Submit your post

Follow Us

आपको विश्वास नहीं होगा कि चिदंबरम की बगल वाली जेल में कौन है!

20 सितंबर 2010. तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम कश्मीर गए थे. ऑल पार्टी डेलिगेशन लेकर. मकसद कश्मीर की ज़मीनी हकीकत समझना था. वही कोशिश जो 1947 से चली आ रही है. उस समय की मुख्य विपक्षी पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, अलगाववादी नेता सईद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और यासीन मलिक ने इस डेलिगेशन से मिलने से मना कर दिया था.

लगभग 9 साल बाद पूर्व वित्त मंत्री इस समय जेल में हैं. दिल्ली की तिहाड़ जेल में. जेल नंबर-7 के वॉर्ड नंबर-2 और सेल नंबर-15 में बंद हैं. यह एक संयोग ही है कि जेल में उनके पड़ोसियों में से एक हैं यासीन मलिक. वही यासीन मलिक जिन्होंने 2010 में उस डेलिगेशन से मिलने से इंकार कर दिया था जिसमें पी. चिदंबरम शामिल थे.

यासीन मलिक को आतंकी फंडिंग मामले में NIA ने गिरफ्तार किया था. क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड मामले में जेल में है. एविएशन घोटाले में ईडी और सीबीआई ने दीपक तलवार को गिरफ्तार किया था. वह भी जेल नंबर 7 में रखा गया है. जेल के सूत्रों का कहना है कि भले ही ये लोग जेल नंबर-7 में बंद हैं, लेकिन इस बात की संभावना बहुत कम संभावना है कि वे आपस में कोई बातचीत कर सकते हैं. इस जेल में चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम रह चुके हैं. कार्ति चिदंबरम INX मीडिया मामले में 23 दिन जेल में रहे थे. कार्ति को 28 फरवरी 2018 को गिरफ्तार किया गया था, हालांकि बाद में उन्हें ज़मानत मिल गई थी.

जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. एक सेल जिसमें सिंगल व्यक्ति को रखा जाता है. वहीं दूसरे सेल में तीन लोगों को रखा जा सकता है.फोटो-पीटीआई
जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. फोटो-पीटीआई

जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. एक सेल जिसमें सिंगल व्यक्ति को रखा जाता है. वहीं दूसरे सेल में तीन लोगों को रखा जा सकता है. सुरक्षा को ध्यान में खतरे हुए चिदंबरम को अलग सेल में रखा गया है. जेल नंबर 7 में 800 कैदियों के रहने की क्षमता है.

जेल में पहली रात चिदंबरम को दाल, रोटी, सब्जी और चावल दिया गया. चिदंबरम को सेल में एक खाट, गद्दा, तकिया और कंबल दिया गया है. कोर्ट के आदेश के अनुसार उन्हें वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा दी गई है. चिदंबरम ने सुबह चाय के साथ दो बिस्कुट लिए. चिदंबरम कॉरिडोर और अपनी सेल के सामने के कैम्पस में टहल सकते हैं. जेल के मैनुअल के हिसाब से वो टीवी देख सकते हैं, अखबार पढ़ सकते हैं. बाकि कैदियों की तरह जेल की लाइब्रेरी भी उनके लिए खुली है. जेल में चिदंबरम से हर दिन 10 लोग मिल सकते हैं.

आईएनएक्स मीडिया केस है क्या

जांच एजेंसियों का दावा है कि सन 2007 में जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे, तब उन्होंने पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी की कंपनी INX मीडिया को लाइसेंस दिलाया. इसके बाद इस कंपनी में कथित रूप से 305 करोड़ का विदेशी निवेश आया. अनुमति मिली थी मात्र पांच करोड़ के निवेश की, लेकिन INX मीडिया में 300 करोड़ से अधिक का निवेश हुआ. कथित रूप से खुद को बचाने के लिए INX मीडिया ने चिदंबरम के बेटे कार्ति के साथ मिलकर अफसरों को प्रभावित करने का प्रयास किया. दावा किया गया कि चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने रिश्वत ली थी.


Video: पी चिदंबरम की पूरी कहानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

अब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लगवाया नारा, "देश के गद्दारों को, गोली मारो *लों को"

क्या केन्द्रीय मंत्री ऐसे बयान दे सकता है?

माओवादियों ने डराया तो गांववालों ने पत्थर और तीर चलाकर माओवादी को ही मार डाला

और बदले में जलाए गए गांववालों के घर

बंगले की दीवार लांघकर पी. चिदम्बरम को गिरफ्तार किया, अब राष्ट्रपति मेडल मिला

CBI के 28 अधिकारियों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल दिया गया.

झारखंड के लोहरदगा में मार्च निकल रहा था, जबरदस्त बवाल हुआ, इसका CAA कनेक्शन भी है

एक महीने में दूसरी बार झारखंड में ऐसा बवाल हुआ है.

BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय लोगों को पोहा खाते देख उनकी नागरिकता जान लेते हैं!

विजयवर्गीय ने कहा- देश में अवैध रूप से रह रहे लोग सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हैं.

CAA-NRC, अयोध्या और जम्मू-कश्मीर पर नेशन का मूड क्या है?

आज लोकसभा चुनाव हुए तो क्या होगा मोदी सरकार का हाल?

JNU हिंसा केस में दिल्ली पुलिस की बड़ी गड़बड़ी सामने आई है

RTI से सामने आई ये बात.

CAA पर सुप्रीम कोर्ट में लगी 140 से ज्यादा याचिकाओं पर बड़ा फैसला आ गया

असम में NRC पर अब अलग से बात होगी.

दिल्ली चुनाव में BJP से गठबंधन पर JDU प्रवक्ता ने CM नीतीश को पुरानी बातें याद दिला दीं

चिट्ठी लिखी, जो अब वायरल हो रही है.

CAA और कश्मीर पर बोलने वाले मलयेशियाई PM अब खुद को छोटा क्यों बता रहे हैं?

हाल में भारत और मलयेशिया के बीच रिश्तों में खटास बढ़ती गई है.