Submit your post

Follow Us

12 मई से चलने वाली ट्रेनों के स्टॉपेज, टाइम टेबल और नियम क़ानून की जानकारी यहां देखिए

12 मई से यात्री ट्रेनें चलेंगी. 11 मई शाम 4 बजे से आरक्षण भी शुरू हो गया. रेलवे ने अब ट्रेनों का टाइम टेबल जारी कर दिया है. बता दिया है कि भाड़ा कितना होगा. कौन-सी ट्रेन कहां रुकेगी? कितनी देर के लिए रुकेगी? ट्रेनों का रूट क्या होगा?

ट्रेनों के चलने की तारीख और उनके स्टॉपेज की जानकारी

1. हावड़ा से नई दिल्ली के लिए. 12 मई से रोज चलेगी. शाम को 5.05 बजे रवाना होगी. ट्रेन आसनसोल, धनबाद, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल रुकेगी.
इसी तरह से 13 मई से नई दिल्ली से हावड़ा के लिए ट्रेन चलेगी. शाम को 4.55 बजे रवाना होगी. यह भी ऊपर बताए स्टॉपेज पर ही रुकेगी.

2. राजेंद्र नगर से नई दिल्ली. 12 मई से. रोज चलेगी. शाम 7.20 बजे रवाना होगी. यह पटना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेगी.
इसी तरह 13 मई से नई दिल्ली से राजेंद्र नगर ट्रेन जाएगी. शाम 5.15 बजे रवाना होगी. वह भी ऊपर बताए स्टेशनों पर रूकेगी.

3. नई दिल्ली से डिब्रूगढ़. 12 मई से रोज चलेगी. शाम 4.45 बजे रवानगी. कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, दानापुर, बरौनी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, मरियानी, कोकराझार, गुवाहाटी, लुमडिग और दिमापुर स्टेशनों पर स्टॉपेज होगा.

इसी तरह डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली के बीच 14 मई से ट्रेन चलेगी. रात 9.10 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

4. नई दिल्ली से जम्मू तवी. 13 मई से रोज चलेगी. रात 9.10 बजे रवाना होगी. रास्ते में केवल लुधियाना रुकेगी.
जम्मू तवी से नई दिल्ली. 14 मई से चलेगी. शाम 8.10 बजे रवानगी. लुधियाना ही रुकेगी.

5. नई दिल्ली से बेंगलुरु. 12 मई से रोजाना. रात 9.15 बजे चलेगी. रास्ते में झांसी, भोपाल, नागपुर, सिकंदराबाद, गुंटकल और अनंतपुर में रुकेगी.
बेंगलुरु से नई दिल्ली. यह भी 12 मई से चलेगी. रात 8.30 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

6. नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम. 13 मई से शुरू होगी. सुबह 11.25  पर चलेगी. सप्ताह में तीन दिन चलेगी. मंगलवार, बुधवार और रविवार. कोटा, वडोदरा, पनवेल, मडगांव, मंगलोर, कोझिकोड और एर्नाकुलम स्टेशनों पर रुकेगी.

तिरुवनंतपुरम से नई दिल्ली. 15 मई से शुरू होगी. शाम 7.45  बजे चलेगी. तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलेगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

7. नई दिल्ली से चेन्नई सेंट्रल. 13 मई से सप्ताह में दो दिन. बुधवार और शुक्रवार. शाम 4 बजे चलेगी. रास्ते में आगरा, झांसी, भोपाल, नागपुर, वारंगल और विजयवाड़ा में रुकेगी.
चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली. 15 मई से चलेगी. शुक्रवार और रविवार. सुबह 6.35 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही रुकेगी.

8. नई दिल्ली से बिलासपुर. 12 मई से चलेगी. सप्ताह में दो दिन. मंगलवार और शनिवार. शाम 4 बजे चलेगी. झांसी, भोपाल, नागपुर और रायपुर.
बिलासपुर से नई दिल्ली. 14 मई से चलेगी. सोमवार और गुरुवार. दोपहर 2.40 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

9. नई दिल्ली से रांची. 13 मई से चलेगी. सप्ताह में दो दिन. बुधवार और शनिवार. दोपहर 3.30 बजे चलेगी. कानपुर सेंट्रल और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर रुकेगी.
रांची से नई दिल्ली. 14 मई से चलेगी. गुरुवार और रविवार. शाम 5.40 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

10. मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली. 12 मई से रोजाना चलेगी. शाम 5.30 बजे चलेगी. कोटा, रतलाम, वडोदरा और सूरत रुकेगी.

नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल. 13 मई से रोजाना चलेगी. शाम 4.55 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

11. अहमदाबाद से नई दिल्ली. 12 मई से रोजाना चलेगी. शाम6.20 बजे रवाना होगी.पालनपुर, आबू रोड, जयपुर और गुड़गांव रुकेगी.

नई दिल्ली से अहमदाबाद. 13 मई से रोजाना. शाम 8.25 पर चलेगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही रुकेगी.

12. अगरतला से नई दिल्ली. 18 मई से चलेगी. सप्ताह में एक दिन सोमवार को. शाम 7  बजे चलेगी. रास्ते में बदरपुर, गुवाहाटी, कोकराझार, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार, बरौनी, पाटलीपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में ट्रेन रुकेगी.

नई दिल्ली से अगरतला. 20 मई से ट्रेन चलेगी. यहां से बुधवार को ट्रेन चलेगी. शाम 7.50 बजे रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही ट्रेन रुकेगी.

13. भुवनेश्वर से नई दि्ल्ली. 13 मई से रोजाना चलेगी. सुबह 10 बजे रवानगी. रास्ते में बालासोर, हिजीली (खड़गपुर), टाटानगर, बोकारो स्टील सिटी, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में ट्रेन रुकेगी.

