Submit your post

Follow Us

'मन की बात' में पीएम मोदी ने अब कोरोना को लेकर किस तरह की सावधानी बरतने को कहा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को देशवासियों से ‘मन की बात’ की. यह ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 65वां भाग था. इसमें पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से लेकर मजदूरों के पलायन, योग दिवस और आयुष्मान भारत योजना के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि लोगों को अभी भी कोरोना से संभलकर रहने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने और क्या कहा

# पिछली बार जब मन की बात की थी, तब यात्री ट्रेनें बंद थीं, बसें बंद थीं, हवाई सेवा बंद थी. इस बार बहुत कुछ खुल चुका है. श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल रही हैं. तमाम सावधानियों के साथ हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलने शुरू हुए हैं. यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है. ऐसे में ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब भी गंभीर है. आपको अभी भी उतना ही गंभीर खतरा हो सकता है.

# सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है. भारत की जनसंख्या कई देशों से कई गुना ज्यादा है. फिर भी भारत में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला.

# कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भारत में काफी कम है. जो नुकसान हुआ है, उसका दु:ख सबको है, लेकिन जो कुछ भी बचा पाएं हैं, वह देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का परिणाम है.

# महामारी के समय में भी देशवासियों ने सेवा भाव दिखाया. कहा गया है कि सेवा परमो धर्म. भारत के लोगों ने इसके अनुसार काम किया.

# पीएम मोदी ने कुछ लोगों के उदाहरण दिए जिन्होंने दूसरों की मदद की. जैसे तमिलनाडु के सी मोहन. वे मदुरई में सलून चलाते हैं. उन्होंने बेटी की शादी के लिए 5 लाख रुपये बचाए थे. लेकिन इस रकम को लोगों की मदद के लिए खर्च कर दी. इसी तरह अगरतला में ठेला चलाने वाले गौतम दास. वे अपनी बचत से दाल-चावल बांट रहे हैं. पठानकोट के दिव्यांग राजू 3000 से ज्यादा मास्क बांट चुके हैं. साथ ही 100 परिवारों के लिए राशन जुटा चुके हैं. देशभर के वीमन सेल्फ हैल्प ग्रुप का भी पीएम ने जिक्र किया.

# पीएम ने कहा कि संकट की घड़ी में देश में कई लोगों ने कई इनोवेशन किए हैं. जैसे नाशिक के राजेंद्र यादव. सतना गांव के रहने वाले राजेंद्र ने सैनिटाइजेशन मशीन बनाई. इसे ट्रैक्टर से जोड़कर वे गांव को सैनिटाइजेशन करते हैं.

# पीएम मोदी ने मजदूरों और गरीबों की तकलीफों पर भी बात की. कहा कि देश में कोई वर्ग ऐसा नहीं है जो कठिनाई में न हो. इस संकट की सबसे बड़ी चोट अगर किसी पर पड़ी है तो वह गरीब, मजदूर, श्रमिक वर्ग है. उनकी तकलीफ, उनका दर्द, उनकी पीड़ा शब्दों में नहीं कही जा सकती.

# पीएम ने रेलवे कर्मचारियों को सराहरा. कहा कि जिस तरह रेलवे कर्मचारी आज जुटे हुए हैं, वे भी एक प्रकार से अग्रिम पंक्ति में खड़े कोरोना वॉरियर्स ही हैं.

# पीएम ने कहा कि आज श्रमिकों की पीड़ा में देश के पूर्वीं हिस्से की पीड़ा को देख सकते हैं. उस पूर्वी हिस्से का विकास बहुत आवश्यक है. उनकी सरकार आने के बाद से पूर्वी भारत के विकास के लिए काम किया गया है.

# कोरोना संकट के इस समय में योग अहम है. क्योंकि यह वायरस श्वास तंत्र को सबसे अधिक प्रभावित करता है. योग में तो श्वास तंत्र को मजबूत करने वाले कई तरह के प्राणायाम हैं. ये टाइम टेस्टेड तकनीक है.

# पीएम ने आयुष मंत्रालय की एक प्रतियोगिता के बारे में बताया. कहा कि ‘My Life, My Yoga’ नाम से अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू की है. इसमें हिस्सा लेने के लिए तीन मिनट का एक वीडियो बना अपलोड करना होगा.

# पीएम ने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र किया. कहा कि इस योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई है. एक करोड़ से ज्यादा मरीज यानी यह संख्या नॉर्वे और सिंगापुर जैसे देशों की आबादी की दुगुनी है. इन लोगों का मुफ्त में इलाज दिया गया है.

# पीएम ने कहा कि पूर्वी भारत में अमपन तूफान आया. यहां पर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों ने हिम्मत के साथ हालात का सामना किया. वहीं दूसरी तरफ देश के कई हिस्से टिड्डियों के हमले से प्रभावित हुए हैं.

# पीएम ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में भी बात की. कहा कि इंसानों को प्रकृति के साथ तालमेल बिठाकर जीना होगा.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों का स्टेटस


Video: मोदी सरकार 2.0 के कार्यकाल का एक साल पूरा हुआ, तो जनता के नाम एक खुला खत लिख डाला

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

कानपुर कांड : आरोपी की गिरफ़्तारी में सच कौन बोल रहा? यूपी पुलिस या आरोपी के घरवाले?

वीडियो में क्या कहा कानपुर कांड के आरोपी ने?

विकास दुबे को बचाने के लिए अपने ही साथियों को धोखा देने वाले दो पुलिसवाले धर लिए गए हैं

घटना में आठ पुलिसवाले शहीद हुए थे.

PM Cares के पैसों से बने वेंटिलेटर पर सवाल उठे तो बनाने वाले ने राहुल गांधी को घेर लिया

कहा कि राहुल गांधी के सामने डेमो दिखा सकता हूं.

क्या गलवान में पीछे हटकर चीन 1962 वाली चाल दोहरा रहा है?

58 साल पहले भी ऐसा ही हुआ था. पहले चीन गलवान में पीछे हटा और कुछ दिन बाद भारत पर हमला कर दिया.

सरकार ने वो आदेश दिया है कि कंपनियां मास्क और सैनिटाइज़र के दाम में मनचाहा बदलाव कर सकती हैं

राज्यों ने शिकायत नहीं की, तो सरकार ने आदेश निकाल दिया

बुरी खबर! 'मेरे जीवनसाथी', 'काला सोना' जैसी फ़िल्में बनाने वाले प्रड्यूसर हरीश शाह नहीं रहे

कैंसर से जारी जंग आखिरकार हार गए.

दिल्ली की जेल में सजा काट रहे सिख दंगे के दोषी नेता की कोरोना से मौत हो गई

विधायक रह चुके इस नेता की कोरोना रिपोर्ट 26 जून को पॉज़िटिव आई थी.

श्रीलंका का ये क्रिकेटर हत्या के आरोप में गिरफ्तार

44 टेस्ट, 76 वनडे और 26 टी20 खेल चुका है.

लेह में दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने चीन का नाम लिए बिना क्या-क्या कहा?

जवानों पर, बॉर्डर के विकास पर, दुनिया की सोच पर बहुत कुछ बोला है.

ICMR ने एक महीने में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च करने का झूठा दावा किया है!

क्या वैक्सीन के ट्रायल में घपला हो रहा है?