Submit your post

Follow Us

सेक्स चेंज के मामले बढ़ रहे हैं, वजह खुश करने वाली है

25.53 K
शेयर्स

फ़रवरी में गुजरात के असारवा इलाके से खबर आई थी कि 29 साल के रवि अर्जुन दास हिंगोरानी ने 5 लाख रुपए खर्च कर मुंबई में अपना सेक्स बदलवाया और बचपन के दोस्त प्रेम कुमार चंदाणी से शादी कर ली. रवि और प्रेम बचपन से दोस्त थे. पड़ोस में ही रहते थे. रवि को बचपन से ही लड़कियों के कपड़े पहनना उनकी तरह चलना, मेकअप करना पसंद था. उसने अपने दोस्त प्रेम कुमार से कहा कि मुझे लड़की बनना पसंद है, अगर मैं सेक्स चेंज करवाकर लड़की बन भी गया तो कोई मुझसे शादी नहीं करेगा. तब प्रेम ने कहा कि अगर वो सेक्स चेंज करवाता है तो वो उससे शादी करेगा.

रवि अर्जुन दास हिंगोरानी ने सेक्स चेंज कर प्रेम कुमार से शादी कर ली थी.
रवि अर्जुन दास हिंगोरानी ने सेक्स चेंज कर प्रेम कुमार से शादी कर ली थी.

ऐसी ही एक खबर अभी कुछ दिन पहले सीआईएसएफ जवान की आई थी, जब वो ऑपरेशन कराकर लड़की बन गया और कांस्टेबल से शादी कर ली. ये तो वो मामले हैं जो मीडिया में आ गए. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स चेंज कराने के मामले दिल्ली के हॉस्पिटल में तेज़ी से बढ़ रहे हैं.

सेंट्रल दिल्ली के लोकनायक हॉस्पिटल में पांच लोग अपना सेक्स बदलवाने की कतार में हैं. डॉक्टर का कहना है आपको ये संख्या कम लग सकती है लेकिन पिछले सालों के मुकाबले ये बड़ी संख्या है. क्योंकि पहले साल भर में एक या दो लोग सेक्स बदलवाने के लिए ऑपरेशन कराने को आते थे. लेकिन जिस तरह से ये नंबर बढ़ रहा है उससे लगता है कि सेक्स को लेकर जो टैबू था, वो अब पिघल रहा है. 

लोग अपनी सेक्स लाइफ को छिपाकर रखते थे. उनके मन में समाज का डर रहता था, क्योंकि उनको स्वीकारे न जाने का डर रहता था. लेकिन अब सोशल सपोर्ट की वजह से लोग अपने सेक्स स्टेटस को स्वीकार कर रहे हैं. और ये ख़ुशी की बात है. क्योंकि सबको अपनी मर्ज़ी से जीने का हक़ होना चाहिए.

लोकनायक हॉस्पिटल में सेक्स बदलवाने वालों की सूची में दो इंजीनियर्स और एक मेडिकल स्टूडेंट है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया से डॉ. पी एस भंडारी ने बताया,

‘ये चौंकाने वाली बात नहीं है. सेक्स बदलवाने वालों में ज्यादातर मिडिल क्लास बैकग्राउंड के लोग शामिल होते हैं.’

साइकेट्रिस्ट कंसलटेंट डॉ. राजीव मेहता का कहना है, ‘दो साल पहले तक सालभर में एक या दो केस आते थे. अब हर महीने तीन से चार केस आते हैं.’

