Submit your post

Follow Us

मनीषा कोइराला ने नेपाल का समर्थन किया तो स्वराज कौशल ने उनके परिवार की पूरी हिस्ट्री बता दी

सीमा विवाद के कारण भारत और नेपाल के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ने हालिया दिनों में भारत पर तीखे कमेंट किए हैं. मामले को लेकर भारत और नेपाल के लोग सोशल मीडिया पर बहस कर रहे हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला नेपाल की हैं. उन्होंने इस मामले पर नेपाल का समर्थन करते हुए ट्वीट किया. इस पर मिज़ोरम के पूर्व राज्यपाल, वकील और भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के पति स्‍वराज कौशल ने मनीषा कोइराला को कई ट्वीट करके जवाब दिया है.

पहले जान लेते हैं कि मनीषा ने क्या कहा था?

मनीषा ने नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्वाली के एक ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए कहा था कि हमारे छोटे से देश की गरिमा बनाए रखने के लिए शुक्रिया. हम सभी अब तीन महान देशों के बीच शांतिपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत की उम्मीद कर रहे हैं.

इसी ट्वीट के जवाब में स्‍वराज कौशल ने 13 ट्वीट किए और मनीषा कोइराला से कहा-

1

मेरी बच्ची, मैं तुमसे बहस नहीं कर सकता. मैंने हमेशा तुम्हें अपनी बेटी की तरह माना है. जब तुमने हमें 1942 एक लव स्टोरी फिल्म के प्रीमियर के लिए बुलाया था तो मैं फिल्म देखने के लिए नहीं रुका था लेकिन सुषमा स्वराज ने पूरी फिल्म देखी थी और मेरी बेटी बांसुरी तुम्हारे गोद में थी.

2

वो भी सिर्फ 27 साल पहले. 1977 में तुम साकेत के एपीजे स्कूल में पढ़ाई के दौरान साउथ एक्सटेंशन में रहती थीं. तुम्हारे पिता प्रकाश कोइराला मेरे भाई की तरह हैं और तुम्हारी मां सुषमा कोइराला एक भाभी और एक दोस्त हैं. हमने मुश्किल हालात को एक साथ देखा है.

3

जिस दिन तुम्हारे दादा बीपी कोइराला का एम्स में कैंसर का इलाज चल रहा था तो उस वक्त मैं उनके साथ ही था. मुझे अभी याद है कि उन्होंने मुझसे कहा था कि ये कैंसर की आखिरी स्टेज है और मेरे पास जीने को सिर्फ 5 या 6 महीने हैं. मैं उस वक्त काफी दुखी था, लेकिन उनके चेहरे पर निराशा का कोई भाव नहीं था.

4

मुझे तुम्हारे परिवार की गौरवशाली परंपराओं के बारे में पता है. तुम्हारे दादा बीपी कोइराला और उनके दोनों भाई नेपाल के प्रधानमंत्री रहे हैं. तुम्हारी रिश्ते की बुआ और मेरी दोस्त शैलजा आचार्य नेपाल की उप-प्रधानमंत्री रहीं.

5

मुझे यह भी पता है कि तुम्हारे परिवार ने कितना संघर्ष किया है. तुम्हारे दादा 18 साल तक जेल में रहे थे. उन्हें इसलिए जीवनदाल मिला था कि क्योंकि एक हिंदू राज्य होने के नाते ब्राह्मण को फांसी नहीं हो सकती. 26 की उम्र में तुम्हारी बुआ को आठ  साल की जेल हुई थी.

6

प्रकाश कोइराला की बात करें तो उनके साथ संघर्ष में नेपाली कांग्रेस में कौन था. मुझे लगता है कि हम सभी. जय प्रकाश, लोहिया, चंद्रशेखर, जॉर्ज फर्नांडीस. इन सभी में चंद्रशेखर ने सबसे ज्यादा काम किया. 1973 में मैं हफ्तों तक नेपाल में था और राजमहल की तह तक पहुंचा था.

7

लोकतंत्र के संघर्ष के वक्त हम आपके साथ थे. भारत या भारतीयों के लिए कुछ भी नहीं था. हमें सिर्फ इतना चाहिए था कि आपका राजा से समझौता हो जाए. जब हमने एक सांसद के रूप में आपके विचारों को जाना, तो हम परेशान हुए. लेकिन हमने सोचा कि ये नेपाली राजनीति की मजबूरी रही होगी.

