The Lallantop
Advertisement

देश में कोरोना के एक लाख 59 हजार नए मामले, दिल्ली में 750 डॉक्टर संक्रमित

डॉक्टरों के संक्रमित होने से OPD सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है.

Advertisement
Img The Lallantop
एक महिला का कोविड सैंपल लेती स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: इंडिया टुडे)
9 जनवरी 2022 (Updated: 9 जनवरी 2022, 08:45 IST)
Updated: 9 जनवरी 2022 08:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
देश में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की बेकाबू रफ्तार का असर अब डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों पर भी पड़ने लगा है. खबर है कि दिल्ली के 6 बड़े अस्पतालों के कम से कम 750 डॉक्टर सहित सैकड़ों नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ वायरस से संक्रमित हो गए हैं. हालांकि, इनमें से ज्यादातर को हल्के लक्षण हैं और वो होम आइसोलेशन में हैं. इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के संक्रमित होने के चलते अस्पतालों में नियमित क्लीनिक और सर्जरी को बंद करना पड़ा है. हालात बेहतर होने के बाद ही इन सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा.
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इन अस्पतालों में एम्स, सफदरजंग, लोक नारायण, राम मनोहर लोहिया, गुरु तेग बहादुर और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के नाम शामिल हैं. कोरोना मामलों में तेज उछाल इस बीच देश में कोरोना वायरस के 1,59,632 नए मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा एक दिन पहले आए मामलों से लगभग साढ़े 12 प्रतिशत अधिक है. इस बीच पिछले 24 घंटों में 327 लोगों ने कोविड के चलते अपनी जान गंवा दी. वहीं 40 हजार से अधिक लोग ठीक भी हुए. दूसरे देशों में भी कोरोना का कहर जारी है. पिछले एक दिन में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के लगभग 22 लाख नए मामले सामने आए हैं.
देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की अगर बात करें तो पिछले एक दिन में सबसे अधिक नए मामले महाराष्ट्र से आए. महाराष्ट्र में कोरोना के 41,434 और दिल्ली में 20,181 नए मामले सामने आए. इसके बाद पश्चिम बंगाल में 18,802, तमिलनाडु में 10,978 और कर्नाटक में 8,906 नए मामले दर्ज किए गए. नए कोविड मामलों में इन पांच राज्यों का हिस्सा लगभग 63 फीसदी है. वहीं अगर मौतों की बात करें तो सबसे अधिक 242 मौतें केरल में दर्ज की गईं. वहीं पश्चिम बंगाल में भी पिछले एक दिन में कोविड की वजह से 19 लोग जिंदगी की जंग हार गए.
Mumbai में Covid सैंपल लेते BMC के स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: PTI)
Mumbai में Covid सैंपल लेते BMC के स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: PTI)

इस बीच देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या भी बढ़कर 3,623 हो गई है. अब तक महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 1,009 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं दिल्ली में 513, कर्नाटक में 441 और राजस्थान में 373 मामले सामने आ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए 1,409 लोगों को अब तक या तो डिसचार्ज किया जा चुका है या फिर वो ठीक हो गए हैं. OPD सेवाओं पर असर दूसरी तरफ, बड़ी संख्या में डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के संक्रमित पाए जाने की वजह से  OPD सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है. दिल्ली स्थित एम्स के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने बताया कि राजधानी के बाकी अस्पतालों के मुकाबले एम्स में हालात ज्यादा खराब हैं. एम्स के करीब 350 रेजिडेंट डॉक्टर होम आइसोलेशन में हैं. और भी कई फैकल्टी मेंबर, नर्स और पैरामेडिक्स वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इसके चलते OPD सेवाओं में कटौती की गई है. वहीं सर्जरी को भी फिलहाल रोक दिया गया है, ताकि कोविड मरीजों के लिए बेड खाली किए जा सकें.
अस्पताल के मुताबिक पिछले 24 घंटों में करीब 100 हेल्थकेयर वर्कर संक्रमित पाए गए हैं, जिसके साथ अब AIIMS के 400 से ज्यादा कर्मचारी क्वॉरन्टीन में हैं.
दिल्ली का AIIMS अस्पताल
दिल्ली का AIIMS अस्पताल.


इसी तरह लोक नायक अस्पताल में 29 स्टाफ सदस्य कोविड पॉजिटिव हैं, अस्पताल ने इसकी पुष्टि की है. इसे देखते हुए अस्पताल ने OPD सेवाओं को नए मरीजों के लिए बंद कर दिया है, वहीं हर विभाग में सिर्फ 50 से 100 पुराने मरीजों को ही देखा जा रहा है. वहीं अस्पताल में फिलहाल इमरजेंसी सर्जरी को ही मंजूरी दी गई है.
यही हाल सफदरजंग अस्पताल का भी है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यहां करीब 200 रेजिडेंट डॉक्टर पॉजिटिव हैं. जिन्हें हल्के लक्षण हैं, उन्हें सात दिनों तक आइसोलेशन में रहना होगा. इसी तरह राम मनोहर लोहिया अस्पताल के भी 90 से ज्यादा डॉक्टर आइसोलेशन में हैं. अस्पताल के एक डॉक्टर के मुताबिक,
"जो स्टाफ मेम्बर पॉज़िटिव नहीं हैं, वे लंबी शिफ्टों में काम कर रहें है ताकि व्यवस्था ना गड़बड़ाए."
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में करीब 100 रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना संक्रमित हैं. राम मनोहर लोहिया और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में फिलहाल नियमित सेवाओं और सर्जरी को कोरोना के पीक के खत्म होने तक बंद करने पर विचार किया जा रहा है. वहीं गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 175 स्टाफ मेम्बर कोविड की चपेट में हैं, जिनमें से 125 डॉक्टर हैं. यहां के डॉक्टर भी स्टाफ की कमी की आशंका जता रहे हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement