Submit your post

Follow Us

आपको विश्वास नहीं होगा कि चिदंबरम की बगल वाली जेल में कौन है!

331
शेयर्स

20 सितंबर 2010. तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम कश्मीर गए थे. ऑल पार्टी डेलिगेशन लेकर. मकसद कश्मीर की ज़मीनी हकीकत समझना था. वही कोशिश जो 1947 से चली आ रही है. उस समय की मुख्य विपक्षी पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, अलगाववादी नेता सईद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और यासीन मलिक ने इस डेलिगेशन से मिलने से मना कर दिया था.

लगभग 9 साल बाद पूर्व वित्त मंत्री इस समय जेल में हैं. दिल्ली की तिहाड़ जेल में. जेल नंबर-7 के वॉर्ड नंबर-2 और सेल नंबर-15 में बंद हैं. यह एक संयोग ही है कि जेल में उनके पड़ोसियों में से एक हैं यासीन मलिक. वही यासीन मलिक जिन्होंने 2010 में उस डेलिगेशन से मिलने से इंकार कर दिया था जिसमें पी. चिदंबरम शामिल थे.

यासीन मलिक को आतंकी फंडिंग मामले में NIA ने गिरफ्तार किया था. क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड मामले में जेल में है. एविएशन घोटाले में ईडी और सीबीआई ने दीपक तलवार को गिरफ्तार किया था. वह भी जेल नंबर 7 में रखा गया है. जेल के सूत्रों का कहना है कि भले ही ये लोग जेल नंबर-7 में बंद हैं, लेकिन इस बात की संभावना बहुत कम संभावना है कि वे आपस में कोई बातचीत कर सकते हैं. इस जेल में चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम रह चुके हैं. कार्ति चिदंबरम INX मीडिया मामले में 23 दिन जेल में रहे थे. कार्ति को 28 फरवरी 2018 को गिरफ्तार किया गया था, हालांकि बाद में उन्हें ज़मानत मिल गई थी.

जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. एक सेल जिसमें सिंगल व्यक्ति को रखा जाता है. वहीं दूसरे सेल में तीन लोगों को रखा जा सकता है.फोटो-पीटीआई
जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. फोटो-पीटीआई

जेल नंबर 7 में दो तरह की सेल हैं. एक सेल जिसमें सिंगल व्यक्ति को रखा जाता है. वहीं दूसरे सेल में तीन लोगों को रखा जा सकता है. सुरक्षा को ध्यान में खतरे हुए चिदंबरम को अलग सेल में रखा गया है. जेल नंबर 7 में 800 कैदियों के रहने की क्षमता है.

जेल में पहली रात चिदंबरम को दाल, रोटी, सब्जी और चावल दिया गया. चिदंबरम को सेल में एक खाट, गद्दा, तकिया और कंबल दिया गया है. कोर्ट के आदेश के अनुसार उन्हें वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा दी गई है. चिदंबरम ने सुबह चाय के साथ दो बिस्कुट लिए. चिदंबरम कॉरिडोर और अपनी सेल के सामने के कैम्पस में टहल सकते हैं. जेल के मैनुअल के हिसाब से वो टीवी देख सकते हैं, अखबार पढ़ सकते हैं. बाकि कैदियों की तरह जेल की लाइब्रेरी भी उनके लिए खुली है. जेल में चिदंबरम से हर दिन 10 लोग मिल सकते हैं.

आईएनएक्स मीडिया केस है क्या

जांच एजेंसियों का दावा है कि सन 2007 में जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे, तब उन्होंने पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी की कंपनी INX मीडिया को लाइसेंस दिलाया. इसके बाद इस कंपनी में कथित रूप से 305 करोड़ का विदेशी निवेश आया. अनुमति मिली थी मात्र पांच करोड़ के निवेश की, लेकिन INX मीडिया में 300 करोड़ से अधिक का निवेश हुआ. कथित रूप से खुद को बचाने के लिए INX मीडिया ने चिदंबरम के बेटे कार्ति के साथ मिलकर अफसरों को प्रभावित करने का प्रयास किया. दावा किया गया कि चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने रिश्वत ली थी.


Video: पी चिदंबरम की पूरी कहानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

नयी सरकार में निवेशकों के 12.5 लाख करोड़ रुपए डूब गए

ये नुकसान किस खाते में जाएगा?

पड़ताल : क्या जवाहरलाल नेहरू ने इसरो की स्थापना नहीं की?

चंद्रयान की यात्रा के बाद ये दावे सामने आने लगे हैं.

पता चल गया, कहां है अपना विक्रम लैंडर?

चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने भेजी फोटो, संपर्क करने की कोशिश जारी

चंद्रयान 2 : ISRO चीफ के. सिवन ने बताया कि लैंडर 'विक्रम' के साथ क्या हादसा हुआ?

विक्रम का ISRO से संपर्क टूटने के बाद पहली बार बोले हैं के. सिवन.

चंद्रयान-2 मून पर लैंड करने वाला है, पूरा कार्यक्रम यहां देखें LIVE

कमर कस लीजिए.

यूपी के उर्स में हिंदुओं ने खाकर 43 मुस्लिमों पर केस किया, कहा - भैंसे की बिरयानी खिला दी

केस किया भी तो दो दिन बाद.

15 हज़ार की गाड़ी थी, 23 हज़ार का चालान ठोंक दिया

किन पांच चीज़ों पर एक स्कूटी का ऐसा चालान हुआ?

योगी आदित्यनाथ के 'प्रेरणा ऐप' को प्ले स्टोर पर 1-स्टार की रेटिंग क्यों मिल रही है?

यूपी के टीचर अब सेल्फी नहीं लेना चाह रहे हैं.

यूपी के स्कूल में नमक-रोटी खाते बच्चों का वीडियो बनाने वाला पत्रकार फंस गया

बदनामी से गुस्साए डीएम ने केस करने की धमकी दी थी!

मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार में आर्थिक मंदी पर क्या कहा?

मनमोहन सिंह की बात पढ़ेंगे तो समझ जाएंगे कि मंदी क्यों आई.