The Lallantop
Advertisement

बीटिंग रिट्रीट समारोह में नहीं बजेगी महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन

साल 1950 से लगातार बजी है ये 'अबाइड विद मी' धुन.

Advertisement
Img The Lallantop
राष्ट्रपति भवन के सामने आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह (साभार: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
22 जनवरी 2022 (Updated: 22 जनवरी 2022, 14:12 IST)
Updated: 22 जनवरी 2022 14:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
26 जनवरी (26 January) या गणतंत्र दिवस. ये देश के उन त्योहारों में से एक है जिसमें लोगों के अंदर देशभक्ति जगाने की जरूरत नहीं पड़ती. आमतौर पर देर से उठने वाले भी सुबह 7 बजे से दूरदर्शन पर परेड देखने बैठ जाते हैं. गणतंत्र दिवस एक दिन का उत्सव नहीं है. देश में ये उत्सव पूरे सप्ताह मनाया जाता है. और 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट के साथ खत्म होता है. लेकिन इस बार बीटिंग रिट्रीट थोड़ा अलग होगा. क्योंकि इस बार बीटिंग रिट्रीट में गांधी जी की मनपसंद धुन 'अबाइड विद मी' नहीं बजाई जाएगी. क्या है पूरा मामला? 'अबाइड विद मी' इंग्लिश कवि हेनरी फ्रांसिस लाइट का लिखा हुआ एक भजन है. कहा जाता है कि ये भजन महात्मा गांधी को काफी पसंद था. साल 1950 से गणतंत्र दिवस की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में एक इस भजन की धुन बजाई जाती रही है. बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी 29 जनवरी को होती है और 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या हुई थी. लेकिन इस बार ये धुन नहीं बजाई जाएगी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में बजाई जाने वाली धुनों की लिस्ट में 26 धुन शामिल हैं, लेकिन इस लिस्ट में 'अबाइड विद मी' का नाम नहीं है.
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति.
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति.

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. साल 2020 में भी इस सेरेमनी में 'अबाइड विद मी' की धुन नहीं बजाई गई थी. हालांकि, इस बात पर सवाल उठे तो पिछले साल यानी 2021 में इस धुन को दोबारा लिस्ट में शामिल किया गया. इस बार अभी तक इस धुन को हटाने पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है. इस बार बजेंगी ये धुनें इस बार की बीटिंग रिट्रीट सेरमनी की शुरुआत बिगुल पर फैनफेयर गीत के साथ होगी. इसके बाद समारोह में मास बैंड वीर सैनिक गीत और पाइप्स एंड ड्रम्स बैंड 6 धुन बजाएंगे. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बैंड तीन धुन बजाएंगे. इसके बाद एयरफोर्स का बैंड 4 धुन प्ले करेगा. वहीं इस बार फ्लाइट लेफ्टिनेंट एल एस रूपाचंद्रन की तरफ से खास लड़ाकू धुन की भी प्रस्तुति शामिल होगी.
एयरफोर्स के बाद नेवी का बैंड 4 धुनें बजाएगा. फिर आर्मी मिलिट्री बैंड- 'केरल', 'सिकी ए मोल' और 'हिंद की सेना' नाम की 3 धुनें बजाएगा. मास बैंड 3 और 'कदम-कदम बढ़ाए जा', ड्रमर्स कॉल और 'ऐ मेरे वतन के लोगों' की धुनों की प्रस्तुति दी जाएगी. 'सारे जहां से अच्छा' धुन के साथ समारोह का समापन होगा. पूरे समारोह में 44 ब्यूगलर्स (बिगुल बजाने वाले), 16 ट्रंपेट प्लेयर्स और 75 ड्रमर्स शामिल होंगे.

thumbnail

Advertisement