूरी बात ये है कि देपसांग प्‍लेन्‍स में चीनी पीछे क्‍यों नहीं हटे हैं? वे गोगरा और हॉट स्प्रिंग्‍स से पीछे क्‍यों नहीं गए हैं?”

एक रिपोर्टर के सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि सरकार ने कोई गिव एंड टेक (Give and Take) नहीं किया है. उन्होंने सिर्फ गिव किया है. मतलब सिर्फ अपनी जमीन चीन को दे दी है.

बीजेपी नेता हमलावर

राहुल गांधी के तीखे बयानों के बाद बीजेपी के नेता सामने आए. सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक पर राहुल गांधी के खिलाफ हमलावर हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के कुछ ही देर बाद बीजेपी सरकार में मंत्री रहे एम.जे अकबर ने ट्वीट किया,

राहुल गांधी किस प्रधानमंत्री की बात कर रहे हैं? इतिहास से कुछ लोगों को विनम्रता सीखनी चाहिए न कि पीएम मोदी जैसे आधुनिक भारत के एक सच्चे नेता के खिलाफ निराशाजनक बातें उगलनी चाहिए जिसने हमारी सीमाओं को सुरक्षित रखा है.

बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल को पप्पू कह दिया, देश को बदनाम करने का आरोप लगाया. कहा,

गृहराज्य मंत्री जी. कृष्ण रेड्डी ने राहुल गांधी के बयानों पर कहा कि उन्हें अपने दादाजी (जवाहरलाल नेहरू) से पूछना चाहिए था कि चीन को भारत की जमीन किसने दी थी. उन्हें जवाब मिल जाएगा कि कौन देशभक्त है और कौन नहीं. पब्लिक सब जानती है.

रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी किया

राहुल गांधी ने जो बातें कही हैं उसे लेकर रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. हालांकि इसमे सीधे-सीधे राहुल का जिक्र नहीं है लेकिन उनकी तरफ से किए गए दावों पर जवाब दिए गए हैं.
रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, उसने मीडिया और सोशल मीडिया में पैंगोंग झील में जारी डिसइंगेजमेंट को लेकर किए जा रहे गलत और गुमराह करने वाले दावों का संज्ञान लिया है. मंत्रालय के मुताबिक, वहां पर जो स्थिति है उसके बारे में रक्षा मंत्री संसद के दोनों सदनों को बता चुके हैं. फिर भी कुछ बातें जिन्‍हें लेकर झूठे दावे किए जा रहे हैं, उनकी सच्‍चाई इस प्रकार है
# यह कहना कि भारतीय इलाका फिंगर 4 तक है, पूरी तरह से गलत है. भारत का एरिया मैप में दिखाया गया है और इसमें 43,000 वर्ग किलोमीटर का वह इलाका भी शामिल है जो 1962 से चीन के अवैध कब्‍जे में है.
# यहां तक कि भारत के अनुसार LAC फिंगर 8 पर है, फिंगर 4 तक नहीं. इसी वजह से भारत लगातार फिंगर 8 तक पैट्रोल करने का अधिकार जताता रहा है, चीन के साथ अभी चल रही बातचीत में भी यही बात दोहराई गई है.
# पैंगोंग झील के उत्‍तरी किनारे पर दोनों पक्षों की परमानेंट पोस्‍ट्स काफी पुरानी हैं. भारत की तरफ धन सिंह थापा पोस्‍ट है जो फिंगर 3 के पास है. चीन की परमानेंट पोस्‍ट फिंगर 8 के पूर्व में हैं. वर्तमान समझौते के अनुसार, दोनों तरफ से फॉरवर्ड तैनाती को वापस लिया जाएगा और परमानेंट पोस्‍ट्स पर ही तैनाती रहेगी.


वीडियो – राहुल गांधी विदेश से कौन से सवाल मोदी जी पर दाग रहे हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

विक्की कौशल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म 'दी इम्मोर्टल अश्वत्थामा'  के साथ बड़ा पंगा हो गया

विक्की कौशल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म 'दी इम्मोर्टल अश्वत्थामा' के साथ बड़ा पंगा हो गया

'दी इम्मोर्टल अश्वत्थामा' का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे फैन्स तो इसे बुरी खबर ही कहेंगे.

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की सूची में शामिल ये जज देश की पहली महिला CJI हो सकती हैं?

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की सूची में शामिल ये जज देश की पहली महिला CJI हो सकती हैं?

CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने 9 जजों के नाम की सिफारिश की.

अमरीका में बजी फ़ोन की घंटी और अफ़ग़ानिस्तान से 120 भारतीय नागरिक बचकर इंडिया आ गए!

अमरीका में बजी फ़ोन की घंटी और अफ़ग़ानिस्तान से 120 भारतीय नागरिक बचकर इंडिया आ गए!

भारत की धरती पर उतरते ही यात्रियों ने लगाए भारत माता की जय के नारे.

काबुल से निकलने के लिए लगाई जान की बाजी, हवाई जहाज पर लटके लोग आसमान से गिरे!

काबुल से निकलने के लिए लगाई जान की बाजी, हवाई जहाज पर लटके लोग आसमान से गिरे!

वीडियो में देखिए काबुल एयरपोर्ट के रूह कंपाने वाले हालात.

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से PM मोदी ने किस-किसका शुक्रिया अदा किया?

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से PM मोदी ने किस-किसका शुक्रिया अदा किया?

100 लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना लॉन्च होगी.

शौर्य चक्र से सम्मानित इन 6 जवानों की कहानियां हर किसी को सुननी चाहिए

शौर्य चक्र से सम्मानित इन 6 जवानों की कहानियां हर किसी को सुननी चाहिए

कैप्टन आशुतोष कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र मिल रहा है.

पेट्रोल के दाम में भारी कटौती हो गई है!

पेट्रोल के दाम में भारी कटौती हो गई है!

कुछ पैसों की नहीं, पूरे 3 रुपये की कटौती हुई है!

तेज प्रताप यादव पत्रकारों को किस बात पर धमका रहे हैं?

तेज प्रताप यादव पत्रकारों को किस बात पर धमका रहे हैं?

पोस्टर वॉर के पीछे की कहानी क्या है?

हरियाणा में कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने का दावा, सवालों के घेरे में HSSC

हरियाणा में कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने का दावा, सवालों के घेरे में HSSC

3 साल बाद हुई कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को भी पेपर लीक कांड के बाद रद्द कर दिया गया है.

Ujjwala Yojana 2.0: मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में नया क्या है?

Ujjwala Yojana 2.0: मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में नया क्या है?

पीएम मोदी ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना के दूसरे संस्करण की शुरुआत की.