Submit your post

Follow Us

प्रशांत भूषण से जज बोले- माफी मांगने में बुराई क्या है, गांधी जी भी तो ऐसा करते थे

प्रशांत भूषण और अदालत की अवमानना वाले मामले में सस्पेंस बढ़ता जा रहा है. प्रशांत भूषण अवमानना का दोषी करार देने के बाद भी माफी न मांगने पर अड़े हैं. बीते 20 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने जोरदार बहस के बाद प्रशांत भूषण को चार दिन का समय दिया ताकि वो माफ़ी मांगकर केस ख़त्म कर सकें. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद 24 अगस्त यानी मंगलवार को फिर से वकीलों की जिरह हुई. जजों की टिप्पणियां भी काफी गहरी रहीं, रोचक भी. जानते हैं कि किसने क्या कहा-

राजीव धवन, प्रशांत भूषण के वकील

# हम नहीं चाहते कि कोई फैसला आने के बाद कुछ लोग भूषण को शहीद दर्जा देने लगें और कुछ कोर्ट के फैसले की तारीफ में लग जाएं. हम सिर्फ ये चाहते हैं कि ये केस ख़त्म हो, विवाद ख़त्म हो. और वो न्यायपालिका के बड़प्पन दिखाने से ही संभव है.

# लॉर्डशिप, जब आप रिटायर होंगे या नहीं भी होंगे, तो तमाम बातें होंगी, जो कहेंगी कि कोर्ट ने फलां मामले में सही फैसला किया, या फलां मामले में नहीं किया. इसे रोका नहीं जा सकता. न्यायालय का तो अस्तित्व ही ज़िम्मेदार आलोचना पर टिका है.

# मैं हमेशा दो ज़िम्मेदारियों में रहता हूं. पहली- मेरी क्लाइंट के प्रति. दूसरी- कोर्ट के प्रति. ये दोनों मेरे लिए एक नहीं हैं. मैं इनमें घालमेल नहीं करता.

# लेकिन ये सुप्रीम कोर्ट का तरीका नहीं है कि- ‘हम आपको इतने दिन दे रहे हैं, माफी मांग लीजिए.’ ये ग़लत न्यायशास्त्र है. इस तरह से फैसला नहीं सुनाया जा सकता. कानून के शिकंजे से बचने के लिए माफ़ी नहीं मांगी जा सकती, माफ़ी दिल से मांगी जाती है.

# मैं न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा को याद दिलाता हूं कि जब वे कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे, तब योर लॉर्डशिप ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ अपनी टिप्पणी के लिए अवमानना ​​नहीं की थी कि न्यायाधीश भ्रष्ट हैं. योर लॉर्डशिप ने मुख्यमंत्री के रूप में उनकी स्थिति को ध्यान में रखा था.

केके वेणुगोपाल, अटॉर्नी जनरल

# (राफेल केस में वेणुगोपाल और भूषण आमने-सामने थे. तब का ज़िक्र करते हुए वेणुगोपाल बोले) उस वक्त उन्होंने (भूषण ने) माफी मांग ली थी. मैंने उनका बयान पढ़ा तो अवमानना का मामला वापस ले लिया था. अदालत अगर उनके प्रति उदारता दिखाते हुए इस बात को भी यहीं छोड़ती है तो बड़ा उदाहरण पेश होगा.

# पहले भी कई बार कई रिटायर्ड जज या सुप्रीम कोर्ट के कई वकील इस तरह के बयान दे चुके हैं या न्यायपालिका में भ्रष्टाचार की बात उठा चुके हैं. ऐसे में सिर्फ अब भूषण पर कार्रवाई ज़रूरी नहीं.

# प्रशांत भूषण ऐसा दोबारा नहीं करेंगे. अदालत चाहे तो ‘ऑफ द रिकॉर्ड’ उनका बयान दर्ज कर सकती है.

जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच

# हमें बताइए, माफी शब्द में गलत क्या है? यह एक चमत्कारी शब्द है, जो कई चीजों को सही कर सकता है. हम प्रशांत के बारे में नहीं, सामान्य तौर पर कह रहे हैं. माफी मांगकर आप महात्मा गांधी की श्रेणी में आ सकते हैं. अगर आपने किसी का दिल दुखाया है, तो मरहम भी लगाना होगा.

# अवमानना का मामला तो केके वेणुगोपाल ने भी प्रशांत भूषण पर लगाया था. और ये भूषण के माफी मांगने के बाद ही वापस लिया गया था. फिर अब क्या समस्या है?

# लोग आलोचना कर रहे हैं कि हमने भूषण का बयान नहीं लिया. हम बयान के लिए कह रहे तो वो और आप (वेणुगोपाल) कह रहे हैं कि ऑफ द रिकॉर्ड बयान ले लें. हम ऐसा भी कर लेंगे तो कल को कहा जाएगा कि अदालत ने अपनी मर्ज़ी से कैसे बयान रिकॉर्ड से हटाया.

# हम बार से अलग नहीं हैं. हम भी बार से होकर ही यहां तक आते हैं. लेकिन इतने सब के बाद हमें क्या हासिल हुआ? आपको प्रेस में नहीं जाना चाहिए था. आप सिस्टम का हिस्सा हैं. आपकी एक ग़लती से पूरा सिस्टम तबाह हो सकता है. हमें एक-दूसरे का सम्मान करना है.


मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में प्रशांत भूषण के बचाव में क्या कहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पाकिस्तान के किस बयान में इंडिया ने एक के बाद एक पांच झूठ पकड़ लिए हैं?

पाकिस्तान ने आतंकवाद फैलाने में भारत का नाम ले लिया, बस हो गया काम.

सोनिया-राहुल को पत्र लिखने पर कांग्रेस मंत्री ने नेताओं से कहा, ‘खुल्लमखुल्ला टहलने नहीं दूंगा’

माफ़ी नहीं मांगने पर परिणाम भुगतने की बात कर डाली.

प्रशांत भूषण के खिलाफ़ अवमानना का मुक़दमा सुन रहे सुप्रीम कोर्ट के इन तीन जजों की कहानी क्या है?

पूरी रामकहानी यहां पढ़िए.

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पांचमंज़िला इमारत ढही, 50 से ज़्यादा लोग दबे

एनडीआरएफ की तीन टीमें राहत के काम में जुटी हैं.

क्या 73 दिन में कोरोना वैक्सीन आ रही है? बनाने वाली कंपनी ने बताई सच्ची-सच्ची बात

कन्फ्यूजन है कि खुश होना है या अभी रुकना है?

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.