Submit your post

Follow Us

किसने सोचा था सेंचुरियन में एक साथ इतने सारे रिकॉर्ड बना देगी कोहली सेना!

सेंचुरियन. वो मैदान पर जिस पर साउथ अफ्रीका इतराता था. मज़ाल है कि कोई भी टीम इस मैदान पर साउथ अफ्रीका को हरा दे. आसान शब्दों में बोले तो जिस तरह इंग्लैंड के लिए ‘लॉर्ड्स’, ऑस्ट्रेलिया के लिए ‘गाबा’. ठीक वैसे ही साउथ अफ्रीका के लिए ‘सेंचुरियन’. आंकड़े कहते हैं कि भारत के खिलाफ मुकाबले से पहले साउथ अफ्रीका सेंचुरियन में सिर्फ दो बार ही हारा. 26 मुकाबले खेले थे. 21 में जीत मिली. दो हार के साथ तीन मैच ड्रॉ रहे थे. जीत प्रतिशत 80.77 का. किसी भी टीम का किसी एक वेन्यू पर सबसे बेस्ट रिकॉर्ड.

लेकिन कोहली (Virat Kohli) की टीम को घमंड तोड़ना आता है. और सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका का हश्र वही हुआ, जो गाबा में ऑस्ट्रेलिया और लॉर्ड्स में इंग्लैंड का हुआ था. इंडिया ने एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 113 रन से हरा दिया. और कोहली सेना ने वो कारनामा कर दिखाया. जो अब तक भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ था.

इससे पहले सेंचुरियन में टीम इंडिया दो बार मेजबान टीम से भिड़ी थी. और दोनों बार टीम को हार का सामना करना पड़ा था. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सेंचुरियन की जीत कई मायनों में भारत के लिए ऐतिहासिक है. इस जीत के बाद भारत ने कई बड़े रिकॉर्ड्स भी बनाए. आइये जानते हैं उन दस बड़े रिकॉर्ड के बारे में जो सेंचुरियन जीत के बाद बने.

# न श्रीलंका, न पाकिस्तान और न ही बांग्लादेश. किसी भी एशियाई टीम ने सेंचुरियन में टेस्ट नहीं जीता था. लेकिन भारत ने कर दिखाया. अब हम सेंचुरियन में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई देश हैं.

# भारत ने साउथ अफ्रीका में सिर्फ चौथी बार टेस्ट जीता है. इससे पहले 2006 और 2010 में टीम इंडिया को डरबन में जीत मिली थी. इसके बाद कोहली की कप्तानी में भारत ने साल 2018 में जोहानिसबर्ग में टेस्ट जीता था.

# साल 2021 में टीम इंडिया ने विदेशी सरजमीं पर 4 टेस्ट जीते- ब्रिसबेन, लॉर्ड्स, ओवल और सेंचुरियन. इससे पहले सिर्फ 2018 में टीम इंडिया ने विदेशों में 4 मैच जीते थे.

# 1992 के बाद अपने घर में साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ तीन बार दोनों पारियों में 200 रन के भीतर ऑलआउट हुई. दो मर्तबा भारत के खिलाफ और एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ. इतना ही नहीं, इससे पहले सेंचुरियन में मेजबान टीम कभी भी 200 रन के भीतर ऑलआउट नहीं हुई थी.

# बतौर कप्तान कोहली की साउथ अफ्रीका के खिलाफ आठवीं जीत है. इस मामले में उन्होंने रिकी पॉन्टिंग की बराबरी कर ली है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पॉन्टिंग ने 12 टेस्ट मैच में आठ जीत हासिल की थी.

# कोहली दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. सेंचुरियन से पहले कोहली की कप्तानी में भारत ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्ट में हराया था.

# कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50वीं बार किसी टीम को एक पारी में 200 रन के भीतर निपटाया है. ये उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली इकलौते कप्तान हैं. उनके बाद दूसरे नंबर ग्रेम स्मिथ आते हैं. स्मिथ की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 48 बार ये कारनामा किया था.

# साल 2021 में भारत की ये आठवीं जीत है. भारत ने सबसे ज्यादा 2016 में नौ टेस्ट जीते थे. जिसमें चार जीत एशिया के बाहर मिली थी. 2010 में भी भारत ने आठ टेस्ट जीते थे.

# 2021 में भारत ने विपक्षी टीम को 200 के भीतर 12 बार ऑलआउट किया. साल 1978 में इंग्लैंड ने विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा 13 बार 200 रन के भीतर ऑलआउट किया था. इंग्लैंड की बराबरी करने से टीम इंडिया चूक गई.

# साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में दो से ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले विराट कोहली इकलौते कप्तान भी बने.


INDvsSA: विराट कोहली ने आखिरी आठ मिनट में फेल कर दी साउथ अफ्रीका की चालाकी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

14 साल बाद इरफ़ान की वो फ़िल्म आ रही है, जिसकी शूटिंग के दौरान वो मरते-मरते बचे थे

इरफान की आखिरी फिल्म आ रही है.

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में किसका हाथ? खुफिया एजेंसी और CM चन्नी कर रहे अलग-अलग बात

ब्लास्ट में हाई क्वालिटी विस्फोटक का इस्तेमाल होने की बात सामने आई है.

'स्पाइडरमैन: नो वे होम' ने पहले दिन करोड़ों की कमाई का वो जाला बुना कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड फंस गए

एक दिन में ही कई रिकॉर्ड टूट गए, अभी तो वीकेंड पड़ा है.

'स्पाइडर मैन : नो वे होम' का ऐसा भौकाल है कि एडवांस खिड़की पर रिकॉर्ड टूट गए

ब्लैक में टिकट खरीदने का ज़माना लौट आया है बॉस!

आतंकी हमले में जम्मू-कश्मीर के 14 पुलिसकर्मी घायल, 2 शहीद, PMO ने डिटेल्स मांगी

हमला श्रीनगर से जुड़े इलाके में हुआ है.

जानिए CDS बिपिन रावत के साथ हेलिकॉप्टर में कौन-कौन सवार था?

क्रैश हुए हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग मौजूद थे

ट्रैवल हिस्ट्री नहीं होने के बाद भी डॉक्टर के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर डॉक्टर्स क्या बोले?

बेंगलुरु में 46 साल के एक डॉक्टर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं.

क्या BYJU'S अच्छी शिक्षा देने के नाम पर लोगों को अनचाहा लोन तक दिलवा रही है?

ये रिपोर्ट कान खड़े कर देगी.

Jack Dorsey ने Twitter का CEO पद छोड़ा, CTO पराग अग्रवाल को बताया वजह

इस्तीफे में पराग अग्रवाल के लिए क्या-क्या बोले जैक डोर्से?

पेपर लीक होने के बाद UPTET परीक्षा रद्द, दोबारा कराने पर सरकार ने ये घोषणा की

UP STF ने 23 संदिग्धों को गिरफ्तार किया.