Submit your post

Follow Us

क्या इमरान खान ने सऊदी के सुल्तान की बेइज्जती की?

280
शेयर्स

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सोशल मीडिया पर खूब लानत-मलालत हो रही है. वो इसलिए कि लोग कह रहे हैं, इमरान ने सऊदी के सुल्तान की बेइज्जती की. इस मतलब का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है.

हुआ क्या है?
इस वीडियो में एक हॉल है. बीच में जहां चलने का रास्ता है, वहां लाल कालीन (रेड कारपेट) बिछा है. इसपर चलकर आते दिखते हैं इमरान खान. सामने एक स्टेजनुमा जगह है, जहां सऊदी के सुल्तान किंग सलमान खड़े हैं. पीछे लगे बोर्ड पर लिखा है- मक्का में आयोजित 14वां इस्लामिक सम्मेलन. किंग सलमान खड़े हैं. इमरान उनके पास आकर हाथ मिलाते हैं. फिर दोनों में थोड़ी बात होती है. सुल्तान के पास एक और शख्स खड़ा है, जो उनका अनुवादक बताया जा रहा है. इमरान किंग सलमान से एक-दो लाइन बोलने के बाद उंगली का इशारा करके उस अनुवादक की तरफ देखते हुए कुछ बोलते मालूम होते हैं. किंग सलमान उनकी बात सुन रहे हैं. इससे पहले कि अनुवादक सुल्तान को इमरान की बातें ट्रांसलेट करके कह पाता, इमरान वहां से चले जाते हैं. वो किंग सलमान को जवाब देने का मौका तक नहीं देते.

इमरान के बर्ताव में क्या ग़लती बता रहे हैं लोग?
लोग लिख रहे हैं कि इमरान ने दो-तीन बड़ी ग़लतियां की हैं. एक तो ये कि सुल्तान की जगह सीधे उनके अनुवादक से बात की. अमूमन होता ये है कि भले ही बीच में अनुवादक बातचीत ट्रांसलेट करे, मगर संबोधित आप उसी को करते हैं जिससे बात कर रहे हैं. इसके अलावा लोगों को इमरान का किंग सलमान के आगे उंगली दिखाकर बात करना भी पसंद नहीं आ रहा. फिर लोगों को इसपर भी आपत्ति हुई कि अनुवादक इमरान की बात किंग सलमान को समझा ही रहा है और इमरान वहां से निकल लिए. तो ये सारी बातें सऊदी के सुल्तान की तौहीन बताई जा रही है.

क्या सऊदी भी नाराज़ हुआ इमरान से?
इमरान के लिए तकलीफ़ की बात ये होगी कि वो अपने मुल्क पाकिस्तान में भी ट्रोल हो रहे हैं इस बात पर. सऊदी को लेकर कई मुसलमान बहुत भावुक होते हैं. सऊदी के सुल्तान को लेकर भी वो भावुक हो जाते हैं. इसकी बड़ी वजह ये है कि इस्लाम की सबसे पावन-पवित्र मानी जानी वाली दोनों जगहें- मक्का और मदीना सऊदी में ही हैं. नाराज़ लोग लिख रहे हैं कि इमरान प्रधानमंत्री हैं. तो उनको इस तरह की डिप्लोमसी, दूसरे राष्ट्राध्यक्षों और सुल्तानों से मिलने और बात करने का कायदा तो आना ही चाहिए. वैसे किंग सलमान को इमरान के बर्ताव से कोई शिकायत हुई हो, ऐसी तो कोई ख़बर नहीं आई. शुरू में ये अफवाह ज़रूर फैली कि इमरान के व्यवहार से नाराज़ होकर किंग सलमान ने उनके साथ मीटिंग रद्द कर दी. मगर ऐसा सच में हुआ नहीं. किंग सलमान और उनके बेटे प्रिंस सलमान, दोनों की मीटिंग हुई इमरान के साथ.

 

14वां इस्लामिक सम्मेलन 31 मई को मक्का के अल-सफा पैलेस में शुरू हुआ था. इस बार के सम्मेलन में मुख्य मुद्दे रहे फिलिस्तीन, इस्लामोफोबिया, कट्टरपंथ और आतंकवाद से मुकाबला और दुनियाभर में मुसलमानों की स्थिति. और हां, ईरान भी डिस्कस हुआ.

वैसे प्रोटोकॉल बड़ी नाज़ुक चीज होती है. कैसे चलना है. कैसे हाथ मिलाना है. कैसे खाना खाना है. कैसे विदाई लेनी है. किसको कहां बिठाया जाएगा. सबका ध्यान रखना होता है. कई वर्ल्ड लीडर्स ऐसे होते हैं, जिनके आपसी रिश्ते बड़े अच्छे और सहज हो जाते हैं. तो कई बार वो प्रोटोकॉल वगैरह तोड़ भी देते हैं. किसके लिए प्रोटोकॉल तोड़ा गया, ये भी अपने आप में ख़बर होती है.


42% ‘असामान्य रूप से सूखाग्रस्त’ भारत की तस्वीरें सिहरन पैदा करती हैं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

ICC में फर्स्ट रैंक वाली टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ही फेल हो गया, लेकिन आगे अच्छी खबर आनी बाकी थी

अच्छी खबर का नाम रहाणे और राहुल था.

ये तस्वीरें बता रहीं कि टाइटैनिक के मलबे को समंदर खा गया है

एकदम ताज़ा तस्वीरें हैं.

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम ने चांद की पहली तस्वीर भेज दी है, देख लीजिए

2650 किलोमीटर की ऊंचाई से ली गई तस्वीर में 2 खास बात है.

सहवाग ने क्यों कहा सचिन का एक रिकॉर्ड कोहली से कभी नहीं टूटेगा?

जे कोन रिकॉर्ड हो भाऊ?

विवियन रिचर्ड्स ने बताया कि वे बिना हेलमेट के बैटिंग क्यों करते थे?

विराट कोहली ने विवियन से बातचीत की है.

मीका सिंह ने इधर देश से मांगी माफ़ी, उधर उन्हें इसका फायदा भी मिलना होना शुरू हो गया

पाकिस्तान में परफॉर्म करने पर ट्रोल हो चुकने के बाद अब मीका कह रहे होंगे कि अंत भला, सो भला.

BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की मांग सरकार ने मान ली तो चिदंबरम की सारी संपत्ति चली जाएगी

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की तुलना नीरव मोदी और विजय माल्या से क्यों होने लगी है?

एक और बाबा ने लड़कियों का यौन शोषण किया, उनमें से एक ने वीडियो वायरल कर दिया

बाबा हो गए हैं फरार. लड़की कह रही 600 घंटों की वीडियो फुटेज है.

फंस गए पी. चिदंबरम तो राहुल गांधी ने वही कहा, जो हमेशा कहते हैं

और प्रियंका ने बताया चिदंबरम ने देश के लिए क्या किया?

सैफई यूनिवर्सिटी में भयानक रैगिंग, डेढ़ सौ छात्रों के सिर मुंडवा दिए

वीसी ने एक्शन लेने की जगह कहा ये तो हमारे जमाने का दस फीसदी भी नहीं है.