The Lallantop
Advertisement

WhatsApp आईफोन यूज़र्स के लिए रिलीज हुए काम के फीचर्स

iPhone यूजर्स के लिए वॉट्सऐप में आए तीन नए फीचर.

Advertisement
Img The Lallantop
WhatsApp आईफोन ऐप को लेकर आई बड़ी जानकारी
25 जनवरी 2022 (Updated: 25 जनवरी 2022, 17:16 IST)
Updated: 25 जनवरी 2022 17:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
WhatsApp को आईफोन पर यूज करने वालों की लॉटरी लग गई है, क्योंकि एक साथ तीन फीचर्स लाइव हो गए हैं. इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के iOS ऐप पर नोटिफिकेशन में प्रोफाइल फोटो/डीपी, नया वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर और फोकस मोड में भी सेलेक्टेड कॉन्टेक्ट से मैसेज मिलने वाले फीचर जुड़ गए हैं. ये सारे फीचर्स आम यूज़र्स के लिए रिलीज कर दिए गए हैं.
क्या हैं ये नए फीचर और कैसे काम करते है? वो समझने से पहले आपको अपने आईफोन को iOS 15 पर और वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा. डीपी/प्रोफाइल फोटो नोटिफिकेशन में नए अपडेट के बाद आईफोन की लॉक स्क्रीन पर मैसेज के साथ भेजने वाले की प्रोफाइल फोटो भी नजर आएगी. यदि आप लॉकस्क्रीन पर वॉट्सऐप नोटिफिकेशन देख रहे हैं तो बाएं तरफ डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) नजर आएगी. चैट किसी व्यक्ति की हो या ग्रुप से जुड़ी हुई. दोनों में नए मैसेज आने पर मैसेज के साथ फोटो भी दिखेगी. वॉट्सऐप में चैट या किसी दूसरे ऐप को इस्तेमाल करते समय भी नया मैसेज के नोटिफिकेशन फोटो दिखेगी. बात नोटिफिकेशन की हो रही तो बताते चलें कि ऐप नोटिफिकेशन इनेबल होना चाहिए तभी नया फीचर आपके काम का है. आप वॉट्सऐप नोटिफिकेशन को आईफोन सेटिंग में जाकर इनेबल और अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं.
प्रोफाइल फोटो नोटिफिकेशन
प्रोफाइल फोटो नोटिफिकेशन
वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग कुछ महीने पहले वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करने के बाद उसको सुनने का फीचर इनेबल किया था. अब आप वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करते समय बीच में रोक सकते हैं, यानि पॉज़ ले सकते हैं. मैसेज पॉज़ करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे रिकॉर्ड बटन को प्रेस करना पड़ेगा जिसके बाद वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग रुक जाएगी. रिकॉर्ड बटन या माइक्रोफोन को प्रेस करने पर एक बार फिर वहीं से मैसेज रिकॉर्ड हो जाएगा. सेंड करने से पहले सुनने या प्रिव्यू करने का ऑप्शन तो है ही.
वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग
वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग
फोकस मोड में चुनिंदा वॉट्सऐप मैसेज नए अपडेट के बाद फोकस मोड में भी वॉट्सऐप के कुछ चुनिंदा कॉन्टेक्ट के मैसेज आपको मिल सकेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि iOS 15 के साथ ऐप्पल ने फोकस मोड उपलब्ध कराया था. फोकस मोड का काम आपकी वर्क लाइफ और निजी जिंदगी के बीच संतुलन बनाना है. समय या लोकेशन के मुताबिक, अलग-अलग प्रोफाइल सेट की जा सकती है जिसमें कौन सा ऐप आपको डिस्टर्ब करे और कौन सा नहीं, वो सब तय किया जा सकता है. पहले से उपलब्ध प्रोफाइल जैसे वर्क, स्लीप,पर्सनल को यूज कीजिए या अपने मन मुताबिक नया प्रोफाइल बना लीजिए. फोकस मोड में अभी तक आपको किसी भी ऐप के नोटिफिकेशन को ऑन करने का और किसी पर्सन के कॉल को रिसीव करने का ऑप्शन तो पहले से ही था. वॉट्सऐप के नए अपडेट के बात फोकस मोड में जिस पर्सन को कॉल करने के लिए ऑन किया हुआ है उसके वॉट्सऐप मैसेज भी आपको मिल सकेंगे.
फोकस मोड में चुनिंदा वॉट्सऐप मैसेज
फोकस मोड में चुनिंदा वॉट्सऐप मैसेज

अभी तक ऐसा सिर्फ कॉल और iMessage के लिए ही संभव था. फोकस मोड में जिस शख्स का मैसेज आपको चाहिए उसको ऐड कर दीजिए. उसके बाद उसके वॉट्सऐप मैसेज "डू नॉट डिस्टर्ब" में भी आते रहेंगे.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement