Submit your post

Follow Us

12 चौके, 7 छक्के, 119 रन बनाकर भी जब हारे थे संजू!

IPL 2022 में केएल राहुल की टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स का अगला मुकाबला संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स से होगा. इस सीज़न का 63वां मैच राजस्थान के लिए बहुत अहम होने वाला है. अब तक 12 में से आठ मुकाबले जीतकर LSG टेबल पर दूसरी पोजीशन पर बैठी हुई है. उनके ठीक बाद रॉयल्स का नंबर आता है. RR ने 12 में से सात मैच जीते हैं और अगला मैच जीतकर अपने प्लेऑफ के चांस को और मज़बूत करने की कोशिश करेंगे.

इस सीज़न में इन दोनों की मुलाकात 10 अप्रैल को हुई थी. राजस्थान ने इस मैच में लखनऊ को तीन रन से हराया था. उस मुकाबले में शिमरन हेटमायर ने RR के लिए 36 बॉल पर 59 रन बनाकर अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. इसके बाद युज़वेन्द्र चहल ने चार विकेट लेकर संजू की टीम को जीत दिलाई थी. राहुल चाहेंगे कि उनकी टीम सुपर संडे का दूसरा मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफिकेशन सुनिश्चित करे.

#RRvsLSG – Performances so far

सीज़न शुरू होने से पहले राजस्थान को फेवरेट्स की लिस्ट में रखा गया था. टीम हर तरह से मजबूत लग रही थी. जॉस बटलर और युज़ी चहल ने बैटिंग और बॉलिंग में कमाल किया है लेकिन कई मैच में टीम को बाकी प्लेयर्स ने निराश किया है. पहले कुछ मैच के बाद कप्तान संजू ने रन नही बनाए हैं, और ये टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय है. देवदत्त पडिक्कल और यशस्वी जायसवाल ने भी रुक-रुककर रन्स बनाए हैं. ट्रेंट बोल्ट से जितनी उम्मीदें थी, उस तरह की बॉलिंग देखने को नहीं मिली है.

हेटमायर हाल में ही पिता बने हैं, इसलिए वो जमैका गए हैं. इस मैच के लिए भी हेटमायर अन-अवेलेबल रहेंगे. पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रॉयल्स ने हेटमायर को मिस किया था. स्लो शुरुआत के बाद राजस्थान को पावर हिटिंग की जरूरत थी लेकिन वो नहीं मिली. राजस्थान सिर्फ 160 रन तक ही पहुंच पाई और दिल्ली ने सिर्फ दो विकेट खोकर ये स्कोर चेज़ कर लिया. हेटमायर के ना होने पर रसी वैन डर दुसें और रियान पराग को और ज़िम्मेदारी लेनी होगी. जिम्मेदारी का दारोमदार कप्तान सैमसन के बल्ले पर भी होगा. वहीं राजस्थान के फैन्स चाहेंगे कि जॉस बटलर वापस शतक बनाने वाली फॉर्म में लौटे.

अब केएल राहुल की टीम की बात कर लेते हैं. राहुल ने लगातार रन बनाकर टीम को लगातार अच्छी शुरुआत दी है. बैटिंग में उनका साथ डी कॉक और दीपक हूडा ने निभाया है. मिडल आर्डर में कृणल पंड्या, जेसन होल्डर और मार्कस स्टोइनिस मौजूद हैं. बॉलिंग में आवेश खान, मोहसिन खान और दुष्मंथ चमीरा टीम को लीड कर रहे हैं. जिस तरह से आयुष बदोनी ने सीज़न के पहले कुछ मैच में रन्स बनाए थे. उससे फैन्स को काफी उम्मीदें मिली हैं. लेकिन उसके बाद आयुष के बल्ले से रन नहीं आए हैं और इस युवा बल्लेबाज़ को अपने मौकों को बेहतर तरीके से भुनाना होगा.

कमज़ोरियों की बात करें तो राहुल के पास कोई विकेट-टेकिंग स्पिनर नहीं है. मिडल आर्डर में भी ऐसा कोई नाम नज़र नहीं आता जो खड़े रह कर लंबी पारी खेल सके. LSG ने चौथे बैट्समेन के लिए कई प्लेयर्स को ट्राई किया है. पर कोई भी इस चैलेंज पर खरा नही उतरा है. गुजरात टाइटन्स के खिलाफ शुरुआत नहीं मिली और पूरी टीम 82 रन पर सिमट गई. राहुल चाहेंगे कि होल्डर और स्टॉइनिस जैसे अनुभवी प्लेयर्स ऐसी सिचुएशन में बेहतर प्रदर्शन करें.

119 की पारी भी पड़ी थी कम!

