Submit your post

Follow Us

बिजली चोरी का सबूत मिटाते इन साहब का वीडियो देख आप हंसी नहीं रोक पाएंगे

हमारे देश में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जिन्हें सरकारों से सुख-सुविधाएं तो सारी चाहिए, लेकिन सरकार और समाज के प्रति खुद की जिम्मेदारियों से भागते हैं. ऐसे ही लोगों का उदाहरण यूपी के गाजियाबाद में देखने को मिला है. यहां के एक इलाके मुरादनगर में बने एक घर में बिजली की चोरी हो रही थी. इसे रोकने के लिए विभाग की टीम ने घर पर छापा मारा. लेकिन घर के अंदर से किसी ने गेट नहीं खोला. ऐसे में लाइनमैन घर के पड़ोस के छज्जे पर खड़ा हो गया. वहां जो हुआ, वो आप खुद इस वीडियो में देख लीजिए.

ये वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है. इसमें साफ दिख रहा है कि घर में मौजूद एक शख्स बाल्कनी में रेंगता हुआ पहुंचा और बिजली चोरी के सुबूत मिटाने की कोशिश करने लगा. इसी दौरान लाइनमैन ने उसे ‘हेलो’ बोल दिया और साहब पकड़े गए. अब इस पर ट्विटरबाज एक्टिव हो गए. ये दो ट्वीट्स देखें,

बिजली विभाग ने क्या बताया?

इस वाकये को लेकर ‘दी लल्लनटॉप’ ने मुरादनगर बिजली विभाग के एसडीओ अभिषेक मौर्य से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया,

“ये जो वीडियो आपने देखा होगा, वो 6 जुलाई का है. दरअसल गर्मी के वक्त लोड अधिक होता है. इस कारण बार-बार लाइट जाती है. लोड इसलिए भी अधिक होता है क्योंकि कुछ लोग बिजली की चोरी करते हैं. विभाग को बिजली चोरी की शिकायतें मिल रही थीं. उच्च अधिकारियों के निर्देश पर बिजली चोरी को रोकने के लिए सुबह के वक्त रेड करने का खाका तैयार किया गया था. इसी क्रम में ये रेड की गई थी.”

अभिषेक मौर्य ने बताया कि गर्मी के मौसम में लोग एसी, कूलर, पंखे, फ्रिज और अन्य विद्युत उपकरणों का अधिक इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने कहा कि काफी लोग चोरी की बिजली से इन उपकरणों को चलाते हैं. ऐसे में इलाके में कितनी बिजली की जरूरत है, कितनी पहुंच रही है, इसका हिसाब गड़बड़ हो जाता है. इस कारण लाइन ट्रिप की समस्या होती है. नतीजा, इलाके में लाइट चली जाती है. फिर आम लोगों को परेशानी होती है. वे शिकायत करते हैं. ऐसी ही शिकायतों के आधार पर विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई शुरू की है.

एसडीओ ने कहा,

“6 जुलाई को अधिकारियों के निर्देश पर टीम छापा मारने के लिए पहुंची थी. मुरादनगर के इस घर पर टीम पहुंची. गेट खटखटाया. लेकिन गेट खुला नहीं. फिर एक लाइनमैन को बराबर वाली छत पर भेजा गया. जिस घर का वीडियो है वहां से एक शख्स आए और बिजली चोरी के सुबूत को मिटाने की कोशिश करने लगे. इस पर लाइनमैन ने उन्हें टोक दिया. अब इस मामले में बिजली विभाग की ओर से FIR कराई गई है. जितने भी बिजली चोरी के मामले पकड़े गए थे सभी पर केस दर्ज कराया गया है. करीब 15 जगहों पर छापेमारी की गई थी, जिसमें करीब 13 किलोवॉट की बिजली चोरी पकड़ी गई थी.”

अभिषेक मौर्य ने ये भी बताया कि अब बिजली विभाग एक अनुमानित बिल तैयार कर रहा है. घर में जितने विद्युत उपकरण चलते हुए मिले हैं, उनके आधार पर असेस्मेंट तैयार किया जा रहा है, जो आरोपियों से वसूल किया जाएगा. अभिषेक मौर्य ने कहा कि बिजली विभाग की टीमें चोरी रोकने के लिए इसी तरह छापेमारी की कार्रवाई जारी रखेंगी ताकि सामान्य जनता को परेशानी ना हो.

खैर, कटिया मारने को लेकर तो इंटरनेट पर तमाम मीम्स चलते रहे हैं. और तो और इस मुद्दे पर एक बॉलीवुड फिल्म ‘कटियाबाज’ भी बन चुकी है. बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग लंबे वक्त से कवायद कर रहा है और काफी हद तक इसमें सफलता भी मिली है लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो कटियाबाजी से बाज नहीं आते हैं.


वीडियो- पंजाब में बिजली संकट के खिलाफ किसान क्यों प्रदर्शन कर रहे हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

जनसंख्या नीति का समर्थन या विरोध करने से पहले ये खबर पढ़ लीजिए

बढ़ती जनसंख्या की चिंता असम के CM हेमंत बिस्वा सर्मा को भी है और यूपी के CM योगी आदित्यनाथ को भी.

अफगानिस्तान में तालिबान के बनने-बिखरने और फिर से ताकतवर होने की पूरी कहानी

अफगानिस्तान में भारत ने 22 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा की रकम इन्वेस्ट की थी.

भाजपा समर्थकों पर लाठीचार्ज करने वाले थानेदार की विदाई में नाचे पुलिसवाले भी सस्पेंड

थानेदार को किया गया था लाइन हाजिर.

कांवड़ यात्रा को उत्तराखंड की 'ना' लेकिन यूपी की 'हां', आखिर होगा क्या?

कोरोना संकट के चलते पिछले साल कांवड़ यात्रा पर ब्रेक लग गया था.

मोदी कैबिनेट फेरबदल: शपथ लेने वाले 43 मंत्रियों के बारे में जानिए

15 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ.

कैबिनेट विस्तार से पहले टीम मोदी के 2 कद्दावर मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया है

राष्ट्रपति ने 12 मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं.

दलितों के घर ढहाने और महिलाओं से छेड़खानी के आरोपों पर क्या बोली आजमगढ़ पुलिस?

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने इसे 'पुलिस की गुंडागर्दी' करार दिया है.

मुस्लिम औरतों की बोली लगाने वाली वेबसाइट की लिंक शेयर कर घिरा राइट विंग 'पत्रकार'

बवाल हुआ तो शिकायत करने वाली औरतों को ही कोसने लगे.

नेमावर हत्याकांड: आरोपी सुरेंद्र चौहान की प्रॉपर्टी पर चली जेसीबी, CBI जांच की मांग उठी

कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा नेता होने के चलते सुरेंद्र चौहान को इस मामले में संरक्षण मिला.

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर धमाका, DGP दिलबाग सिंह बोले-ड्रोन से हुआ हमला

दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है.