Submit your post

Follow Us

जामिया CAB प्रदर्शनः पुलिस के आंसू गैस गोले से छात्र का अंगूठा फट गया

5
शेयर्स

दिल्ली में देश की सरकार बैठती है. वो सरकार जो जनता के द्वारा चुनी जाती है. सरकार का काम होता है, 125 करोड़ देशवासियों के लिए कानून बनाना. इसी संसद में 11 दिसंबर को नागरिकता संशोधन बिल पास हुआ. 12 दिसंबर को प्रेसिडेंट का दस्तखत हुआ. और ये कानून बन गया. ये नया संशोधित कानून देशभर में विरोध का कारण बन गया है. पूर्वोत्तर के राज्यों में प्रोटेस्ट हिंसक रुप धारण कर चुके हैं. पुलिस की फायरिंग में कई जानें भी जा चुकी हैं.

संसद से तकरीबन साढ़े 11 किलोमीटर दूर एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. नाम है जामिया मिल्लिया इस्लामिया. 13 दिसंबर 2019. यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने संसद तक जाने के लिए एक प्रोटेस्ट मार्च निकाला. नारेबाजी हुई. संशोधित सिटिजनशिप एक्ट के खिलाफ. सरकार को बात पसंद नहीं आई. रास्ते में बैरिकेडिंग खड़ी कर दी. बैरिकेडिंग के पीछे पुलिस लगाई. और पुलिस के पास थी लाठियां और आंसू गैस के गोले. जिसका इस्तेमाल वो आगे करनेवाली थी.

Jamia Teachers Association
जामिया टीचर्स एसोसिएशन ने सीएबी और एनआरसी के खिलाफ प्रोटे्स्ट का आह्वान किया था.

जामिया में प्रोटेस्ट का सारा मामला 12 दिसंबर की शाम को शुरू हुआ था. जब यूनिवर्सिटी के छात्रों ने इकट्ठे होकर इस एक्ट के खिलाफ नारेबाजी की थी. उस दिन तो ये प्रोटेस्ट नारेबाजी तक सीमित रहा, लेकिन अगले दिन प्लान कुछ बड़ा था. जामिया टीचर्स एसोसिएशन ने संशोधित एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन बुलाया था. इस प्रोटेस्ट से जामिया के स्टूडेंट्स भी जुड़े. लगभग दो हजार छात्र इकट्ठा हुए.

इस बारे में जामिया के स्टूडेंट अनुपम तिवारी ने बताया,

13 दिसंबर को दोपहर में मार्च शुरू हुआ. जहां पर यूनिवर्सिटी की सीमा खत्म होती है, वहां पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाई थी. छात्रों ने बैरिकेडिंग के पार जाने की कोशिश की. पुलिस ने वार्निंग देने के 20 मिनट बाद ही लाठियां चलानी शुरू कर दी.

छात्रों का ये भी कहना है कि पुलिस बिना परमिशन के यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसी. और पढ़ाई कर रहे छात्रों पर लाठियां भांजी. आंसू गैस के गोले दागे. कई छात्र उस वक्त क्लास अटेंड कर रहे थे. प्रोफेसरों के चैंबर्स में आंसू गैस का धुआं भर गया था. एक स्टूडेंट के हाथ में आंसू गैस का गोला फट गया.

एक और स्टूडेंट ने बताया,

कल हमने एक्ट के खिलाफ संसद मार्च बुलाई थी. पुलिस ने मौलाना मोहम्मद अली ज़ौहर मार्ग पर बैरिकेडिंग कर दी. जब छात्रों ने बैरिकेडिंग पार करने की कोशिश की, पुलिस ने लाठियां चलाईं. 20 से ज्यादा छात्र घायल हुए. एक छात्र का अंगूठा आंसू गैस का गोला फटने की वजह से कट कर अलग हो गया. पुलिस ने बहुत ही बुरे तरीके से छात्रों की पिटाई की. वो बिना परमिशन के जामिया के कैंपस में भी घुसे.

Jamia Walls
जामिया की दीवारों पर पोस्टर्स.

सोशल मीडिया पर इस पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ आवाज उठ रही है.

प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया,

असंवैधानिक नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे जामिया के छात्रों पर लाठीचार्ज किया गया, पीटा गया और गिरफ्तार किया गया. शांतिपूर्ण विरोध को दबाने का ये नाज़ी तरीका अब पूरे देश में दिख रहा है, क्या अब भी लोकतंत्र बचा है?

एक और ट्वीट देखिए,

आंदोलनकारियों की मांग है कि इस नए कानून को वापस लिया जाए,

सोशल मीडिया पर ये दावा भी किया जा रहा है कि छात्रों ने पहले पत्थरबाजी शुरू की. उसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. स्टूडेंट्स इस दावे को झुठला रहे हैं. उनका कहना है कि यूनिवर्सिटी कैंपस और बैरिकेडिंग के बीच कहीं भी ईंट-पत्थर नहीं हैं. ये कहना बिल्कुल गलत है कि उन्होंने पहले पत्थरबाजी शुरू की.

प्रोटेस्ट को लीड कर रहे तकरीबन 50 छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. उन्हें जैतपुर और बदरपुर ले जाकर देर रात में छोड़ा गया. 13 दिसंबर की देर रात तक स्टूडेंट्स प्रदर्शन स्थल पर जुटे रहे. रात के 11:30 बजे दिल्ली पुलिस के जवानों ने मार्च किया.

14 दिसंबर की शाम कुछ वक्त के लिए दिल्ली मेट्रो ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन का एंट्री गेट और एग्जिट गेट बंद कर दिया गया था.

सेमेस्टर एग्जाम की तारीख बढ़ी

इन सबके बीच जामिया प्रशासन ने यूजी और पीजी की परीक्षाओं की तारीख बढ़ा दी है. 14 दिसंबर से ये परीक्षाएं शुरू होने वाली थी. प्रशासन ने अब 16 दिसंबर से 5 जनवरी तक जाड़े की छुट्टी घोषित कर दी है.


वीडियो : नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पास कराने के लिए अमित शाह ने क्या किया?|दी लल्लनटॉप शो

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

CAB के विरोध में पश्चिम बंगाल में पांच ट्रेनें जला दी गईं

असम में सरकारी कर्मचारियों ने काम बंद करने का ऐलान कर दिया है.

40 बॉल में 21 बाउंड्री मार IPL टीमों की नज़र में आया ये बल्लेबाज़, लग सकती है मोटी बोली

धोनी जैसी खासियतों से लैस है ये खिलाड़ी.

भारत बचाओ रैली में राहुल गांधी ने वो कह दिया जिससे BJP तिलमिला जाएगी

'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर माफी मांगने की बात पर किया सावरकर का जिक्र.

मोदी, नीतीश और ममता के बाद अब केजरीवाल की नैया पार लगाएंगे प्रशांत किशोर

केजरीवाल ने ट्वीट करके बताई ये बात.

स्टीव स्मिथ का ये वायरल कैच आज आपका दिन बना देगा!

स्टीव स्मिथ का कैच देखकर लगेगा 2016 के बाद उनकी उम्र बढ़ी ही नहीं.

अयोध्या में मंदिर बनवाने के लिए चंदा मांग रहे हैं योगी आदित्यनाथ

झारखंड में चुनावी रैली में कहा- राम का काज तो समाज के सहयोग से ही चलता है.

धोनी की वापसी पर इस क्रिकेटर ने ऐसी बात कही कि फैन्स झूम उठेंगे

माही अभी और मारेगा!

प्याज के बाद खाने की दूसरी चीजें भी आपको रुलाने वाली हैं

मोदी सरकार में ऐसा पहली बार हुआ है.

बालाकोट एयर-स्ट्राइक पर बन रही फिल्म में जो हीरो अभिनंदन का रोल करेगा वो सुपरस्टार बन जाएगा

बालाकोट वाली घटना पर एक साथ दो-दो फिल्में बन रही हैं.

अनुराग कश्यप ने जो बोला है उसे सुनकर कबीर सिंह के मेकर्स उछल पड़ेंगे

सही बोला है कि गलत बोला है, इस पर आप अपनी राय ख़ुद बनाएं.