अब किस्से वाले सेगमेंट की बारी है. जहां हम आपको बताते हैं इन दोनों टीम्स के किसी प्लेयर से जुड़ा हुआ कोई यादगार किस्सा. इस किस्से के लिए आपको पिछले साल लिए चलते हैं. संजू तब भी राजस्थान के कप्तान थे और पंजाब किंग्स की कमान तब राहुल संभाल रहे थे. दोनों टीम्स की भिड़ंत IPL 2021 के चौथे मैच में वानखेडे स्टेडियम में हो रही थी. संजू ने टॉस जीतकर पंजाब को बैटिंग करने के लिए बुलाया. मयंक अग्रवाल नहीं चले लेकिन राहुल फॉर्म में थे. क्रिस गेल और दीपक हूडा ने राहुल का साथ निभाया और पंजाब ने बोर्ड पर 221 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया.

राहुल ने 50 बॉल की पारी खेलकर सात चौके और पांच छक्के लगाकर 91 रन जड़े. दीपक हूडा ने भी खूब कुटाई की. 28 बॉल पर 64 रन बनाते हुए हूडा ने चार चौके और छह छक्के लगाए. लेकिन इसके बाद एक और बड़ी पारी आनी थी. राजस्थान को इतने बड़े चेज़ के लिए एक अच्छी शुरुआत की ज़रूरत थी. 25 के ही स्कोर पर मनन वोहरा और बेन स्टोक्स आउट हो चुके थे. लेकिन यहां से संजू ने लोन-वार स्टार्ट कर दिया. 63 बॉल में 119 रन की लंबी पारी खेलकर संजू ने चेज़ में जान डाल दी. अकेले दम पर संजू ने टीम के टोटल को 217 रन तक पहुंचा दिया. लेकिन वो टीम को जिता नहीं पाए. आखिर में पंजाब की टीम सिर्फ चार रन से ये मुकाबला जीत गई.

राजस्थान फैन्स चाहेंगे कि केएल राहुल की टीम के खिलाफ संजू सैमसन एकबार फिर वैसी ही पारी दिखाएं. और ऐसा अगर हो गया, तो राजस्थान के भी 16 पाइंट होने के चांस बहुत ज़्यादा बढ़ जाएंगे.

#GamezyXI

जॉस बटलर, रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, दीपक हूडा, देवदत्त पडिक्कल, मार्कस स्टॉइनिस, जेसन होल्डर, रवि अश्विन, युजवेन्द्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान


दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल ने क्या-क्या किया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

मुंडका अग्निकांड: मृतकों का आंकड़ा 26 तक पहुंचा, बचाव के लिए NDRF को बुलाया गया

इस घटना ने दिल्ली के लोगों को हिलाकर रख दिया है.

छत्तीसगढ़ के रायपुर एयरपोर्ट पर सरकारी हेलीकॉप्टर क्रैश, दो पायलटों की मौत

क्रैश का कारण अभी साफ नहीं हो सका है.

जम्मू-कश्मीर में एक और कश्मीरी पंडित की हत्या, आतंकियों ने सरकारी दफ्तर में घुसकर गोली मारी

मृतक राहुल भट्ट राजस्व विभाग में कार्यरत थे.

क्या क्रिप्टो करंसी के बुरे दिन शुरू हो गए हैं ? छह महीने में आधी हो गईं कीमतें

30% इनकम टैक्स के बाद अब 28% जीएसटी लगाने की तैयारी

पेट्रोल के दाम घटाने की मांग कर रहे विपक्षी राज्यों को पीएम मोदी ने नवंबर याद दिला दिया

मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग में पीएम मोदी ने नाम ले-लेकर सुनाया.

धार्मिक जुलूस की अनुमति की प्रक्रिया जान लो, जहांगीरपुरी हिंसा की वजह समझ आ जाएगी

जानकारों ने जहांगीरपुरी में निकले जुलूस पर सवाल उठाए हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का सेनाध्यक्ष बनना खास क्यों है?

मौजूदा आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे के रिटायर्ड होने पर पदभार संभालेंगे.

LIC का IPO: सरकार अब जो करने जा रही है उससे छोटे निवेशकों को फायदा है

LIC के IPO में बहुत कुछ बदलने जा रहा है. अगले हफ्ते आ सकता है अपडेटेड प्रॉस्पेक्टस.

RBI की इस पहल से सभी एटीएम से बिना कार्ड कैश निकलेगा!

अभी ये सुविधा कुछ ही बैंको तक सीमित है.

'शराबी' खिलाड़ी की जानलेवा हरकत की वजह से मरते-मरते बचे थे युजवेंद्र चहल, अब किया खुलासा

2013 की बात है जब चहल मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते थे.