8

भारतीयों को पता होना चाहिए कि दुनिया के एकमात्र हिंदू देश को खत्म करने की साजिश थी. उन्होंने माओवादियों के साथ मिलकर काम किया. उन्होंने प्रचंड और बाबू राम भट्टाराई को पनाह दी. उन्होंने एकमात्र हिंदू देश को नष्ट कर दिया. उनका मिशन पूरा हुआ.

9

नतीजा ये रहा कि कम्युनिस्ट लोग चीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर रहे हैं या फिर चीन भारत के खिलाफ कम्युनिस्टों का इस्तेमाल कर रहा है. अब नतीजा ये है कि पारंपरिक रूप से भारत के साथ चीन की सीमा हिमालय तक थी लेकिन अब भारत के साथ चीन की सीमा बीरगंज है.

10

भारत को नेपाल से शिकायत हो सकती है या नेपाल के भारत के साथ गंभीर मसले हो सकते हैं. लेकिन यह भारत और नेपाल के बीच है. तुम चीन को कैसे लाती हो? यह हमारे लिए बुरा है. और यह नेपाल के लिए भी अच्छा नहीं है.

11

जब तुम चीन को लाती हो तो तुम हमारे साथ हजारों साल पुराने रिश्ते को खत्म कर रही हो. तुम साझी विरासत को खत्म कर रही हो. सबसे जरूरी बात, तुम एक संप्रभु देश के रूप में भी अपनी स्थिति को भी कमजोर कर रही हो.

12

हमें ताला चाहिए, बहुत बड़ा ताला चाहिए. ऐसा ताला जो उन सभी का मुंह सील कर दे जो जल्दी-जल्दी अल्लड़ बल्लड़ बोल रहे हो. इससे पहले कि वे हमारे पड़ोसी देशों के साथ हमारे संबंधों को बिगाड़ सकें, तत्काल इसकी ज़रूरत है.

13

कुछ लोग एक बीमारी से पीड़ित हैं. इसे कैमिटिस कहा जाता है. बीमारी का लक्षण ये है कि जब ये लोग टीवी देखते हैं तो उनके मुंह खुल जाते हैं. जब तक पार्टियां उन्हें घर नहीं बुलाती वे रुकते नहीं हैं.

नेपाल का कहना है कि लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा इलाके नेपाल के हैं. किसी भी कीमत पर वो इन इलाकों को नेपाल के नक्शे में मिलाकर रहेंगे. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली कहा कि भारत से इस बारे में राजनीतिक और कूटनीतिक दोनों स्तर पर बात की जा रही है.


विडियो- नेपाल को ‘लिपुलेख दर्रे’ के पास भारतीय सड़क पर आपत्ति क्यों?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

केंद्र से अक्सर लड़ने वाली ममता बनर्जी की पीएम मोदी ने किस बात पर तारीफ की?

पश्चिम बंगाल दौरे पर पीएम मोदी ने 'अमपन' को लेकर एक हज़ार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया.

रिज़र्व बैंक ने एक बार फिर रेपो रेट घटाया, EMI से तीन महीने और छुटकारा

मार्च और अप्रैल महीने में रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट घटाया था.

प्लेन और ट्रेन से जाने के लिए टिकट और किराए के नियम सरकार ने बताए हैं

जानिए, रेलवे के ऑफलाइन टिकट कहां से मिल सकते हैं.

क्या गुजरात में खराब वेंटीलेटर की वजह से 300 कोरोना मरीज़ों की मौत हो गई?

कांग्रेस ने विजय रूपाणी सरकार पर वेंटीलेटर घोटाले का आरोप लगाया है.

अब इस तारीख से देश के अंदर फ्लाइट्स से यात्रा कर सकेंगे

इससे पहले 200 नॉन एसी ट्रेन चलने की सूचना दी गई थी.

'अम्फान' आ चुका है, पश्चिम बंगाल में दो की मौत, कई घरों को नुकसान

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में अपना असर दिखा रहा है.

प्रियंका गांधी ने जो गाड़ियां यूपी भेजी हैं, उनमें कितनी बसें हैं, कितने ऑटो?

छह सूचियों में कुल 1049 गाड़ियों की डिटेल्स भेजी गई है.

देशभर में 200 और ट्रेनें चलने की तारीख़ आ गई है

इस बार ख़ुद रेल मंत्री ने बताया है.

लॉकडाउन 4: दफ़्तरों के लिए क्या गाइडलाइंस हैं?

इस लॉकडाउन में तमाम तरह की छूट दी गई हैं.

प्रियंका गांधी वाड्रा की 1000 बसों में कुछ नंबर ऑटो और कार के कैसे निकल गए?

हालांकि संबित पात्रा ने भी जिस बस को स्कूटर बताया, वहां एक पेच है.