Submit your post

Follow Us

दो महीने बाद शुरू हुई हवाई यात्रा, जानिए कैसा रहा पहले दिन का हाल?

लगभग दो महीने बाद 25 मई को दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से पुणे के लिए पहली फ्लाइट ने उड़ान भरी. समय था सुबह के 4 बजकर 45 मिनट. इसी के साथ एक बार फिर से देश के आसमान में विमानों की चहल-पहल शुरू हो गई. लेकिन थोड़ी देर में ही एयरपोर्ट पर अव्यवस्थाओं, गड़बड़ियों और शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया. कई फ्लाइट्स रद्द हुईं. यात्रियों ने शिकायत की. कहा कि उन्हें पहले बताया ही नहीं गया. एयरपोर्ट आए तो पता चला कि फ्लाइट कैंसिल हो गई है.

शुरूआत ही खराब हो गई, 82 फ्लाइट दिल्ली में रद्द

दिल्ली आने और जाने वाली करीब 82 फ्लाइट कैंसिल हुईं. यात्रियों ने कंपनियों और एयरपोर्ट पर गुस्सा उतारा. उनका कहना था कि उन्हें फ्लाइट रद्द होने की जानकारी नहीं दी गई. इसी तरह के सीन मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, जयपुर समेत कई एयरपोर्ट पर दिखाई दिए. बताया गया कि कई राज्यों ने पहले हामी भरी, फिर मना कर दिया. इसलिए फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी.

वैसे कई राज्यों ने फ्लाइट्स शुरू न करने को कहा था. इनमें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बंगाल शामिल थे. हालांकि महाराष्ट्र ने 24 मई को मुंबई से 25 फ्लाइट जाने और 25 आने की अनुमति दे दी थी. बंगाल ने अमपन चक्रवात के चलते समय मांगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में 28 मई से विमान आ-जा सकते हैं. वहीं आंध्र 26 मई से फ्लाइट का संचालन शुरू करेगा.

एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. इसी प्रक्रिया से गुजरता एक यात्री. (Photo: PTI)
एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. इसी प्रक्रिया से गुजरता एक यात्री. (Photo: PTI)

कोलकाता एयरपोर्ट शुरू न होने से उत्तर पूर्व के कई राज्यों में अभी हवाई यातायात शुरू नहीं हुआ है. ऐसे में अगरतला, सिल्चर, डिब्रूगढ़, ऐजल और दिमापुर के लिए फ्लाइट नहीं जा रही. केवल इंफाल और गुवाहाटी के लिए ही विमान सेवा शुरू हुई है.

यात्रियों का मन भी खट्टा हो गया

मुंबई में एक महिला ने एनडीटीवी से कहा कि वह दिल्ली जा रही थी. लेकिन एयरपोर्ट आने के बाद कहा गया कि फ्लाइट कैंसल है. कस्टमर केयर पर भी कुछ साफ नहीं कहा गया. इसी तरह चेन्नई में विश्वनाथ नाम के एक यात्री ने कहा,

15 मार्च से हम लॉकडाउन के चलते तमिलनाडु में फंसे हुए हैं. कल रात को हमने मुंबई के लिए तीन टिकट बुक की थीं. लेकिन यहां आने पर पता चला कि फ्लाइट कैंसल है. हेल्प डेस्क पर भी मदद करने को कोई नहीं है. अब क्या करें.

ज्यादातर शिकायतें एयर इंडिया के बारे में आई. लोगों ने कहा कि एयर इंडिया की वेबसाइट पर फ्लाइट कंफर्म दिखा रही थी. लेकिन एयरपोर्ट जाने पर पता चला कि फ्लाइट कैंसल है.

एयरपोर्ट पर साफ-सफाई कैसी रही?

कई सारे नए बदलावों और नियमों के तहत हवाई जहाज का संचालन शुरू हुआ है. दो घंटे पहले एयरपोर्ट आने, मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप रखने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने जैसे नियम शामिल है. इस वजह से एयरपोर्ट के बाहर लंबी लाइनें देखने को मिलीं. अंदर जाने देने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग कराने और मोबाइल में आरोग्य सेतु चेक कराना जरूरी है. यात्री चेहरे पर मास्क या फेस शील्ड पहने, हाथों में ग्लव्स पहने और टिकट थामे नजर आए.

एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए गए हैंं. फोटो में देख सकते हैं बीच की दो कुर्सियों पर क्रॉस बनाया गया है. (Photo: PTI)
एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए गए हैंं. फोटो में देख सकते हैं बीच की दो कुर्सियों पर क्रॉस बनाया गया है. (Photo: PTI)

कहीं धुकधुकी तो कहीं मन में लड्डू फूटा

हवाई यात्रा को लेकर लोगों में थोड़ी नर्वसनेस भी दिखाई दी. पुणे में एक महिला यात्री ने एएनआई से कहा कि फ्लाइट से पहले वह नर्वस थीं. लेकिन एयरपोर्ट पर देखा कि सब लोग सतर्कता बरत रहे हैं. अभी काफी कम लोग यात्रा कर रहे हैं.

वहीं दिल्ली से 5 साल का एक बच्चा अकेले बेंगलुरु गया. बच्चे का नाम विहान शर्मा है. विहान की मम्मी उसे लेने के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट पर गई थी. उन्होंने बताया कि वह स्पेशल कैटेगरी से आया. वह तीन महीने बाद बेंगलुरु आया है.

बीजू जनता दल के सांसद अनुभव मोहंती ने कहा कि संसद के बजट सत्र के चलते वह दिल्ली में थे. ऐसे में अब वह ओडिशा जा रहे हैं.

चेन्नई एयरपोर्ट पर एक व्यक्ति ने कहा कि वह इंटर्नशिप के लिए दिल्ली गए थे. लेकिन लॉकडाउन के चलते दो महीने तक वहां फंस गए थे.

इसी तरह फ्लाइट स्टाफ भी बदले हुए अंदाज़ में नज़र आया. इसके तहत एयर होस्टेस नीले रंग की पीपीई किट और चेहरे पर मास्क लगाए हुए थीं. अमनदीप कौर नाम की एक फ्लाइट अटेंडेंट ने एएनआई को बताया कि वे पहले चिंतित थीं. लेकिन काम तो करना ही है.

वहीं हवाई यात्रियों को क्वारंटीन करने को लेकर भी अलग-अलग नियम है. तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, उत्तराखंड, कर्नाटक, असम, छत्तीसगढ़, ओडिशा और जम्मू कश्मीर ने यात्रियों को होम या सरकारी क्वारंटीन में रखने का फैसला किया है. बाकी कई राज्यों ने घर ही रहने की छूट दी है.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों का स्टेटस


Video: देश के अंदर हवाई यात्रा कब से शुरू होगी, इसकी तारीख आ गयी है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

कोरोना इफेक्ट: टाटा ग्रुप के इतिहास में पहली बार सैलरी को लेकर ऐसा होने जा रहा है!

छोटी कंपनियों के बाद बड़ी कंपनियां भी चपेट में हैं.

रेल मंत्री ने रात के दो बजे तक महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को ताबड़तोड़ 12 ट्वीट क्यों किए?

इतने ट्वीट के बाद भी सीएम या महाराष्ट्र सरकार की ओर से जवाब नहीं मिला.

क्रिकेट मैच खेलने दिल्ली से सोनीपत पहुंचे मनोज तिवारी ये क्या कर बैठे?

और तो और सोशल मीडिया पर क्रिकेट खेलने का वीडियो भी अपलोड किया.

गेंद को थूक लगाकर चमकाने पर रोक, क्या बोले टीम इंडिया के बॉलिंग कोच?

भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच भरत अरुण ने किस बात पर चिंता जताई है?

एयर इंडिया की फ्लाइट्स में मिडिल सीट की बुकिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है

ईद की छुट्टी के बावजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चीफ जस्टिस एसएस बोबडे की बेंच ने की सुनवाई.

तबलीगी जमात पर बीजेपी नेता के सवाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कायदे की बात कही है

लॉकडाउन पर कहा-इसने एक तरह से प्रभावी सामाजिक वैक्सीन की तरह काम किया.

राजगढ़ SHO सुसाइड के बाद पूरे थाने ने मांगा ट्रांसफर, केस में आया कांग्रेस विधायक पूनिया का नाम

राजगढ़ थानाप्रभारी विष्णुदत्त विश्नोई का शव 23 मई को मिला था.

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी के लॉकडाउन के फैसले पर ये क्या बोल दिया?

ठाकरे ने पैकेज को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा है.

एक दिन पहले आई घरेलू उड़ानों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइंस में क्या है?

25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं.

कटहल सिर पर गिरने से चोट आई, अस्पताल पहुंचा तो पता चला कोरोना पॉजिटिव है

मामला केरल के कासरगोड का है.