Submit your post

Follow Us

इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेलने पहुंचा एशिया कप में खेल चुका 'चाइनीज' कप्तान

इंडियन स्पोर्ट्स फैंस के लिए क्रिकेट या फिर किसी भी खेल में कुछ पल बेहद दुर्लभ होते हैं. और इन्हीं में से एक है किसी और देश के नागरिक का किसी भी खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करना. विदेशों में तो किसी और देश में जन्मे या वहां से खेले प्लेयर्स का किसी और देश के लिए खेलना आम सी बात है. लेकिन एशिया में, खासतौर से भारत में ऐसा अभी तक नहीं हुआ.

आजादी से पहले नवाब मोहम्मद इफ्तिखार अली खान सिद्दीकी पटौदी यानि कि सीनियर पटौदी जरूर भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए खेल चुके हैं. लेकिन उनके अलावा अभी तक कोई ऐसा प्लेयर नहीं हुआ है कि जिसने इंटरनेशनल लेवल पर किसी और देश के लिए खेलने के बाद भारत के लिए खेला हो.

ख़ैर, अगर आने वाले समय में ऐसा हो तो चौंकिएगा मत क्योंकि इसकी प्रोसेस शुरू हो चुकी है. हॉन्ग कॉन्ग क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन अंशुमान रथ विदर्भ क्रिकेट असोसिएशन के साथ लोकल प्लेयर के रूप में रजिस्टर हो चुके हैं. अगले साल से वह मौजूदा रणजी चैंपियन विदर्भ के लिए खेल सकते हैं.

विदर्भ के लिए खेलने से पहले 21 साल के अंशुमान को एक साल का कूलिंग-ऑफ पीरियड खत्म करना होगा. इस बीच उन्होंने पहले से ही A डिविजन में मिनिस्टेरियल सर्विसेज स्पोर्ट्स क्लब (MSSC) के लिए खेलना शुरू कर दिया है. भारत में अपने पहले मैच में अंशुमान ने इलेवन स्टार्स के खिलाफ 38 रन की नॉटआउट पारी खेली. यह पारी उन्होंने विदर्भ क्रिकेट असोसिएशन (VCA) के सालाना लोकल T20 टूर्नामेंट में खेली.

Anshuman-Rath
अंशुमान रथ, फोटो ACC से साभार

स्पोर्टस्टार के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘भारत में अपने पहले मैच में मैंने चौथे नंबर पर बैटिंग की. लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हम मैच हार गए. मैं नागपुर शिफ्ट हो गया हूं और अभी मैं विदर्भ रजिस्टर्ड प्लेयर हूं. मैंने सारा पेपरवर्क अक्टूबर की शुरुआत में शुरू किया है. यह सब फटाफट हुआ. मैं अगले सीजन से विदर्भ का प्रतिनिधित्व करना चाहूंगा. अभी के लिए मैं क्लब क्रिकेट खेलूंगा. VCA ने मुझे लोकल प्लेयर के रूप में रजिस्टर किया है.’

जानने लायक है कि अंशुमान हॉन्ग कॉन्ग के सबसे सफल प्लेयर्स में से एक हैं. उनका वनडे ऐवरेज 51.75 का है. एशिया कप के दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ 73 रन की शानदार पारी खेली थी. अंशुमान ने अपने साथी निज़ाकत खान (92 रन) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 174 रन जोड़ डाले थे.

इस मैच को भारत ने 26 रन से जीत लिया था. इस हार ने अंशुमान के करियर पर बड़ा प्रभाव डाला. अंशुमान ने कहा कि इसी हार के बाद उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग छोड़ने का फैसला किया. अंशुमान ने कहा, ‘मेरे लिए वही मैच रियलिटी चेक था. और साथ ही वह मेरे अगले कदम को तय करने का टर्निंग पॉइंट भी था. एसोसिएट क्रिकेट के उतार-चढ़ाव यही होते हैं कि किसी एक दिन आप भारत को हराने के करीब होते हैं और फिर मैच खेलने की भीख सी मांगते हैं. इसके बाद मैंने हॉन्ग कॉन्ग की अपनी पोजिशन छोड़ने का फैसला किया.’


बांग्लादेश के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन पर भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में लगा दो साल का बैन

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

गलवान घाटीः वो जगह जहां भारत-चीन के बीच झड़प हुई

पिछले कुछ समय से यहां पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं.

लद्दाख: गलवान घाटी में भारत-चीन झड़प पर विपक्ष के नेता क्या बोले?

सेना के एक अधिकारी समेत तीन जवान शहीद हुए हैं.

क्या परवीन बाबी की राह पर चल पड़े थे सुशांत?

मुकेश भट्ट ने एक इंटरव्यू में कहा.

सुशांत के पिता और उनके विधायक भाई ने डिप्रेशन को लेकर क्या कहा?

फाइनेंशियल दिक्कत की ख़बरों पर भी बोले.

मुंबई में सुशांत सिंह राजपूत को दी गई अंतिम विदाई, ये हस्तियां हुईं शामिल

मुंबई में तेज बारिश के बीच अंतिम संस्कार.

सुशांत ने किस दोस्त को आख़िरी कॉल किया था?

दोस्त फोन रिसीव न कर सका. जब तक कॉल बैक किया, देर हो चुकी थी.

सुशांत के साथ काम कर चुके मनोज बाजपेयी, राजकुमार राव और अनुष्का शर्मा ने क्या कहा?

सुशांत ने 11 फिल्मों में काम किया था.

सुशांत के सुसाइड से जुड़ी शुरुआती डिटेल्स आ गई हैं, सुबह 10 बजे तक सब ठीक था

किसे कॉल किया था? घर में कितने लोग थे? वगैरह.

कभी फिल्मी सितारों के पीछे नाचते थे सुशांत, फिर एकता कपूर ने कहा- मैं तुझे स्टार बनाऊंगी

सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्मों से पहले छोटे पर्दे पर काम किया था.

मुम्बई से लेकर सुशांत के पटना वाले घर तक हर तरफ भयानक सदमा है

सुशांत के पिता पटना में रहते हैं. सदमे में चले गए हैं.