The Lallantop
Advertisement

प्रयागराज: हिंसा के बाद समझाने पहुंचे SSP ने ऐसा क्या कहा कि छात्र तालियां बजाने लगे!

SSP अजय कुमार का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है

Advertisement
Img The Lallantop
प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने अपने छात्र जीवन के अनुभव भी छात्रों से साझा किए (फोटो: आजतक)
27 जनवरी 2022 (Updated: 27 जनवरी 2022, 09:30 IST)
Updated: 27 जनवरी 2022 09:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
यूपी के प्रयागराज में RRB NTPC भर्ती परीक्षा में कथित गड़बड़ी को लेकर मचे बवाल पर तीन नामजद और एक हज़ार अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. साथ ही छात्रों की पिटाई करने के आरोप में 6 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. आजतक की खबर के मुताबिक अराजकता फैलाने के मामले में मुकेश यादव, प्रदीप यादव और सोशल मीडिया पर छात्रों को उकसाने वाले राकेश सचान को नामजद किया गया है. पुलिस ने मुकेश और प्रदीप यादव को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि राकेश सचान की तलाश अभी जारी है. माहौल बिगड़ता देख एसएसपी ने मोर्चा संभाला मामला बढ़ता देख बुधवार 26 जनवरी को आक्रोशित छात्रों को मनाने की कमान खुद प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने संभाल ली. बुधवार की शाम अजय कुमार छात्रों के बीच पहुंचे और उन्हें भरोसा दिलाया कि किसी भी बेगुनाह छात्र पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. एसएसपी अजय कुमार ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा,
"जिन खुराफाती तत्वों ने शरारत की थी, उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेजा जा रहा है और जिन पुलिसकर्मियों ने छात्रों के साथ बदसलूकी थी, उन्हें भी निलंबित किया जा रहा है...मैं आपको आश्वस्त करने आया हूं कि मेरे लिए सभी बराबर हैं और मैं चाहता हूं कि शांति व्यवस्था बनी रही. मैं चाहता हूं कि मेरे किसी भाई-बहन छात्र-छात्रा को कोई बहकावे में न ले पाए.आपका भविष्य अच्छा हो, स्वर्णिम भविष्य के आप मालिक बनें. जो आप घर से लक्ष्य लेकर आए हैं, उसमें आप सफल होकर अपने गांव लौटें, ताकि आपका और आपके माता-पिता का नाम हो."
एसएसपी अजय कुमार ने इस दौरान अपने छात्र जीवन के अनुभव भी प्रयागराज के छात्रों से साझा किए. उन्होंने कहा कि वे आज छात्रों को इसलिए समझा रहे हैं क्योंकि वे भी यहीं के प्रोडक्ट हैं, वे भी अपने छात्र जीवन में एक लक्ष्य लेकर आए थे और तैयारी करके IIT में सिलेक्ट हुए. अजय कुमार के मुताबिक IIT से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने कुछ सालों तक विदेश में नौकरी की. फिर वापस देश आकर यूपीएससी की तैयारी की और पहले प्रयास में ही IPS बन गए. एसएसपी अजय कुमार ने जब ये बातें कहीं तो वहां खड़े छात्रों ने जोरदार तालियां बजाईं. इसके बाद अजय कुमार ने छात्रों को सचेत करते हुए यह भी कहा,
"कुछ छद्म लोग छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, ऐसे लोग छात्रों का भविष्य संजोते नहीं, बल्कि बरबाद करते हैं, ऐसे लोगों से हमें सचेत रहने की जरूरत है, मैं चाहता हूं कि यहां पर आए छात्र मेहनत से तैयारी करें और नौकरी पाएं."
प्रयागराज में क्या हुआ था? आपको बतादें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से NTPC CBT-1 परीक्षा का रिजल्ट 14 व 15 जनवरी 2022 को जारी किया गया था. इस रिजल्ट के आधार पर CBT -2 यानी NTPC की दूसरे चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. लेकिन कई छात्रों का आरोप है कि NTPC CBT-1 के रिजल्ट में धांधली हुई है. इसे लेकर सोमवार 24 जनवरी से बिहार के कई जिलों में छात्र RRB के खिलाफ उग्र प्रदर्शन करने लगे. देखते ही देखते आंदोलन की आग बिहार से यूपी तक पहुंच गई. मंगलवार 25 जनवरी को प्रयागराज में भी कुछ छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया. छात्रों ने रेलवे ट्रैक जाम कर अपना विरोध जताया जिसके बाद पुलिस ने उनको खदेड़ने के लिए जमकर लाठीचार्ज किया. आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ट्रैक से छात्रों को हटाने के बाद पुलिस ने हॉस्टल और लॉज में घुसकर उन छात्रों को ढूंढ़ा जिन्होंने प्रदर्शन में हिस्सा लिया था. इस दौरान कई छात्रों को पीटा गया और उनके कमरों के दरवाजों को तोड़ा गया. आजतक की एक टीम प्रयागराज के छोटा बघाड़ा इलाके के उस लॉज में भी पहुंची, जहां पुलिस ने बंदूक की बट से छात्रों को पीटा था. लॉज में रहने वाले कुछ छात्रों ने बताया कि वे आंदोलन में शामिल ही नहीं हुए थे फिर भी उन्हें पुलिस ने पीटा. पुलिस के इस रवैये से घबराकर कई छात्र लॉज छोड़कर भी चले गए हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement