Submit your post

Follow Us

क्या है ये वर्चुअल प्रॉडक्शन तकनीक, जिससे इंडिया की पहली फिल्म शूट होने जा रही है?

आज तक आपने वर्चुअल दुनिया के बारे में सिर्फ सुना होगा. कई सारे वर्चुअल गेम्स भी खेले होंगे. मगर अब जल्द ही आपको बड़े पर्दे पर ऐसी भारतीय फिल्म भी देखने मिलेगी जो वर्चुअल तकनीक से शूट की होगी. साउथ फिल्म इंड्रस्ट्री अब वर्चुअल दुनिया की ओर कदम बढ़ाने जा रही है. सुपर स्टार पृथ्वीराज सुकुमारन ने मंगलवार यानी 18 अगस्त को इस बात की अनाउंसमेंट की है.

37 साल के एक्टर पृथ्वीराज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी है. साथ ही फिल्म का एक पोस्टर भी शेयर किया है. मलयालम सिनेमा का टेक्नोलॉजी में बढ़ा ये कदम इंडियन सिनेमा की हिस्ट्री में लिखा जाएगा. सुकुमारन ने बताया कि ये पूरी फिल्म वर्चुअल प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी से शूट की जाएगी. इस पोस्टर में पृथ्वीराज खुद एक योद्धा के रूप में दिखाई दे रहे हैं.

सुकुमारन ने ट्वीट करते हुए लिखा,

‘आर्ट और साइंस फिल्म मेकिंग में ये एक्साइटिंग कदम है…इसके लिए मैं भी उत्साहित हूं…समय बदला है अब नए चैलेंजेस हैं, ये एक इनोवेटिव तरीका है और एपिक कहानी है, जो लोगों को सुनानी है…’

कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई फिल्म इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचा है. जिसका उपाय निकालते हुए अब इंडिया अपनी पहली वर्चुअल फिल्म बनाने की तैयारी कर रहा है.

क्या होता है ये वर्चुअल प्रोडक्शन?

मोटे-मोटे तौर पर समझें तो वर्चुअल प्रोडक्शन वो एडवांस तकनीक है जिसकी मदद से फिल्म मेकर डिजिटली फिल्म को बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सिर्फ एक स्टूडियो की जरूरत पड़ेगी. जिसमें ग्राफिक्स की मदद से किसी भी तरह के सीन या सेट को बनाया जा सकता है. इस टेक्नोलॉजी का फायदा यही है कि फिल्म मेकर्स को दूर-दराज भटक कर फिल्म के लिए सेट तैयार करने की जरूरत नहीं होगी. पूरी फिल्म एक डिजीटल प्लेटफॉर्म पर वर्चुअली बनकर तैयार की जाएगी.

कमाल का कॉम्बिनेशन

असल में वर्चुअल प्रोडक्शन, ऑगमेंटेड रिएलिटी, सीजीआई, वर्चुअल रिएलिटी और गेम इंजन तकनीकों का मिला जुला रूप है. जिसे इस्तेमाल करके फिल्म मेकर्स अपनी फिल्म को पूरा करेंगे. ये खास टेक्नोलॉजी फिल्म मेकर्स को ये इजाज़त देगी कि वो अपनी मूवी के किसी भी सीन को वर्चुअली बनते देख सकते हैं. इस टेक्नोलॉजी से पहले मेकर्स को किसी सीन को देखने या एडिट करने के लिए फीज़िकल रूप से सेट पर मौजूद होना पड़ता था.

केरल में होगी शूट

पृथ्वीराज सुकुमारन की इस फिल्म को केरल के कोच्ची में एक स्टूडियो में शूट किये जाने की तैयारी है. फिल्म के डायरेक्टर गोकुलराज ने बताया, ‘मैं काफी समय से रियल टाइम विजुएल इफेक्ट पर रिसर्च कर रहा हूं और मैंने ही केरल में स्टूडियो बनाने का जिम्मा उठाया है. अपनी टीम भी इसी को ध्यान में रखकर बना रहे हैं और इस स्टूडियो में वर्चुअल प्रोडक्शन से जुड़े सभी टूल्स भी अवलेबल होंगे. मुझे लगता है कि फिलहाल के समय में ये टेक्नोलॉजी कमाल का असर दिखाएगी. मैं बहुत खुश हूं कि मैं इसे इंट्रोड्यूस कर रहा हूं.’

‘द लायन किंग’ भी थी वर्चुअल मूवी

साल 2019 में आई ‘द लायन किंग’ भी वर्चुअल मूवी थी. जिसे एक ही स्टूडियो में शूट किया गया था. इस फिल्म को फैंस ने बहुत पसंद किया था. अब देखना होगा पृथ्वीराज सुकुमारन की इस अनटाइटल्ड फिल्म का लोगों पर क्या असर पड़ेगा. फिल्म की कहानी की बात करें तो ये एक माइथोलॉजिकल कहानी होगी.


वीडियो:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.

गुजरात सरकार ने पीएम मोदी की फसल बीमा योजना को सस्पेंड क्यों कर दिया?

मोदी सरकार इस योजना की खूब बातें करती थीं.

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी की हार्ट अटैक से मौत

राजीव त्यागी टीवी का जाना माना चेहरा बन चुके थे.

बेंगलुरु में फेसबुक पोस्ट को लेकर हिंसा, कांग्रेस विधायक का घर और थाने में गाड़ियां फूंकी

तीन लोगों की मौत, 60 से ज्यादा पुलिसवाले घायल.