Submit your post

Follow Us

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ही नहीं, शशि थरूर का अकाउंट भी लॉक कर दिया था ट्विटर ने

देश के कानून और आईटी मंत्री हैं रविशंकर प्रसाद. ट्विटर और बाकी सोशल मीडिया कंपनियों के साथ आजकल इनकी तनातनी चल रही है. नए नियम लागू कराने को लेकर. इसी बीच शुक्रवार, 25 जून को खबर आई कि ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ब्लॉक कर दिया. कानून मंत्री ने खुद इस बारे में जानकारी दी. हालांकि करीब एक घंटे बाद उनका अकाउंट अनलॉक कर दिया गया.

रविशंकर प्रसाद ही नहीं, आईटी मामलों पर संसद की स्थायी समिति के चेयरमैन शशि थरूर का भी अकाउंट लॉक कर दिया गया था. थरूर ने कहा है कि हम इस बारे में ट्विटर से जबाव मांगेंगे.

रविशंकर प्रसाद ने देसी सोशल नेटवर्किंग साइट कही जाने वाली कू (KOO) के जरिए ये जानकारी शेयर की. एक के बाद एक 7 मैसेज में लिखा,

‘दोस्तो! आज बहुत ही अजीब घटना हुई. ट्विटर ने मेरे अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. इसकी वजह बताई गई कि अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है. बाद में उन्होंने मुझे अपने अकाउंट तक एक्सेस की अनुमति दी.

Ravi Shankar Prasadgi@ravishankarprasad

Friends! Something highly peculiar happened today. Twitter denied access to my account for almost an hour on the alleged ground that there was a violation of the Digital Millennium Copyright Act of the USA and subsequently they allowed me to access the account.(1/7)

मंत्री की ओर से बताया गया कि ब्लॉक किए जाने के दौरान उनका ट्विटर अकाउंट बाकी यूजर्स को दिखाई दे रहा था, लेकिन जब उन्होंने और उनकी टीम ने लॉग इन करने की कोशिश की, तो ट्विटर पर एक मैसेज आया. इसमें लिखा था-

आपका खाता लॉक कर दिया गया है, क्योंकि ट्विटर को आपके ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की गई सामग्री के लिए DMCA (डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट) के उल्लंघन का नोटिस मिला है.

मैसेज में आगे कहा गया कि DMCA के तहत कॉपीराइट ओनर ट्विटर को बता सकता है कि किसी यूजर ने कॉपीराइट का उल्लंघन किया है. वैलिड नोटिस मिलने के बाद ट्विटर उस कंटेंट को हटा देता है. अगर बार-बार कॉपीराइट का उल्लंघन किया जाता है तो ट्विटर की ओर से उसका अकाउंट निलंबित कर दिया जाता है.

इसके लगभग एक घंटे बाद, ट्विटर ने मंत्री के खाते में एक चेतावनी संदेश पोस्ट करके खाते तक एक्सेस को खोल दिया. ट्विटर की ओर से उन्हें जारी मैसेज में कहा गया,

आपका खाता अब उपयोग के लिए उपलब्ध है. कृपया ध्यान रखें कि आपके खाते के खिलाफ किसी भी अतिरिक्त नोटिस के परिणामस्वरूप आपका खाता फिर से लॉक किया जा सकता है. और निलंबित भी किया जा सकता है. इससे बचने के लिए, हमारी कॉपीराइट नीति का उल्लंघन करने वाली सामग्री पोस्ट न करें. अपने खाते से ऐसी किसी भी सामग्री को तुरंत हटा दें जिसे आप  पोस्ट करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

रविशंकर प्रसाद ने दावा किया कि

ट्विटर ने खाते तक एक्सेस को रोकने से पहले न तो सूचित किया था, और न ही ऐसा कोई कंटेंट बताया जो कॉपीराइट पर अमेरिकी कानूनों का उल्लंघन करती पाई गई हो. ट्विटर की कार्रवाई Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules, 2021 के नियम 4(8) का उल्लंघन है.

वहीं उस ट्वीट के बारे में भी पता चल गया है जिसे लेकर ट्विटर ने एक्शन लिया था. ये ट्वीट 16 दिसंबर 2017 को किया गया था. विजय दिवस के मौके पर. ये ट्वीट अब ट्विटर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन हमने इसे आर्काइव से निकाला है. हालांकि इससे जुड़ा पोस्ट फेसबुक पर अब भी मौजूद है.

Prasad Tweet

मंत्री ने कहा, मनमानी नहीं चलने देंगे

इसके अलावा, रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस का मुद्दा भी  उठाया. उन्होंने कहा कि अब साफ है कि ट्विटर Intermediary Guidelines का पालन करने से इनकार क्यों कर रहा है. क्योंकि अगर ट्विटर इसका पालन करता है, तो वह किसी के भी अकाउंट तक एक्सेस देने से मनमाने ढंग से इनकार नहीं कर पाएगा.

रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि ट्विटर के इस कदम से संकेत मिलता है कि वो फ्री स्पीच के हिमायती नहीं हैं, जिसका वे दावा करते हैं. वे सिर्फ अपना एजेंडा चलाने में रुचि रखते हैं. इस धमकी के साथ कि यदि आप उनकी खींची गई रेखा का पालन नहीं करते हैं, तो वे आपको अपने प्लेटफार्म से मनमाने ढंग से हटा देंगे. उन्होंने कहा कि कोई भी प्लेटफार्म हो, कोई फर्क नहीं पड़ता. इन कंपनियों को नए आईटी नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा.

रविशंकर ने दावा किया कि पिछले कई साल में, किसी भी टीवी चैनल या किसी एंकर ने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए मेरे इंटरव्यू के इन क्लिप्स के बारे में कॉपीराइट उल्लंघन के बारे में कोई शिकायत नहीं की है.