मेहता ने अभी नोएडा की एक लड़की की जांच की. 27 साल की इस लड़की का कहना था,

‘मुझे फ्रॉक पहनना और गुड़ियों के साथ खेलना बिलकुल पसंद नहीं था. जब मुझे लड़का होने का एहसास हुआ तो मेरे माता पिता इस बात को स्वीकार करने को राज़ी नहीं हुए. उन्हें लगा मैं जानबूझकर ऐसा कर रही हूं. और इस संघर्ष की वजह से मैं तनाव में रहने लगी.’

symbolic image
symbolic image

तीन साल पहले इस लड़की ने नींद की गोलियां खाकर सुसाइड करने की कोशिश की. घर वालों ने उसे सर गंगा राम हॉस्पिटल में एडमिट कराया. जहां पता चला कि वो शराब और निकोटीन की वजह से ज्यादा तनाव में रहने लगी है. लड़की का कहना था कि वो आधे से ज्यादा व्हिस्की की बोतल और 20 सिगरेट एक दिन में ख़त्म कर देती थी. उसका कहना था वो खुद को एक महिला की बॉडी में लड़का महसूस करती थी. इसके बाद डॉक्टर ने लड़की की फैमिली को समझाया. और फिर लड़की का इलाज हुआ. लड़की ने मुंबई के एक हॉस्पिटल में अपनी ब्रेस्ट और वेजाइना को हटवा दिया और पेनिस लगवा लिया.

डॉक्टर का कहना है कि सेक्स बदलवाना अपरिवर्तनीय है. इसलिए ऐसे पेशेंट को क्रॉस ड्रेस कहकर पुकारा जाता है. जो एक मर्द या औरत की तरह रहते हैं. सर्जरी करने से पहले डॉक्टर पेशेंट उसी तरह से रहने को बोलते हैं, जो वो बनना चाहता है. लड़की अगर मर्द बन रही है तो उसे मर्द की तरह रखते हैं और अगर मर्द औरत बन रहा है तो उसे औरत की तरह रहना होता है. ऐसा तकरीबन 6 महीने तक किया जाता है.

डॉक्टर का कहना है कि सेक्स चेंज कराने की सर्जरी आसान नही होती है. उसे कराने से पहले सारे टेस्ट कराने ज़रूरी होते हैं. प्राइवेट हॉस्पिटल में ये महंगा इलाज है, इसलिए पब्लिक हॉस्पिटल में लोग सर्जरी कराने के लिए इंतजार में हैं.


ये भी पढ़िए : 

वीडियो : लड़के की शर्मनाक हरकत पर लड़की ने जो सबक सिखाया वो ज़रूरी था

कितना बीमार था ये आदमी कि लड़की को ट्रेन में देखके हस्तमैथुन करने लगा

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

इमरान खान की भयानक बेज्ज़ती बिजली विभाग के क्लर्क ने कर दी है

सोचा होगा, 'हमरा एक्के मकसद है, बदला!'

जज साहब ने भ्रष्टाचार पर जजों का धागा खोला, मगर फिर जो हुआ वो बहुत बुरा है

कहानी पटना हाईकोर्ट के जज राकेश कुमार की, जो चारा घोटाले के हीरो हैं.

अयोध्या में बाबरी मस्जिद को बाबर ने बनवाया ही नहीं?

ये बात सुनकर मुग़लों की बीच मार हो गयी होती.

पेरू में लगभग 250 बच्चों की बलि चढ़ा दी गयी और लाशें अब जाकर मिली हैं

खुदाई करने वालों ने जो कहा वो तो बहुत भयानक है

देश के आधे पुलिसवाले मानकर बैठे हैं कि मुसलमान अपराधी होते ही हैं

पुलिसवाले और क्या सोचते हैं, ये सर्वे पढ़ लो

वो आदमी, जिसने पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण ठुकरा दिया था

उस्ताद विलायत ख़ान का सितार और उनकी बातें.

विधानसभा में पॉर्न देखते पकड़ाए थे, BJP ने उपमुख्यमंत्री बना दिया

और BJP ने देश में पॉर्न पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

आईफोन होने से इतनी बड़ी दिक्कत आएगी, ब्रिटेन में रहने वालों ने नहीं सोचा होगा

मामला ब्रेग्जिट से जुड़ा है. लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे.

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.