The Lallantop
Advertisement

नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने वालों को लिए WhatsApp ने क्या कहा है?

15 मई आखिरी तारीख थी.

Advertisement
Img The Lallantop
सांकेतिक फोटो.
font-size
Small
Medium
Large
16 मई 2021 (Updated: 16 मई 2021, 09:11 IST)
Updated: 16 मई 2021 09:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वॉट्सऐप (Whatsapp) ने यूजर्स को नई प्राइवेसी की शर्तों को एक्सेप्ट करने के लिए 15 मई 2021 तक का समय दिया था. वॉट्सऐप ने ऐलान किया था कि जो यूजर 15 मई तक नई पॉलिसी स्वीकार नहीं करेंगे, उनका अकाउंट डिलीट तो नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्हें सीमित सुविधाएं दी जाएंगी. वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया था कि वो अपनी चैट लिस्ट तक नहीं पहुंच पाएंगे. कुछ हफ्ते बाद यूजर्स के इनकमिंग कॉल और मेसेज भी बंद कर दिए जाएंगे. साथ ही अगर किसी यूजर ने, अपना अकाउंट डिलीट कर दिया और उसने प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं किया था, तो उसे किसी भी तरह का बैकअप वॉट्सएप की तरफ से  उपलब्ध नहीं कराया जाएगा.

15 बीत गई. 16 मई आ गई. इस खबर में अब अपडेट आया है.  बिजनेस अखबार  'मिंट' ने वॉट्सऐप के प्रवक्ता से इस बारे में बात की. वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने अखबार को बताया,

वॉट्सऐप इस कठिन समय में लोगों को उनके दोस्तों और परिवार से जोड़े हुए है. अधिकतर यूजर्स ने पहले ही इस अपडेट को एक्सेप्ट कर लिया है और जिन्होंने नहीं किया उन्हें 15 मई के आगे भी इस सेवा का लाभ मिलेगा. हम आगे उन यूजर्स को बीच-बीच में रिमाइंडर भेजते रहेंगे. 

प्रवक्ता ने आगे बताया

हम चाहते हैं कि सभी को पता चले कि ये अपडेट लोगों की प्राइवेसी को इफेक्ट नहीं करेगा. हम तो बस उन नए विकल्पों के बारे में बता रहे हैं,  जिनसे लोग आने वाले समय में जुड़ सकते हैं. भविष्य में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं. वॉट्सऐप की लोगों के जीवन में अहम भूमिका है और इसके लिए हम आभारी हैं. हम लोगों को आगे भी बताते रहेंगे कि कैसे हम इस नई पॉलिसी से उनके प्राइवेसी और मैसेज को प्रोटेक्ट करते हैं.

वॉट्सऐप के टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या बदला है?

वॉट्सऐप अब फ़ेसबुक के कंट्रोल में है. और ये कंपनी अपनी सारी प्रॉपर्टीज को एक दूसरे से जोड़ने में लगी है. कुछ महीने पहले ही फ़ेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज का आपसी विलय इसी का नतीजा था. मतलब अब दोनों के मेसेज बॉक्स एक ही हैं. अब वॉट्सऐप यूजर्स का डेटा भी फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट्स के साथ शेयर किया जाएगा. नई पॉलिसी में इस बारे में भी जानकारी है कि वॉट्सऐप कैसे यूजर्स के डेटा को प्रोसेस करता है. और कैसे वॉट्सऐप बिज़नेस फ़ेसबुक की सर्विसेज़ को इस्तेमाल करके अपनी चैट्स को स्टोर कर सकते हैं.

मैसेज को प्रोटेक्ट करने वाली बात सही है?

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से वॉट्सऐप आपके नॉर्मल मैसेज नहीं पढ़ सकता. और ये बात नई वाली प्राइवेसी पॉलिसी में भी लिखी हुई है. तो जब वॉट्सऐप आपके मैसेज पढ़ ही नहीं सकता तो फ़ेसबुक से साझा भी नहीं कर सकता. अब एंड टु एंड एन्क्रिप्शन समझ लें. आप जो मैसेज भेजते हैं, वो सामने वाले के पढ़ने से पहले वॉट्सऐप के सर्वर पर जाता है. मगर मेसेज पर ताला लगा रहता है. इस ताले की चाभी उस शख्स के पास वॉट्सऐप अकाउंट में होती है, जिसे यह भेजा गया है. मैसेज जैसे ही दूसरे यूजर की डिवाइस पर पहुंचता है, डिक्रिप्ट यानी खुल जाता है. मतलब एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस के बीच अगर कोई कटिया डालकर इसे पढ़ना चाहे तो पढ़ नहीं सकता. यहां तक कि वॉट्सऐप भी नहीं. ऐसा उसका दावा है.

thumbnail

Advertisement