Submit your post

Follow Us

कोविड की तीसरी लहर की आहट! तबाही मचाने वाले डेल्टा से भी खतरनाक वेरिएंट का पता लगा

क्या देश में कोविड-19 की तीसरी लहर दस्तक देने वाली है? यह सवाल इसलिए क्योंकि कोविड के एक बेहद खतरनाक वेरिएंट का पता लगा है और इसे लेकर भारत सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. सरकार ने बाहर से आने वाले यात्रियों की कड़ी टेस्टिंग करने को कहा है.

गुरुवार 25 नवंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में यह निर्देश दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में कोविड का नया और बेहद खतरनाक B.1.1.1.529 वेरिएंट मिला है. इसलिए इन देशों से या इन देशों के रास्ते भारत आने वाले सभी यात्रियों की कड़ी टेस्टिंग की जाए.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने पत्र में कहा,

“इस वेरिएंट में काफी अधिक संख्या में म्यूटेशन होने की सूचना है. हाल ही में भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वीजा प्रतिबंधों में ढील दी गई है, ऐसे में इस नए वेरिएंट के गंभीर प्रभाव सामने आ सकते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि इन देशों से भारत की यात्रा करने वाले या इन देशों के रास्ते भारत आने वाले सभी यात्रियों की बारीकी से ट्रैकिंग और टेस्टिंग की जाए. इनमें उन देशों से आने वाले यात्री भी शामिल होंगे, जिन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 नवंबर, 2021 को अपने संशोधित दिशा-निर्देशों के तहत जोखिम वाले देशों में शामिल किया था.”

राजेश भूषण ने सभी राज्यों को यह निर्देश भी दिया है कि जैसे ही किसी व्यक्ति के इस नए वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हो, तो नमूने को तुरंत जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजा जाए.

B.1.1.1.529  वेरिएंट के अब तक कितने मामले मिले

कोविड के B.1.1.1.529  वेरिएंट ने सबसे ज्यादा खलबली दक्षिण अफ्रीका में मचाई है. इंडिया टुडे के मुताबिक यहां इससे जुड़े 100 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है. इसके अलावा नए वैरिएंट के बोत्सवाना में 3 और हांगकांग में 1 मामला सामने आया है.

दक्षिण अफ्रीका की स्वास्थ्य एजेंसी ‘द नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज’ (NICD) के मुताबिक यह वेरिएंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है. इसलिए सरकार ने सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को तत्काल जीनोम सिक्वेंसिंग करने की सलाह दी है. ताकि यह पता चल सके कि यह वैरिएंट कितना संक्रामक, कितना खतरनाक और दुष्प्रभावी है.

NICD के एक्टिंग एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रो. एड्रियन पुरेन ने कहा,

“नए वेरिएंट का डेटा अभी बहुत सीमित है, लेकिन हमारे स्वास्थ्यकर्मी और साइंटिस्ट लगातार काम कर रहे हैं. वो ये पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि ये वेरिएंट कहां से शुरू हुआ. कहां से फैला और यह कितना नुकसान पहुंचा सकता है. हम लगातार लोगों को सलाह और चेतावनियां दे रहे हैं, ताकि वो कोरोना संक्रमण से बचे रहें.”

उधर, लंदन स्थित यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक फ्रेंकोइस बॉलौक्स ने अपने एक बयान में कहा, ‘नए वेरिएंट के पुराने संक्रमण से ही विकसित होने की आशंका है. हो सकता है कि यह कोविड के क्रोनिक इन्फेक्शन वाले किसी एचआईवी मरीज में बना हो.’

कुछ रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि कोविड का नया वेरिएंट, इसके डेल्टा वेरिएंट से भी बुरा साबित हो सकता है, डेल्टा वेरिएंट को भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार बताया गया था. हजारों लोगों ने अपनी जान गवाई थी. ऐसे में डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक माने जा रहे B.1.1.1.529 वेरिएंट से भारत को और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.


वीडियो-कोविड से जूझते हुए UPSC निकालने वालीं अंकिता की ये टिप्स बहुतों के काम आएंगी!

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चकाचक निर्माण से लोगों को क्या-क्या मिलने वाला है?

पीएम मोदी ने गुरुवार 25 नवंबर को इस एयरपोर्ट का शिलान्यास किया.

कृषि कानून वापस लेने की घोषणा के बाद पंजाब की राजनीति में क्या बवंडर मचने वाला है?

पिछले विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला था, इस बार त्रिकोणीय से बढ़कर होगा.

UP पुलिस मतलब जान का खतरा? ये केस पढ़ लिए तो सवाल की वजह जान जाएंगे

कासगंज: पुलिस लॉकअप में अल्ताफ़ की मौत कोई पहला मामला नहीं.

कासगंज: हिरासत में मौत पर पुलिस की थ्योरी की पोल इस फोटो ने खोल दी!

पुलिस ने कहा था, 'अल्ताफ ने जैकेट की डोरी को नल में फंसाकर अपना गला घोंटा.'

ये कैसे गिनती हुई कि बस एक साल में भारत में कुपोषित बच्चे 91 प्रतिशत बढ़ गए?

ये ख़बर हमारे देश का एक और सच है.

आर्यन खान केस से समीर वानखेड़े की छुट्टी, अब ये धाकड़ अधिकारी करेगा जांच

क्या समीर वानखेड़े को NCB जोनल डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है?

Covaxin को WHO के एक्सपर्ट पैनल से इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने पीएम मोदी के लिए क्या कहा?

आज आए चुनाव नतीजे में ममता, कांग्रेस और BJP को कहां-कहां जीत हार का सामना करना पड़ा?

उपचुनाव के नतीजे एक जगह पर.

जेल से बाहर आए शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान, मन्नत के लिए रवाना

3 अक्टूबर को आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था.

वरुण गांधी ने कहा- UP में किसानों का फसल जलाना सरकार के लिए शर्म की बात, जेल कराऊंगा

किसानों के बहाने फिर बीजेपी पर निशाना साध रहे वरुण गांधी?