The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वर्ल्ड कप मैच में 'भर्ती पूरी करने' की मांग, यूपी में ITI Instructor भर्ती का पूरा मामला क्या है?

ITI इंस्ट्रक्टर 2022 भर्ती पिछले लगभग 20 महीने से अटकी है. इसी को लेकर अभ्यर्थियों ने वर्ल्ड कप मैच के दौरान प्रदर्शन किया. अभ्यर्थी पोस्टर लेकर स्टेडियम पहुंचे.

post-main-image
अभ्यर्थियों ने वर्ल्ड कप मैच के दौरान प्रदर्शन किया. (फोटो- ट्विटर)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 12 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच खेला गया. इस दौरान ITI इंस्ट्रक्टर 2022 की परीक्षा से जुड़े उम्मीदवार पोस्टर लेकर पहुंचे (ITI Instructor Protest). अभ्यर्थी भर्ती पूरी करने की मांग को लेकर स्टेडियम में ‘योगी जी हमारी भर्ती पूरी करो. हमारी मदद करो’ लिखा पोस्टर पकड़े दिखे.

दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ITI इंस्ट्रक्टर 2022 भर्ती पिछले लगभग 20 महीने से अटकी है. इसी को लेकर अभ्यर्थियों ने वर्ल्ड कप मैच के दौरान प्रदर्शन किया. अभ्यर्थी पोस्टर लेकर स्टेडियम पहुंचे. उन्होंने सरकार से भर्ती जल्दी पूरी करने की मांग की.

ITI इंस्ट्रक्टर 2022 भर्ती

ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 18 जनवरी 2022 को जारी किया गया था. 8 फरवरी 2022 तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन खुले थे. भर्ती में कुल रिक्त पद थे 2,504. बाद में पदों की संख्या 2,406 हो गई. इस परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते थे जिन्होंने PET 2021 परीक्षा पास की थी. और 10वीं पास होने के साथ-साथ संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट हासिल किया था.

लिखित परीक्षा अटकी

आयोग ने 3 फरवरी 2023 को अभ्यर्थियों के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करने से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया. डॉक्यूमेंट अपलोड करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी. इतना सब कुछ होने के बाद भी भर्ती के लिए अभी तक लिखित परीक्षा नहीं आयोजित कराई जा सकी है.  

सर्विस मैनुअल में संशोधन किया जा रहा है

ITI इंस्ट्रक्टर भर्ती में CITS सर्टिफिकेट से जुड़े संशोधन को लेकर डायरेक्टोरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड एम्प्लॉयमेंट ने सितंबर 2023 में 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया. इस संशोधन के बाद BTech और डिप्लोमाधारी कैंडिडेट भी भर्ती में शामिल किए जा सकते हैं. अभी केवल ITI सर्टिफिकेट धारक भर्ती के लिए एलिजिबल हैं.

कई उम्मीदवार ये मांग कर रहे हैं कि सर्विस मैनुअल में संशोधन के बाद 2022 में जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत एप्लीकेशन दोबारा लिए जाएं. जिससे BTech और डिप्लोमाधारी अभ्यर्थी भी इसमें अप्लाई कर सकें. फिलहाल ये मामला कोर्ट में चल रहा है. उम्मीदवार लगातार सरकार को पत्र लिख रहे हैं और राहत की मांग कर रहे हैं.

बता दें कि साल 2022 में जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत ITI इंस्ट्रक्टर के 50 फीसदी पद ITI डिप्लोमा व CITS सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवारों के लिए रिजर्व्ड हैं. वहीं 50 फीसदी पद BTech या डिप्लोमा और CITS सर्टिफिकेट की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए रिजर्व्ड हैं.

(ये भी पढ़ें: IPL मैच में 'लेखपाल भर्ती पूरी करो' का पोस्टर दिखाने वाले छात्र ने लल्लनटॉप को क्या बताया?)

वीडियो: MP पटवारी भर्ती के बाद अब छत्तीसगढ़ में युवा नग्न होकर प्रदर्शन क्यों कर रहे?