Submit your post

Follow Us

धोनी का वर्ल्ड कप जिताने वाला सिक्सर याद है! वो अब स्टेडियम में अमर होने वाला है

Dhoni finishes off in style, a magnificent strike into the crowd. India lift the world cup after 28 years.

रवि शास्त्री की बुलंद आवाज़ में बोली गई यह लाइनें भारतीय क्रिकेट फैंस के दिलों में अजर-अमर हो चुकी हैं. 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल के यह शब्द जब भी दोहराए जाते हैं, तो गजब का रोमांच पैदा हो जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, महेंद्र सिंह धोनी ने जिस गेंद को छक्का मारकर भारत को 28 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाया था, वह कहां है? और धोनी के शॉट के बाद वह कहां गई? आपको और हमें ही नहीं, बीसीसीआई और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) को भी जानकारी नहीं थी. लेकिन अब पता चल गया है. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गेंद को ढूंढ निकालने में मदद की है. उन्होंने बताया कि उनके एक दोस्त के जानकार के पास यह गेंद है.

पर अभी क्यों याद आया धोनी का विनिंग सिक्सर?

पर धोनी के उस यादगार सिक्सर और गेंद के मिलने की कहानी अभी क्यों बताई जा रही है? क्योंकि एमसीए धोनी के उस शॉट को और यादगार बनाने की तैयारी में है. दरअसल, योजना है कि धोनी का सिक्स दर्शकों के बीच जिस जगह गिरा, उस कुर्सी का नाम धोनी पर रखा जाए. कुर्सी को एक अलग ही रंग में रंगा जाए, जिससे कि आसानी से पहचान हो सके कि वर्ल्ड कप विनिंग सिक्स की गेंद यहां गिरी थी. साथ ही उस गेंद को दर्शकों के देखने के लिए रखा जाएगा. ऐसा धोनी के सम्मान में किया जा रहा है. यह कदम 15 अगस्त को धोनी के रिटायर होने के बाद उठाया गया. इसके लिए एमसीए ने बीसीसीआई को पत्र लिखा और अपनी पूरी योजना बताई.

धोनी को समर्पित होगी वानखेड़े स्टेडियम की कुर्सी

‘इंडियन एक्सप्रेस’ के अनुसार, एमसीए अपेक्स काउंसिल के सदस्य अजिंक्य नाइक ने यह पत्र लिखा है. इसमें कहा है कि भारतीय क्रिकेट में धोनी के जबरदस्त योगदान के प्रति सम्मान और आभार जताने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. इसके तहत जहां पर धोनी का सिक्स गिरा था, उस कुर्सी को धोनी को समर्पित कर दिया जाएगा. वानखेड़े स्टेडियम से धोनी के जुड़ाव के जश्न के रूप में सीट को अलग रंग में रंगा जा सकता है. उसे यूनीक तरह से सजाया भी जा सकता है. धोनी और विनिंग सिक्स के सम्मान के लिए स्पेशल पट्टी भी लगाई जा सकती है.

कहां गिरा था वो विनिंग सिक्स?

पहले तो उस कुर्सी की पहचान की गई, जहां गेंद गिरी थी. यह कुर्सी स्टेडियम के एल-ब्लॉक में एमसीए पवेलियन में 210 नंबर सीट है. यह सीट सीमा-रेखा के पास ही है.  फिर गेंद रखने वाले व्यक्ति की तलाश शुरू हुई. लेकिन फाइनल जीतने के बाद वह गेंद गायब हो गई थी. दर्शकों के बीच से कोई उसे ले गया था. एमसीए लगातार गेंद की तलाश कर रहा था. ऐसे में सुनील गावस्कर उसकी मदद को आगे आए. उन्होंने बताया कि जिस दर्शक ने वह गेंद पकड़ी थी, वह उनके दोस्त का जानकार है. अब उस व्यक्ति से गेंद को लिए जाने की तैयारी हो रही है. हालांकि अभी उस व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं की गई है. बताया जाता है कि वह व्यक्ति भारत से बाहर रहता है. उसने गेंद को फाइनल के टिकट के साथ एक शीशे में रखा हुआ है.

धोनी का वर्ल्ड कप विनिंग सिक्स यहां देखिए-

पहले भी वर्ल्ड कप के हीरो को मिला है ऐसा सम्मान

अगर धोनी के नाम पर वानखेड़े स्टेडियम की कुर्सी होती है, तो भारत में पहली बार किसी को ऐसा सम्मान मिलेगा. जबकि विदेशों में इस तरह का चलन आम है. साल 2015 वर्ल्ड कप का न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल मैच याद है आपको! इसमें कीवी बल्लेबाज ग्रांट इलियट ने छक्का लगाकर दक्षिण अफ्रीका से मैच छीन लिया था. उन्हें भी इस तरह का सम्मान मिल चुका है. ऑकलैंड के क्रिकेट मैदान में जहां पर उनका सिक्स जाकर गिरा था, वहां पर इलियट के नाम की पट्टी लगी हुई है.

ग्रांट इलियट के सम्मान में लगाई गई पट्टिका.
ग्रांट इलियट के सम्मान में लगाई गई पट्टिका.

भारत में पहली बार, पर विदेशों में पुरानी बात

इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर साइमन ओ’डॉनेल के नाम पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक सीट है. उन्होंने साल 1993 में इस मैदान पर एक फर्स्ट क्लास मैच में 122 मीटर लंबा सिक्स लगाया था. जहां पर गेंद गिरी, वहां पर कुर्सी को पीले रंग में रंगा गया है. ऐसा ही कुछ ब्रेड हॉज के साथ भी हो चुका है. साल 2018 में उन्होंने मेलबर्न के एतिहाद स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेला था. वे बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड की तरफ से उतरे थे. मैच में हॉज ने 96 मीटर लंबा छक्का उड़ाया था. सम्मान के रूप में थर्ड टियर की एक कुर्सी को लाल रंग से रंगा गया था.


Video: धोनी के चार ऐसे इंटरनेशनल रिकॉर्ड, जो अब भी उनके ही नाम हैं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

पीएम मोदी के विदेश दौरों पर हुए खर्च की रकम हर बार पूछने पर बदल कैसे जाती है?

क्या इसके बाद पीएमओ को स्पष्टीकरण देना पड़ जाएगा?

आयुष्मान खुराना ने Time's 100 में जगह बनाई तो दीपिका पादुकोण ने ऐसा क्या कह दिया?

2018 में दीपिका को इस लिस्ट में जगह मिली थी.

यौन शोषण केसः तापसी पन्नू ने इस बार अनुराग कश्यप को लेकर बहुत बड़ी बात बोल दी है

अनुराग पर सैक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगा है.

एक हफ्ते में 31,661 शिक्षकों की भर्ती का वादा करने वाली योगी सरकार के सामने चुनौतियां क्या हैं

तीन दिन बीत चुके हैं, अभी तक एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाई सरकार.

चोट लगी,लड़की सूटकेस में गिरी, सूटकेस पानी में, सीरियल का ये सीन देख गुर्दे किलकिला जाएंगे

कतई ज़हर है ये सीन.

कोरोना वायरस को लेकर WHO की भूमिका पर चीन की डॉक्टर ने बड़ा दावा कर दिया है

इन्होंने ही पहले कहा था, वुहान लैब से ही निकला था कोविड.

कोरोना को हराने के बाद 250 लोगों को रोज़गार देने वाला बिज़नेसमैन वार्डबॉय क्यों बन गया?

नहीं, पैसों की कोई कमी नहीं है.

भारत-चीन के बीच अब जो बातचीत हुई, उसे देखकर लग रहा है कि शायद कुछ अच्छा हो

फ्रंटलाइन पर और सैनिक भेजने को लेकर भी बड़ी सहमति हुई है.

बोलर पिटे तो बेईमानी पर उतर आए कैप्टन कूल MS धोनी!

धोनी की ये हरकत बेहद शर्मनाक है.

सुदर्शन वाले सुरेश चव्हाणके चोरी करते रंगे हाथ पकड़े गए

चोरी की भी तो किसके यहां?