Submit your post

Follow Us

'मन की बात' पीएम ने सात लाख करोड़ की खिलौना इंडस्ट्री के बारे में जो बताया उसे जानना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कई मुद्दों पर बात की. कोरोना के समय लोगों को सावधानी बरतने को कहा. पीएम ने भारत के पर्वों का जिक्र किया. इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए टॉय इंडस्ट्री में निवेश की बात की. पीएम ने और क्या कहा जानते हैं.

60 घंटे के लॉकडाउन वाला पर्व

पीएम मोदी नेकहा,

हमारे पर्व और पर्यावरण इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा नाता रहा है. जहां एक ओर हमारे पर्वों में पर्यावरण और प्रकृति के साथ सहजीवन का सन्देश छिपा होता है तो दूसरी ओर कई सारे पर्व प्रकृति की रक्षा के लिये ही मनाए जाते हैं. जैसे, बिहार के पश्चिमी चंपारण में, सदियों से थारु आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के लॉकडाउन या उनके ही शब्दों में कहें तो ’60 घंटे के बरना’ का पालन करते हैं. इस दौरान न कोई गांव में आता है, न ही कोई अपने घरों से बाहर निकलता है और लोग मानते हैं कि अगर वो बाहर निकले या कोई बाहर से आया, तो उनके आने-जाने से, लोगों की रोजमर्रा की गतिविधियों से, नए पेड़-पौधों को नुकसान हो सकता है.

खेती किसानी पर

पीएम मोदी ने कहा,

हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया है. हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7 प्रतिशत ज्यादा हुई है. धान की रुपाई इस बार लगभग 10 प्रतिशत, दालें लगभग 5 प्रतिशत, मोटे अनाज लगभग 3 प्रतिशत, Oilseeds लगभग 13 प्रतिशत, कपास लगभग 3 प्रतिशत ज्यादा बोई गई है. मैं, इसके लिए देश के किसानों को बधाई देता हूं, उनके परिश्रम को नमन करता हूं.

टॉय इंडस्ट्री को लेकर.

पीएम मोदी ने कहा,

ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री सात लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की है. सात लाख करोड़ रुपयों का इतना बड़ा कारोबार, लेकिन, भारत का हिस्सा उसमें बहुत कम है. मैं अपने start-up मित्रों को, हमारे नए उद्यमियों से कहता हूं – Team up for toys. आइए मिलकर खिलौने बनाएं . अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है. आइए, हम अपने युवाओं के लिये कुछ नए प्रकार के, अच्छी quality वाले, खिलौने बनाते हैं.

कंप्यूटर गेम्स को लेकर

पीएम मोदी ने कहा,

अब कंप्यूटर और स्मार्टफ़ोन के इस जमाने में कंप्यूटर गेम्स का भी बहुत ट्रेंड है. इनमें भी जितने गेम्स होते हैं, उनकी थीम अधिकतर बाहर की ही होती हैं. हमारे देश में इतने आइडिया हैं, इतने कंसेप्ट हैं, बहुत समृद्ध हमारा इतिहास रहा है. क्या हम उन पर गेम्स बना सकते हैं ? मैं देश के युवा टैलंट से कहता हूं, आप, भारत में भी गेम बनाइये, और, भारत के भी गेम्स बनाइये. कहा भी जाता है – Let the games begin!तो चलो, खेल शुरू करते हैं ! आज, जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो, हमें, पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है.

पीएम ने बताया कौन सी नस्ल के कुत्ते पालें

पीएम मोदी ने कहा,

इंडियन ब्रीड के डॉग बहुत अच्छे होते हैं, बहुत सक्षम होते हैं. इंडियन ब्रीड में मुधोल हाउंड हैं, हिमाचली हाउंड है, ये बहुत ही अच्छी नस्लें हैं. राजापलायम, कन्नी, चिप्पीपराई, और कोम्बाई भी बहुत शानदार इंडियन ब्रीड हैं. इनको पालने में खर्च भी काफी कम आता है, और ये भारतीय माहौल में ढ़ले भी होते हैं. अब हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने भी इन इंडियन ब्रीड के डॉग को अपने सुरक्षा दस्ते में शामिल कर रही हैं. मकसद यही है कि इंडियन ब्रीड्स को और बेहतर बनाया जा सके, और, उपयोगी बनाया जा सके.अगली बार, जब भी आप, डॉग पालने की सोचें, आप जरूर इनमें से ही किसी इंडियन ब्रीड के डॉग को घर लाएं.

पीएम ने ऐप इनोवेशन चैलेंज के बारे में बताया. कहा कि ‘काफी जांच-परख के बाद, अलग-अलग कैटेगरी में, लगभग दो दर्जन ऐप्‍स को अवार्ड भी दिए गए हैं’

एक ऐप है, कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप. ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा इंटरऐक्टिव ऐप है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे मैथ्‍स, साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं.

एक माइक्रोब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म का भी ऐप है. इसका नाम है कू – K OO कू. इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में टे‍क्‍स्‍ट, विडियो और ऑडियो के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, इंटरऐक्‍ट कर सकते हैं. एक ऐप है Ask सरकार. इसमें चैट बॉट के जरिए आप इंटरऐक्‍ट कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं. वो भी टे‍क्‍स्‍ट, विडियो और ऑडियो तीनों तरीकों से. ये आपकी बड़ी मदद कर सकता है.

एक और ऐप है, Step Set Go. ये फिटनेस ऐप है. आप कितना चले, कितनी कैलरीज बर्न कीं, ये सारा हिसाब ये ऐप रखता है. और आपको फिट रहने के लिए मोटिवेट करता है.


अर्थात: भारतीय बाज़ार में एकाधिकार की ओर है रिलायंस जियो?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी, मेट्रो चलेगी, जानिए स्कूल खोलने को लेकर क्या कहा गया है

धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को लेकर क्या छूट मिली है?

NEET, JEE आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्र ये पांच कारण बता रहे हैं

तय समय पर परीक्षा कराने के लिए 150 शिक्षाविदों ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी.

कोर्ट ने कहा, ये शर्त पूरी किए बिना अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर दिल्ली दंगों में हेट स्पीच का केस नहीं

बीजेपी नेताओं के खिलाफ़ याचिका ख़ारिज करते हुए अदालत ने और क्या कहा, ये भी पढ़िए.

पाकिस्तान के किस बयान में इंडिया ने एक के बाद एक पांच झूठ पकड़ लिए हैं?

पाकिस्तान ने आतंकवाद फैलाने में भारत का नाम ले लिया, बस हो गया काम.

सोनिया-राहुल को पत्र लिखने पर कांग्रेस मंत्री ने नेताओं से कहा, ‘खुल्लमखुल्ला टहलने नहीं दूंगा’

माफ़ी नहीं मांगने पर परिणाम भुगतने की बात कर डाली.

प्रशांत भूषण के खिलाफ़ अवमानना का मुक़दमा सुन रहे सुप्रीम कोर्ट के इन तीन जजों की कहानी क्या है?

पूरी रामकहानी यहां पढ़िए.

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पांचमंज़िला इमारत ढही, 50 से ज़्यादा लोग दबे

एनडीआरएफ की तीन टीमें राहत के काम में जुटी हैं.

क्या 73 दिन में कोरोना वैक्सीन आ रही है? बनाने वाली कंपनी ने बताई सच्ची-सच्ची बात

कन्फ्यूजन है कि खुश होना है या अभी रुकना है?

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.