The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

SL vs Pak मैच में दो-दो मलिंगा खेल रहे थे, इंटरनेट हैरान!

पाकिस्तान की टीम में आया नया ‘मलिंगा’ कौन है? जानिए ज़मान ख़ान की पूरी कहानी.

post-main-image
पाकिस्तान को मिल गया नया 'मलिंगा'. (फोटो: AP)

एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के फाइनल में भारत का सामना किससे होगा, इसका फैसला करने के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान ने सुपर-4 का डिसाइडर खेला. कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में फ़ैन्स की मौज हो गई. क्योंकि फील्ड पर एक नहीं, दो-दो 'मलिंगा' मौजूद थे. IPL 2023 के बाद मथीश पतिराना तो फेमस हो गए हैं, लेकिन आप दूसरे 'जूनियर मलिंगा' को शायद ही जानते होंगे. नाम है ज़मान ख़ान. ये खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए तीखे यॉर्कर्स डालता है.

मैच शुरू होने से पहले ज़मान को उनकी डेब्यू कैप पेसर हारिस रऊफ ने सौंपी. डेब्यू पर ही ज़मान को बहुत बड़ा ज़िम्मा सौंप दिया गया. आखिरी ओवर में ज़मान को 8 रन डिफेंड करने थे. ज़मान ने शानदार बॉलिंग की और पहली चार बॉल में सिर्फ 2 रन दिए. हालांकि, पांचवीं बॉल पर एज लगा और चौका निकल गया. आखिरी बॉल पर श्रीलंका ने मैच जीत लिया और फाइनल में एक बार फिर जगह पक्की कर ली.  

दरअसल, नसीम शाह के बाहर होने के बाद ज़मान को टीम में शामिल किया गया था. और इस लड़के ने एक बार फिर अपनी काबिलियत का सबूत दिया. ज़मान ने शाहीन शाह अफरीदी के साथ नई बॉल का ज़िम्मा संभाला. उन्होंने अपना पहला ही ओवर मेडन भी डाला. और वो भी तब, जब पहले ओवर में शाहीन 11 रन दे चुके थे. यानी वनडे करियर की कमाल की शुरुआत. आखिरी ओवर में भी उन्होंने कमाल की बॉलिंग की. हालांकि, 8 रन डिफेंड करना आसान नहीं होता.  

कौन हैं ज़मान ख़ान?

10 सितंबर 2001 को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर में ज़मान का जन्म हुआ. ज़मान के पिता नहीं चाहते थे कि वो क्रिकेट खेलें और उन्होंने अपने बेटे को मदरसे में भर्ती करवा दिया. ज़मान को बहुत कम उम्र से ही कुरान के काफी हिस्से याद हो गए थे. हालांकि, क्रिकेट से उनका लगाव उनके चाचा ने देख लिया था. चचाजान ने ज़मान को अलग-अलग क्लब्स में खेलने के लिए प्रोत्साहित किया. ऐसा एक्शन आसानी से तो दिखता नहीं, तो नोटिस भी हुआ. 2021 ‘कश्मीर प्रीमियर लीग’ में उन्हें उनका पहला बड़ा ब्रेक मिला. 

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ़ मैच से पहले किए ऐसे बदलाव, फ़ैन्स हैरान रह गए!

पाक पैशन से एक इंटरव्यू में ज़मान ने बताया था कि उन्होंने पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट 2011 में देखा था. कौन सा मैच, गेस कीजिए? 2011 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल. इंडिया वर्सेज पाकिस्तान. मोहाली. उस मैच के बाद से ही ज़मान ने क्रिकेट खेलने की ठान ली.

मलिंगा जैसा एक्शन, शोएब के फैन

ज़मान बताते हैं कि शोएब अख़्तर उनके फेवरेट क्रिकेटर हैं. उन्होंने कहा कि उनके लिए शोएब अख़्तर एक स्पीड स्टार हैं और वो शोएब जैसी ही पहचान बनाना चाहते हैं. हालांकि, ज़मान ने कहा कि वो लसिथ मलिंगा के ढेर सारे वीडियोज़ देखते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि श्रीलंका के दिग्गज़ पेसर कैसे सफल हुए.

पाकिस्तान सुपर लीग

2022 में लाहौर कलंदर्स ने ज़मान ख़ान को साइन कर लिया. इस बॉलर ने अपने टैलेंट का सबूत भी दिया. PSL 2023 में ज़मान ने शानदार बॉलिंग की. उन्होंने 15 विकेट झटके. लाइन-लेंथ और कंट्रोल पर सवाल उठते रहे, लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट चलता रहा, ज़मान ने अपने प्रदर्शन में सुधार दिखाया. उनके टैलेंट पर उनके कैप्टन और पाकिस्तान के स्टार पेसर शाहीन अफरीदी को बहुत भरोसा है. PSL 2023 के फाइनल में उन्हें आखिरी ओवर डालने का ज़िम्मा दिया गया. युवा पेसर ने शानदार बॉलिंग की और अपनी टीम को टूर्नामेंट जिताया. उसके बाद ज़मान ने टी20 ब्लास्ट में भी हिस्सा लिया. ज़मान के यॉर्कर्स को खेलना मुश्किल है.

मैच में क्या हुआ?

बारिश का असर इस मैच पर भी दिखा. पाकिस्तान ने टॉस जीता और बाबर आजम ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. उनकी टीम के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने 86, ओपनर अबदुल्ला शफ़ीक ने 52 और इफ्तिखार अहमद ने 47 रन बनाए. पाकिस्तान ने 42 ओवर में 252 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंका ने अच्छी बैटिंग की. कुसल मेंडिस ने 91 रन की शानदार पारी खेली. पर चरिथ असलंका की 49 रन की पारी ने श्रीलंका को जीत दिलाई.

फाइनल में श्रीलंका का सामना भारत से होना है. 17 सितंबर को ये मैच कोलंबो में खेला जाना है.

ये भी पढ़ें - चलते मैच में बाबर एंड कंपनी पर क्यों भड़क गए शाहिद अफ़रीदी?

वीडियो: भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर बाबर आज़म की बात सुनी?