Submit your post

Follow Us

IPL2020 के जरिए टीम इंडिया में आएगा फाजिल्का का ये लड़का?

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL 2020 में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है. डीके की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया. जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल. उन्होंने 62 गेंदों में नाबाद 70 रन बनाए. इस पारी में उनके बल्ले से पांच चौके और दो छक्के निकले. गिल ने 143 रन के लक्ष्य में एक छोर थामे रखा.

उनके साथ ऑएन मॉर्गन 29 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले पैट कमिंस के नेतृ्त्व में केकेआर के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसा दिया. इसके चलते काफी कोशिश के बावजूद हैदराबाद की टीम गिरते-पड़ते चार विकेट पर 145 रन ही बना सकी.

गिल की वजह से आसानी से जीता केकेआर

शुभमन गिल के लिए IPL 2020 को शुरू से बड़ा मंच बताया जा रहा है. सीजन के दूसरे मैच में उन्होंने खुद भी इसी तरह की मंशा जाहिर की. हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और राशिद खान जैसे गेंदबाजों को उन्होंने बखूबी सामना किया. वे एक छोर पर डटे रहे. जबकि दूसरी तरफ एकबारगी तो केकेआर की हालत पतली होने के संकेत दिखे थे. सुनील नरेन बिना रन बनाए आउट हो गए. नीतिश राणा 26 रन की तूफानी शुरुआत को गंवा बैठे. कप्तान दिनेश कार्तिक भी बिना खाता खोले ही लौट गए.

ऐसे में केकेआर का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन हो गया. लेकिन फिर मॉर्गन के रूप में गिल को अच्छा साथी मिला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 92 रन की अटूट साझेदारी की. इस दौरान गिल ने आईपीएल करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया. इस टूर्नामेंट में उन्होंने अभी तक 29 मैच खेले हैं और 36 की औसत से 576 रन बनाए हैं.

केकेआर का फ्यूचर हैं गिल, क्या टीम इंडिया के भी बनेंगे?

गिल के लिए IPL 2020 झामफाड़ साबित हो सकता है. केकेआर के कोच ब्रेंडन मैकलम उन्हें भविष्य का लीडर मानते हैं. और कह चुके हैं कि इस सीजन में गिल ही ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाएंगे. इससे पहले के दो सीजन में गिल के पास इस तरह का भरोसा नहीं था. अब अगर गिल अपने कोच के भरोसे को निभा गए तो टीम इंडिया में उनकी एंट्री का रास्ता भी खुल सकता है.

साल 2018 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य गिल को टीम इंडिया का फ्यूचर कहा जाता है. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 104.50 की औसत से 418 रन बनाए थे. इसी प्रतिभा के चलते उन्हें वनडे और टेस्ट टीम में मौका दिए जाने की बात बराबर उठती है.

फर्स्ट क्लास में गदर 

21 साल के गिल वनडे में तो डेब्यू कर भी चुके हैं. जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने वनडे में कदम रखा था. हालांकि अभी दो ही मैच खेले हैं और खुद को उन्हें इंटरनेशनल स्टेज पर साबित करना है. लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस बल्लेबाज ने कमाल कर रखा है. शुभमन गिल घरेलू क्रिकेट पंजाब की ओर से खेलते हैं.

फर्स्ट क्लास में उन्होंने अभी तक 21 मैच खेले हैं और 73.55 की जबरदस्त औसत से 2133 रन बना रखे हैं. इसमें सात शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं. 268 रन उनका हाइएस्ट स्कोर है. उनके नाम सबसे कम उम्र में फर्स्ट क्लास डबल सेंचुरी लगाने का भारतीय रिकॉर्ड भी है.

इस खेल के चलते शुभमन गिल को भारतीय टेस्ट टीम में चुना गया था. साल 2019 में जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत आई तो गिल टीम इंडिया के सदस्य थे. हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन IPL 2020 में अच्छा खेल फाजिल्का के इस लड़के की सीनियर टीम की राह आसान कर सकता है.


Video: IPL 2020 शुरुआती हफ्ते में ही घायल हो चुके हैं आठ प्लेयर, ऐसे कैसे चलेगा खेल?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

IPL 2020: भुवनेश्वर कुमार के साथ अंपायर ने क्या कर दिया?

अब अंपायर को टोपी पहनाना आसान नहीं.

रोहित शर्मा ने क्यों कहा- 'मैं MI का सबसे कम महत्वपूर्ण इंसान हूं'

पोंटिंग के बारे में भी एक बात कही.

SRHvKKR : पहले मैच में पिटे पैट कमिंस ने अब क्या किया?

IPL2020 के सबसे महंगे प्लेयर हैं कमिंस.

छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेसियों की इस गुंडई पर चुप क्यों हैं?

सरेआम पत्रकारों को पीटा जा रहा है.

तमिलनाडु: पिता-बेटे की पुलिस हिरासत में मौत, CBI की चार्जशीट में 9 पुलिसवालों पर क्या आरोप हैं?

जून में हुई थी पिता-बेटे की मौत, एक आरोपी सब इंस्पेक्टर की कोरोना से मौत हो चुकी है.

अब मथुरा की कृष्ण जन्मभूमि का मामला अदालत पहुंच गया है

मथुरा में जन्मभूमि परिसर से लगी हुई है ईदगाह मस्जिद.

किसानों के भारत बंद के अगले दिन पंजाब और हरियाणा के लिए मोदी सरकार ने कर दी ये घोषणा

25 सितंबर को देश के अलग-अलग हिस्सों से प्रदर्शन और चक्काजाम की तस्वीरें आईं.

बिहार चुनाव की घोषणा के अगले दिन बीजेपी की नई टीम बनी

जानिए किन्हें मिली जगह और कौन हुए बाहर.

करण जौहर ने खुद की पार्टी में ड्रग्स की बात पर लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखकर क्या कहा है?

मीडिया को भी चेतावनी दी है.

अनिल अंबानी ने लंदन की कोर्ट में कहा-पैसे नहीं हैं, पत्नी के गहने बेचकर केस लड़ना पड़ रहा है!

कहा- खर्चा पत्नी और परिवार उठा रहा है. बैंकों का पैसा कहां से दूं.