थरूर क्या बोले?

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि रवि जी (रवि शंकर प्रसाद) मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था.DMCA हाइपर एक्टिव हो रहा है. इस ट्वीट को ट्विटर ने डिलीट कर दिया था. एक गाने की वजह से अकाउंट लॉक किया. आईटी मामलों पर संसद की स्थायी समिति के चेयरमेन के रूप में रविशंकर प्रसाद और मेरे खाते को लॉक करने के लिए हम ट्विटर से जवाब मांगेंगे साथ ही भारत में संचालन के दौरान उनकी ओर से पालन किए जाने वाले नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में जवाब मांगेंगे.

हाल ही में ट्विटर के अधिकारी आईटी मामलों के लिए बनी संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए थे. समिति इस बात पर एकमत थी की अगर ट्विटर भारतीय कानूनों की अवहेलना कर रहा है तो वह अपना संरक्षण खो चुका है और कानूनी प्रक्रिया को झेलने के लिए उसे तैयार रहना होगा.

ट्विटर ने क्या कहा?

ट्विटर की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि हम पुष्टि कर सकते हैं कि माननीय मंत्री के खाते तक पहुंच केवल DMCA नोटिस के कारण अस्थायी रूप से प्रतिबंधित थी. संदर्भित ट्वीट को रोक दिया गया. हमारी कॉपीराइट नीति के अनुसार हम कॉपीराइट मालिक या उनके अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा हमें भेजी गई वैध कॉपीराइट शिकायतों का जवाब देते हैं.

डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट क्या है?

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) अमेरिका का कॉपीराइट एक्ट है. अक्टूबर 1998 में उस वक्त के अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इस कानून को लागू किया था. इसके तहत सभी तरह के डिजिटल प्रोडक्ट जैसे ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, कंटेंट आते हैं. कोई भी व्यक्ति यदि बिना परमिशन के किसी का कंटेंट कॉपी करता है तो DMCA के तहत उसकी शिकायत की जा सकती है.


फेसबुक-ट्विटर पर फेक अकाउंट वालों का मोदी सरकार ने कैसे इलाज कर दिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

अफगानिस्तान से आया ऑस्ट्रेलियाई युवक का ये वीडियो सिहरन पैदा कर देगा!

अफगानिस्तान से आया ऑस्ट्रेलियाई युवक का ये वीडियो सिहरन पैदा कर देगा!

पूरा चेहरा खून-खून हुआ पड़ा है.

लीड्स टेस्ट के दूसरे दिन बांह पर काली पट्टी बांधकर क्यों उतरा इंग्लैंड?

लीड्स टेस्ट के दूसरे दिन बांह पर काली पट्टी बांधकर क्यों उतरा इंग्लैंड?

नहीं रहे टेस्ट रैंकिंग मेथड बनाने वाले इंग्लिश कप्तान.

उद्धव ठाकरे पर केस दर्ज कराने थाने पहुंचे बीजेपी नेताओं ने क्या-क्या आरोप लगाए?

उद्धव ठाकरे पर केस दर्ज कराने थाने पहुंचे बीजेपी नेताओं ने क्या-क्या आरोप लगाए?

योगी आदित्यनाथ को लेकर उद्धव के तीन साल पुराने बयान का भी हवाला दिया है.

असम-मेघालय सीमा पर नया बवाल हो गया, दोनों राज्यों की पुलिस आमने-सामने है

असम-मेघालय सीमा पर नया बवाल हो गया, दोनों राज्यों की पुलिस आमने-सामने है

एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है.

विनेश और सोनम को माफ करते हुए WFI ने क्या चेतावनी दे दी?

विनेश और सोनम को माफ करते हुए WFI ने क्या चेतावनी दे दी?

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप ट्रायल्स में खेलेंगी विनेश.

DU ने महाश्वेता देवी और दो दलित लेखिकाओं की कृतियों को सिलेबस से हटाया तो बवाल हो गया

DU ने महाश्वेता देवी और दो दलित लेखिकाओं की कृतियों को सिलेबस से हटाया तो बवाल हो गया

अकैडमिक काउंसिल के 15 सदस्यों के विरोध के बावजूद सिलेबस में बदलाव पर लगी मुहर.

अमिताभ ने 'चेहरे' के लिए उतनी ही फीस ली, जितनी कोहली के टॉस जीतने की उम्मीद रहती है

अमिताभ ने 'चेहरे' के लिए उतनी ही फीस ली, जितनी कोहली के टॉस जीतने की उम्मीद रहती है

पैसे छोड़िए, इस फिल्म के लिए फ्लाइट का खर्चा भी खुद अमिताभ ने ही उठाया.

अफगानी महिला सांसद का आरोप, अपराधियों जैसा सलूक कर दिल्ली एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया

अफगानी महिला सांसद का आरोप, अपराधियों जैसा सलूक कर दिल्ली एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया

'मुझे गांधी के भारत से ऐसी उम्मीद नहीं थी.'

नीरज चोपड़ा का ये वीडियो देख शर्म से धंस जाएंगे एजेंडा चलाने वाले लोग

नीरज चोपड़ा का ये वीडियो देख शर्म से धंस जाएंगे एजेंडा चलाने वाले लोग

पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर को उल्टा-सीधा कह रहे लोगों को नीरज की खरी-खरी.

तालिबान अफगानिस्तान में सरकार बनाने की कोशिश में लगा, इस पड़ोसी ने तगड़ा झटका दे दिया

तालिबान अफगानिस्तान में सरकार बनाने की कोशिश में लगा, इस पड़ोसी ने तगड़ा झटका दे दिया

इस पड़ोसी देश ने पाकिस्तान से भी संपर्क किया है.