Submit your post

Follow Us

गूगल का ये नया ऐप नौकरी ढूंढना आसान कर देगा

जॉब ढूंढने के लिए ऐप्लिकेशन पहले से भतेरे पड़े हैं, मगर गूगल ने कहा, ऐसे कैसे? और कुछ इस तरह इंडिया में कोरमो जॉब्स (Kormo Jobs) नाम का ऐप अवतरित हुआ. मगर कोरमो का मसला थोड़ा अलग टाइप का है. ये काफ़ी एंट्री लेवल की जॉब ऑफ़र करता है, पर सारी की सारी लिस्टिंग वेरिफ़ाइड होती हैं.

‘कोरमो’ के आगे अगर ‘जॉब्स’ न लगा होता, तो हर बार चिकन कोरमा ही याद आता. हमने ख़ुद इसको इंस्टॉल करके देखा और प्रोफ़ाइल भी बनाई. आसानी और साफ़-सुथरे इंटरफ़ेस के मामले में हम इसको 10 में से 9 नम्बर तो दे ही सकते हैं. ऐप कैसे कम करता है, वो हम बाद में बताएंगे. पहले थोड़ा ऐप के बारे में भी जान लेते हैं.

क्या है कोरमो जॉब्स?

कोरमो जॉब्स को गूगल ने 2018 में बांग्लादेश में चालू किया था. फिर अगले साल 2019 में इसे इंडोनेशिया में लॉन्च किया. पिछले ही साल गूगल कोरमो को ट्रायल की तरह इंडिया में भी लाया था, मगर तब ये एक अलग ऐप न होकर ‘गूगल पे’ पेमेंट ऐप का एक छोटा सा हिस्सा था. गूगल पे में अलग-अलग टाइप के ‘स्पॉट’ हैं, जिनमें खाना मंगाने वाले ऐप्स, ट्रैवल बुकिंग वाले ऐप्स, डिलिवेरी वाले ऐप्स, और भी बहुत कुछ शामिल हैं. ऐसे ही एक जॉब ढूंढने की सर्विस थी, जो अब कोरमो जॉब्स बन गई है. साथ ही इसका ऐप भी आ गया है.

Gpay Job
जब जॉब वाला सेक्शन गूगल पे में था. (फ़ोटो: गूगल)

गूगल का कहना है कि गूगल प्ले में जुड़े-जुड़े ही इसकी जॉब लिस्टिंग सर्विस पर डनज़ो और ज़ोमैटो जैसी कम्पनियों ने क़रीब 20 लाख नौकरियां पोस्ट की थीं. मगर गूगल ने ये नहीं बताया कि एक साल में इसके प्लेटफ़ॉर्म से नौकरी कितने लोगों को मिली. हां, इसने ये ज़रूर कहा है कि बांग्लादेश, इंडोनेशिया और इंडिया में कुल मिलाकर एक लाख जॉब लगवाई हैं. बहरहाल, अब तो गूगल पे के अलावा कोरमो प्ले स्टोर पर भी है, तो जो लोग गूगल पे नहीं इस्तेमाल करते, वो भी इसका फ़ायदा उठा पाएंगे. इसके आने से क्विकर (Quickr) और ओएलएक्स (OLX) का कॉम्पिटीशन बढ़ जाएगा. मगर ये ऐप्लिकेशन अभी आइओएस पर नहीं है.

कैसे काम करता है कोरमो जॉब्स?

कोरमो इंस्टॉल करने के बाद आपको सबसे पहले एक गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद अपनी प्रोफ़ाइल में एक मोबाइल नम्बर जोड़ना होगा. ये वो नम्बर होगा, जिसके ज़रिए कम्पनी वाले आपको जॉब के लिए कॉल करेंगे.

Lt Kormo
कोरमो ऐप कैसे इस्तेमाल करें. (फ़ोटो: गूगल प्ले स्टोर)

फिर आपके पास ऑप्शन होगा कि या तो आप अपनी बाक़ी डिटेल्स, जैसे कि कहां पढ़ा, क्या पढ़ा, कहां काम किया, कब काम किया, वग़ैरह-वग़ैरह जोड़ दें या फिर डायरेक्ट अपना रेज़्यूमे या सीवी अपलोड कर दें, जिससे कोरमो ख़ुद ये सारी डिटेल निकाल लेगा. इसके बाद आपको ये चुनना होगा कि आपको किस तरह की जॉब चाहिए. आप नीचे लगे हुए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि फ़िलहाल कोरमो में कौन-कौन से ऑप्शन मौजूद हैं. आप एक से ज़्यादा भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं.

कोरमो
(फ़ोटो: कोरमो ऐप का स्क्रीनशॉट)

इसके बाद कोरमो के होम पेज पर आपको वो जॉब दिखना शुरू होंगी, जो इसे लगता है कि आपकी पढ़ाई, एक्सपीरियंस और इंट्रेस्ट के हिसाब से सही हैं. आपने जो भी इंट्रेस्ट सेलेक्ट किए होंगे, उनकी अलग अलग टैब भी बैन जाएंगी, जिस्से आपके लिए जॉब ढूंढना थोड़ा आसान हो जाएगा. चूंकि यहां पर सारी जॉब लिस्टिंग वेरिफ़ाइड हैं, इसलिए नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी का ख़तरा भी कम है. इसके साथ ही कोरमो आपको सेल और मार्केटिंग से जुड़े कोर्सेज़ वग़ैरह भी रेकमेंड करता रहता है, जो हो सकता है कि आपके काम आएं.


वीडियो: क्या यूट्यूब पर डिसलाइक्स के रिकॉर्ड बनाने से कोई फ़ायदा होता है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.