The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ BCCI ने बदल डाली आधी टीम, वो खिलाड़ी आ गया जिसका इंतज़ार था

6 अक्टूबर से शुरू हो रही है इंडिया-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज़.

post-main-image
इंडियन टीम (फाइल)

भारत और साउथ अफ्रीका T20 सीरीज़ के बीच ही BCCI ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ तीन मैच की वनडे सीरीज़ के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. कप्तान रोहित शर्मा को T20 वर्ल्डकप से ठीक पहले फिर से आराम दिया गया है. ऐसे में शिखर धवन एक बार फिर टीम की अगुवाई करेंगे. रोहित शर्मा के अलावा BCCI ने ट्वीट कर जानकारी दी कि विकेटकीपर बैट्समैन संजू सैमसन भी भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं.

शिखर धवन की कप्तानी में श्रेयस अय्यर टीम के उप-कप्तान होंगे. श्रेयस T20 वर्ल्ड कप के रिज़र्व खिलाड़ियों वाली लिस्ट में भी शामिल हैं. इन सबके बीच एक ऐसा नाम भी है. जिसके टीम में शामिल होने पर सोशल मीडिया बौरा गया है. वो नाम है मुकेश कुमार का. कोलकाता से आने वाले मुकेश ने रणजी से ही अच्छी बॉलिंग की है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुकेश ने 30 मैच खेलकर 109 विकेट्स चटकाए हैं. इस दौरान उनकी इकॉनोमी बेहद शानदार 2.75 की रही है. क्रिकेट फैन्स मुकेश कुमार को गेंदबाज़ी करते देखना चाहेंगे.

न्यूजीलैंड ए के खिलाफ तीन मैच की सीरीज़ 3-0 से जीतने के बाद संजू सैमसन को इंडियन टीम में वापस बुलाया गया है. संजू ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. संजू के फ़ैन्स लगातार उनको T20 वर्ल्ड कप की टीम में चुनने के लिए गुहार लगाते रहे हैं.

युवा बैट्समैन रुतुराज गायकवाड और शुभमन गिल ने भी टीम में वापसी की है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फैन-फेवरेट रजत पाटीदार भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. सेलेक्टर्स ने राहुल त्रिपाठी को भी टीम में चुना है. सैमसन के साथ विकेटकीपर बैट्समैन के रूप में ईशान किशन भी टीम में शामिल हैं.

शाहबाज़ अहमद को भी इस टीम का हिस्सा बनाया गया है. शाहबाज़ टीम को लोअर ऑर्डर बैटिंग और स्पिन बॉलिंग दोनों में स्ट्रेंथ देते हैं. उनके अलावा शार्दुल ठाकुर को भी बतौर ऑलराउंडर चुना गया है. 

गेंदबाज़ी की बात करें तो टीम में स्पिन डिपार्टमेंट में न्यूजीलैंड सीरीज़ के बाद कुलदीप यादव को फिर से चुन लिया गया है. रवि बिश्नोई भी टीम में हैं. पेस अटैक की ज़िम्मेदारी आवेश खान, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर के कंधों पर है. टीम में शार्दुल भी हैं, जो पेस अटैक को सपोर्ट करेंगे. हालांकि मोहम्मद शमी की इस सीरीज़ के लिए भी टीम में वापसी नहीं हुई है. 

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच छह अक्टूबर को लखनऊ में खेला जाना है. दूसरा मैच नौ अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा. सीरीज़ का तीसरा और आखिरी मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. 

आपको बता दें 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले T20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम छह तारीख को रवाना होगी. 

India's squad

शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर

कमबैक डेट के साथ जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की एक-एक बात जान लीजिए