नई दिल्ली से भुवनेश्वर. 14 मई से चलेगी. शाम 5.05 बजे चलेगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही रुकेगी.

14. नई दिल्ली से मडगांव. 15 मई से चलेगी. सप्ताह में दो दिन. शुक्रवार और शनिवार. सुबह 11.25 बजे गाड़ी खुलेगी. रास्ते में रत्नागिरी, पनवेल, सूरत, वडोदरा और कोटा में ठहरेगी.

मडगांव से नई दिल्ली. 17 मई से चलेगी. सप्ताह में दो दिन. सोमवार और रविवार. सुबह 10.30 बजे गाड़ी रवाना होगी. ऊपर बताए स्टेशनों पर ही रुकेगी.

15. नई दिल्ली से सिकंदराबाद. 17 मई से चलेगी. सप्ताह में केवल एक दिन. रविवार को. शाम 4 बजे रवाना होगी. रास्ते में झांसी, भोपाल और नागपुर रुकेगी.

सिकंदराबाद से नई दिल्ली. 20 मई से चलेगी. केवल एक दिन. बुधवार को. दोपहर 1.15 बजे रवाना होगी. ऊपर बताई जगहों पर ही रुकेगी.

नीचे लगी लिस्ट में भी देख सकते हैं :

इसके पहले 10 मई देर शाम रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके जानकारी दी कि यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. शुरू में 15 जोड़ी ट्रेनें होंगी. ये स्पेशल ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी. आगे रेल के डिब्बों की उपलब्धता के आधार पर रेलवे नए रूट्स पर और भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा. बता दें कि रेलवे ने COVID-19 केयर सेंटर के लिए 20 हजार रेल डिब्बों को तैयार किया है.

ट्रेनों के रवाना होने और आखिरी स्टेशन पर पहुंचने का समय इस लिस्ट में भी देख सकते हैं-

क्या हैं यात्रा के नियम क़ानून?

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोगों के आने जाने के लिए SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया है. इसमें गृह मंत्रालय ने कहा है कि सफ़र करते वक़्त किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा. कहा है कि ट्रेन के ड्राइवर और यात्रा कर रहे लोगों के स्टेशन तक आने और स्टेशन से जाने की अनुमति कन्फ़र्म टिकट के आधार पर ही मिलेगी.

रेलवे सभी यात्रियों को स्टेशन पर स्क्रीनिंग करेगा. इसके लिए सभी यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुँचना होगा. जिनमें ज़रा भी लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें आगे सफ़र नहीं करने दिया जाएगा. स्टेशन में जाते और निकलते हुए सभी लोगों को रेलवे हैंड सैनिटाइज़र मुहैया कराएगा.

रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन पर एंट्री दी जाएगी.

यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को अपना चेहरा ढंके रहना होगा. सोशल डिसटेंसिंग का हर समय पालन करना होगा. अपनी मंज़िल पर पहुंचने के बाद यात्रियों को अपने राज्य या स्थानीय प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा.

इसके साथ ही PTI ने भी जानकारी दी है कि यात्रा के 7 दिनों पहले तक ही टिकट बुक कर सकते हैं. RAC या वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते. यात्रा के 24 घंटे पहले टिकट कैन्सल कर सकते हैं. कैन्सल करने का चार्ज टिकट के दाम का ठीक आधा होगा. यात्रियों को ख़ुद का खाना, चादर, पानी की बोतल लेकर आना होगा. सूखा और रेडी टू ईट फ़ूड साथ ही बोतलबंद पानी रेलवे द्वारा ख़रीदने पर मुहैया कराया जाएगा. सभी यात्रियों को यात्रा के पहले आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा.


कोरोना ट्रैकर :

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

ट्रेन चलने पर भी घर न जा सका, तो कारखाने में ही फांसी लगा ली

बड़े भाई ने वीडियो बनाकर बाकी लोगों को घर भेजे जाने की अपील की.

विरेंदर सहवाग का सबसे फेमस किस्सा सरासर झूठ है: शोएब अख्तर

'भरोसा न हो, तो गौतम गंभीर से पूछ लो'.

सोनू सूद ने प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए अपने खर्चे पर चलवाईं 10 बसें

जो काम सरकारों को करना चाहिए था, उसकी परमिशन सोनू खुद सरकारों से लेकर आए.

मध्य प्रदेश में सरकार ने कोरोना मरीजों के डेटा के साथ ये गड़बड़ी कर दी!

'सार्थक' नाम से ऐप बनाया, पर नाम जैसा काम नहीं कर पाए.

एलिस्टर कुक की ये लिस्ट देख कन्फ्यूज हो जाएंगे इंडियन क्रिकेट फैंस

गुस्सा करें या खुश हों?

सायन के बाद अब मुंबई के इस बड़े अस्पताल में मरीज़ों के साथ शव रखे गए!

कई मरीज़ बेड नहीं, ज़मीन पर सोने के लिए मजबूर.

अधिकारी ने विदेश से आए कुत्ते के स्वागत की फोटो ट्वीट की, लोगों ने रगेदा

लोगों ने नई दिल्ली प्रशासन को खूब खरी-खोटी सुनाई. रगेद दिया एकदम.

IPL या क्रिकेट वर्ल्ड कप, किसे ज्यादा पसंद करते हैं इंडियन कैप्टन विराट कोहली?

कोहली ने खुद ही बता दिया है.

पुलिसवाला अजय देवगन जैसा स्टंट कर रहा था, वीडियो वायरल हुआ, तो ये कहानी सामने आई

वीडियो बहुत जोरदार है.

चीन के जिस शहर से कोरोना शुरू हुआ था, वहां से बहुत बुरी खबर आई है

शहर के सारे मरीज़ ठीक हो चुके थे, लेकिन अब...