Submit your post

Follow Us

जिस महोबा कांड से यूपी पुलिस की भद्द पिटी, उसमें SIT ने जांच रिपोर्ट में क्या बताया है?

उत्तर प्रदेश का महोबा ज़िला. यहां पिछले दिनों एक व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की हत्या कर दी गई थी. अब स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि गोली व्यापारी की ही लाइसेंस वाली पिस्टल से चली और नजदीक से गोली चलाई गई. ये SIT घटना के कारणों और महोबा एसपी मणिलाल पाटिदार और दूसरे पुलिसकर्मियों के कथित रोल की जांच के लिए बनाई गई थी.

SIT रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि जब इंद्रकांत को गोली लगी, तो कार में दूसरा कोई मौजूद था. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, SIT की अगुआई कर रहे इंस्पेक्टर जनरल विजय सिंह मीणा ने कहा,

”वैज्ञानिक सबूतों से ये साबित हुआ है कि पीड़ित पर क्लोज रेंज से फायर किया गया और गोली उन्हीं के हथियार की थी. हम जल्द ही डीजीपी को रिपोर्ट सौंपेंगे.”

कार में घायल मिले थे इंद्रकांत, बाद में मौत

8 सितंबर को महोबा के बगवाखेड़ा गांव के पास इंद्रकांत त्रिपाठी को एक कार में घायल अवस्था में पाया गया था. उनके गले में गोली लगी थी. 13 सितंबर को कानपुर के मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

SIT अध्यक्ष विजय सिंह मीणा का कहना है कि जिन दो लोगों ने व्यापारी को सबसे पहले देखा, उन्हें पिस्टल व्यापारी के दोनों पैरों के बीच मिली. उन्होंने ये भी कहा कि इंद्रकांत के परिवार ने पहले पिस्टल पुलिस को नहीं सौंपी और परिवार का कहना था कि उन्हें कानून के अधिकारियों पर विश्वास नहीं था.

व्यापारी ने महोबा एसपी पर लगाए थे आरोप

क्रशर (पत्थर को तोड़कर गिट्टी बनाने का काम) और विस्फोटक के व्यापारी इंद्रकांत का घटना से एक दिन पहले एक वीडियो सामने आया था, जिसमें उन्होंने महोबा के एसपी मणिलाल पाटिदार पर 6 लाख रुपए की रकम वसूलने के लिए धमकी देने के आरोप लगाए थे. वीडियो में इंद्रकांत इशारा करते हैं कि उनकी हत्या हो सकती है. हत्या होने पर वो सीधे-सीधे एसपी मणिलाल पाटीदार को दोषी मानने की बात कहते हैं. व्यापारी ने थाना प्रभारी पर भी गंभीर आरोप लगाए.

महोबा एसपी सस्पेंड 

वीडियो वायरल होने के अगले ही दिन इंद्रकांत कार में घायल अवस्था में पाए गए . उन्हें आनन-फानन में कानपुर के मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. इस घटना की जानकारी सीएम ऑफिस तक भी पहुंची. व्यापारी के घायल होने की खबर से प्रशासन भी हड़बड़ा गया. फौरन ऐक्शन लेते हुए यूपी सरकार ने महोबा के एसपी को सस्पेंड कर दिया.

एसपी के खिलाफ केस दर्ज और SIT का गठन

ADG प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश ने कहा कि महोबा के व्यापारी की हत्या के मामले में निलंबित एसपी मणिलाल पाटीदार के खिलाफ धारा 302 में मामला दर्ज कर लिया गया है. पहले उन पर 307 यानी जान लेने की कोशिश के आरोप में मामला दर्ज था, लेकिन (इंद्रकांत त्रिपाठी की) मौत के बाद यह 302 में तब्दील हो गया. पुलिस महानिदेशक (आईजी जोन) एचसी अवस्थी ने निलंबित एसपी पाटीदार के खिलाफ रिश्वतखोरी और जानलेवा हमले के केसों की जांच के लिए SIT का गठन किया. मौत के कारणों को पुलिस के रोल के लिए गठित इसी SIT ने अब अपनी रिपोर्ट सौंपी है.


महोबा : मौत से पहले वीडियो बनाकर व्यापारी ने जिले के SP पर क्या-क्या आरोप लगाया था?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

आप दीपिका और रकुल प्रीत में उलझे रहे और राजस्थान में इतना बड़ा कांड हो गया!

दो दिन से बवाल चल रहा है.

मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने वाले इस क़ानून को जरूरी बनाने की बात से पलटी मार ली

और यह जानकारी ख़ुद सरकार ने दी है.

किसान कर्फ्यू से पहले किसानों ने कहां-कहां ट्रेन रोक दी है?

कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया, कई के रूट बदले गए.

केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोविड-19 से निधन

दिल्ली के एम्स में उनका इलाज चल रहा था.

धोनी का वर्ल्ड कप जिताने वाला सिक्सर याद है! वो अब स्टेडियम में अमर होने वाला है

भारत में किसी खिलाड़ी को जो मुकाम हासिल नहीं हुआ, वो अब धोनी को मिलने वाला है.

अंतरिक्ष में भी लद्दाख जैसी हरकतें कर रहा है चीन

भारत के सैटेलाइट पर है ख़तरा!

चुनाव लड़ने के लिए गुप्तेश्वर पांडे ने दूसरी बार पुलिस सेवा से रिटायरमेंट ले ली है

2009 में भी गुप्तेश्वर पांडे ने वीआरएस लिया था, पर तब बीजेपी ने टिकट नहीं दिया था.

दिल्ली दंगे के लिए पुलिस ने अब इस ग्रुप को जिम्मेदार ठहराया है

चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने और क्या कहा है?

किस बात पर पंजाब में सनी देओल के 'सामाजिक बहिष्कार' की बात हो रही है?

कुछ लोग कह रहे हैं कि अपने गांवों में घुसने नहीं देंगे.

एक्ट्रेस के यौन शोषण के इल्ज़ाम पर अनुराग कश्यप का जवाब आया है

पायल घोष ने आरोप लगाया है.