The Lallantop
Advertisement

दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन का पहला मामला, अब तक देश में कुल 5 मरीज मिले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी.

Advertisement
Img The Lallantop
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओमक्रॉन के मामले की जानकारी दी. (फोटो-ANI)
5 दिसंबर 2021 (Updated: 5 दिसंबर 2021, 08:12 IST)
Updated: 5 दिसंबर 2021 08:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का पहला केस सामने आया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने इसकी जानकारी दी. इसके साथ ही अब तक देश में ओमिक्रॉन के 5 मामले सामने आ चुके हैं. क्या है दिल्ली का मामला? दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार, 5 दिसंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अफ्रीकी देश तंजानिया (Tanzania) से दुबई होते हुए ये मरीज दिल्ली आया था. दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड जांच में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई. इसके बाद मरीज को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस यात्री के साथ हवाई जहाज में सफर कर रहे 17 अन्य यात्रियों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है, हालांकि अभी तक किसी अन्य यात्री में ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है. डॉक्टरों की टीम हालात पर निगरानी बनाए हुए है. सत्येंद्र जैन ने बताया,
"जो लोग संक्रमित देशों से आ रहे हैं, उन सबका टेस्ट एयरपोर्ट पर ही किया जा रहा है. अब तक 17 यात्रियों में कोविड की पुष्टि हुई है, इन सभी को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साथी ही इन 17 के संपर्क में अब तक 6 लोग आ चुके हैं, इनका भी कोविड टेस्ट हो चुका है, हमें रिपोर्ट का इंतजार है. इन 17 में से 12 के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) को चुकी है जिसमें से 1 मरीज में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है."
महाराष्ट्र और गुजरात से आए थे दो केस इससे पहले शनिवार, 4 दिसंबर को कोरोना के नए वेरिएंट ओमक्रॉन के दो मामले सामने आए थे. एक मामला महाराष्ट्र के डोंबीवली और दूसरा गुजरात के जामनगर से सामने आया था. दोनों ही यात्री दक्षिण अफ्रीका से भारत आए थे. इंडिया टुडे के मुताबिक ठाणे के डोंबीवली इलाके में एक 33 वर्षीय व्यक्ति कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट ये संक्रमित पाया गया है. ये व्यक्ति 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन (Cape Town) से हवाई जहाज के जरिए मुंबई आया था. इस यात्री को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है. 25 नवंबर को ही इस शख्स को हलका बुखार हुआ, जिसके बाद इसने कोविड की जांच कराई. जीनोम सीक्वेंसिंग से साफ हो गया कि ये व्यक्ति ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित है. फिलहाल इसका इलाज कल्याण-डोंबीवली के कोविड केयर सेंटर में चल रहा है. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन का ये पहला मामला है. वहीं गुजरात में ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति जिम्बॉब्वे (Zimbabwe) से गुजरात आया था. आजतक की गोपी घांघर के मुताबिक गुजरात के जामनगर (Jamnagar) में 72 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त जय प्रकाश शिवहरे ने इस बात की पुष्टि की है. दो दिसंबर को कोविड-19 टेस्ट के बाद बुजुर्ग व्यक्ति का नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजा गया था. इस बुजुर्ग को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. अब तक इनके संपर्क में 10 लोग आ चुके हैं, जांच के लिए इन सभी के सैंपल लिए गए हैं. फिलहाल सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है. इससे पहले ओमिक्रॉन के पहले दो मामले कर्नाटक से सामने आए, जहां 66 वर्षीय एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री और एक स्थानीय डॉक्टर में इसकी पुष्टि हुई. वहीं जो डॉक्टर ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement